भारतीय पासपोर्ट की पूरी जानकारी

   भारतीय पासपोर्ट की पूरी जानकारी


Indian Passport - भारतीय पासपोर्ट 



 भारतीय पासपोर्ट की पूरी जानकारी  हिंदी में प्राप्त करने के लिए आप इस पोस्ट को End तक जरूर पढ़ें। इस Post के माध्यम से आप को  Indian Passport से जुडी बहुत अच्छी और जरूरी जानकारी मिलेंगी। तो चलिए  Indian Passport से जुडी जाकारी जैसे   PASSPORT क्या है , इसे क्यू बनवाते है ,Indian Passport कितने प्रकार के होते है।  Indian Passport को कौन कौन बनवा सकता है। औरIndian Passport इसे बनवाने की क्या प्रक्रिया होती है और भी कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आप को पता होनी चाहिए। 
                                 
                                                             
 Indian passport
 Indian passport 

पासपोर्ट - PASSPORT क्या होता है ?


 पासपोर्ट - PASSPORT किसी भी Country के नागरिक का उस Country के नागरिक होने का एक  पुख्ता     Evidence होता है। 


PASSPORT क्यू बनवाना चाहिए ?



देखिए यदि आप अपने Country से बहार किसी भी उद्देश्य से यात्रा करना चाहते हैं। तो आप को पासपोर्ट / PASSPORT बनवाना जरूरी होता है। आप बिना  PASSPORT के किसी भी विदेश की यात्रा नहीं कर सकते है। लेकिन कुछ Country ऐसे भी है जो कुछ ख़ास Country के नागरिकों को बिना PASSPORT के यात्रा करने की अनुमति प्रदान करते है।

 ये उन देशों के राजनीति सम्बन्धों पर आधारित होता है।Indian Passport दुनिया के तवकतवर पासपोर्ट / PASSPORT में शामिल हो गया है। Indian Passport से Indian 59  देशों में बिना पहले वीजा लिए यात्रा कर सकते है ,यह Country Indians को Visa on arrival प्रदान करते हैं। 

Indian Passport बनवाने में लगने वाले डॉक्युमेंट्स 


Indian Passport बनवाने में आप को  आज कल ज्यादा समय नहीं लगता है। सरकार ने  PASSPORT बनवाने की प्रकिया को और भी सरल कर दिया है। अब  PASSPORT बड़ी ही आसानी से  और जल्दी बनवा सकते हैं।  PASSPORT बनवाने के लिए आप को जन्म प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र ये दो तरह के Document कि जरूरत होती है। इस के अलावा  आप अपना आधार कार्ड और 10th की मार्कशीट  भी दे सकते हैं और Pen कार्ड ,या Bank की Passbook भी दे सकते हैं। 

Indian passport कैसे बनवाएं ?


देखिये Indian Passport क्यू बनवाना चाहिए, और पासपोर्ट बनवाने में लगने वाले Document की जानकारी हमारे पास आ गयी है। अब हम जान लेते हैं की Indian Passport को कैसे बनवाते है। तो passport बनवाने के लिए आप को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होता है। और इस आवेदन में आप को अपने सारे सम्बंधित डाक्यूमेंट जमा करवाने होते है।

 आप  अपने पासपोर्ट - passport बनवाने का कारण बता सकते है। पुलिस और डाक्यूमेंट जाँच सम्बन्धी जानकारी बतानी होती है।और भी कुछ आप से समबन्धित जानकारी आप को इस ऑनलाइन फार्म में भरनी होती है। इस के अलावा आप को पासपोर्ट/ passport कितने पेज का चाहिए ,passport तत्काल चाहिए या Normal चाहिए ये सब जानकारी आप को Online form में देनी होती है।

 और यदि आप को पासपोर्ट-passport Immediate चाहिए जो 7 Working day में बन कर मिलता है। इसके लिए आप को साधारण फीस से कुछ ज्यादा चुकाना होता है।  सब प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप इस ऑनलाइन फार्म को सबमिट कर दें। passport फार्म जमा कर देने के बाद आप का पुलिस वेरिफिकेसन होता है। इसके बाद आप का passport आप के दिए हुए निवास के पते में PIN CODE के आधार पर डाक पोस्ट के माध्यम पहुँच जाता है। 

भारतीय पासपोर्ट के प्रकार - Types of  Indian Passport


India में PASSPORT के  प्रकार में हम सबसे पहले पासपोर्ट/PASSPORT को कलर के आधार पर अलग अलग करते है। 

पहला Indian Passport  नीले कलर का पासपोर्ट/PASSPORT जो साधारण लोगो के लिए बनाया जाता है। यह तत्काल और साधारण दोनों तरह से बनाया जा सकता है। नीला रंग भारत के साधारण लोगों  को प्रदर्शित करता है। इसमें PASSPORT धारक का नाम Date of birth और उस से जुडी कुछ और जानकारी होती है। PASSPORT को उस मनुष्य के पहचान के सबसे Main document के रूप में देखा जाता है। 

दूसरा  Indian Passport  सफ़ेद रंग का होता है ये ऑफिशियल होता है ,जो लोग सरकारी कार्यों से विदेश जाते है उन लोगो को ये सफेद Indian Passport  दिया जाता है। 

तीसरा Indian Passport  महरून कलर का होता है जो डिप्लोमेटिक पासपोर्ट/PASSPORT भी कहलाता है। यह PASSPORT भारतीय डिप्लोमेट और सिनियर गवरमेंट अधिकारियों को दिया जाता है। इस PASSPORT धारक को किसी दुसरे देश में जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है।विदेश में भी  इस PASSPORT धारक के खिलाफ  कोई मुकदमा दर्ज करना काफी कठिन होता है। इस Indian Passport  धारक को Immigration के समय कुछ  ज्यादा सुविधाएँ दी जाती हैं। 


Indian passport कौन कौन बनवा सकते हैं 

देखिए Indian passport वो सभी भारतीय नागरिक जो भारत में रहते हैं, Indian passport बनवा सकते है।  

विदेश यात्रा करने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान नहीं होगी परेशानी।

यह पोस्ट इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी  पर आधारित है। सरकारी नियम बदलते रहते है। कृपया आप सही जानकरी  के लिए Indian passport ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं । 

Post a Comment

7 Comments