कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय



आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच युवाओं में कमजोरी काफी ज्यादा देखने को मिलती है। समय से खाना ना खाने, एक्सरसाइज नहीं करना या फिर नींद नहीं पूरी होना कमजोरी का एक बहुत बड़ा कारण है। यही वजह है कि बीमारियां का खतरा भी युवाओं में ज्यादा देखने को मिलता है। काम के साथ-साथ अपने आपको फिट रखना और बीमारियों से दूर रखना बहुत ही जरूरी है। 

इसके लिए वैसे तो सही डाइट, एक्सरसाइज और बेहतर तरीके से अपनी नींद पूरी करना जरूरी है। लेकिन कई लोग नौकरी और पढ़ाई की वजह से इस पर अमल करने में नाकाम रह जाते हैं। जिसकी वजह से उनके शरीर की कमजोरी झलकने लगती है। ऐसे में आपको अपने काम के साथ अपने आपको फिट रखना भी और शरीर में आई कमजोरी को दूर करना जरूरी है। हम आपको इस लेख में ऐसे तरीके बताते हैं जिनकी मदद से आ भी अपने शरीर में आई कमजोरी को दूर कर सकते हैं। 


कमजोरी दूर करने के अचूक घरेलू उपाय


देसी घी

घी हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये हमारे लिए हर तरह से फायदेमंद साबित होता है। अगर आपको शरीर में कमजोरी महसूस हो रही हो तो आप रोजाना अपनी डाइट में घी का सेवन करें। आप इसे खाना खाने के बाद घी और शहद को मिलाकर इसका सेवन भी कर सकते हैं। ये आपको फिट रखने के साथ ही आपकी याददाश्त भी बढ़ाने का काम करता है।


मुनक्का

मुनक्का का सेवन करने से पेट की समस्या दूर होने के साथ ही ये हमारे शरीर में  खून की कमी को भी दूर करता है। आप मुनक्का को धोकर भिगो दें। 12 घण्टे के बाद भीगे हुए मुनक्का खाने से पेट के रोग दूर होते है और शरीर में खून और वीर्य भी बढ़ जाता है। आपको बता दें कि मुनक्का की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाकर 200 ग्राम तक सेवन करने से शरीर में काफी फायदा मिलता हैं। इसके लिए आप मुनक्का को गर्म पानी से धोकर रात को भिगो दें और सुबह इसका सेवन कर लें। 


कमजोरी दूर करने के अचूक घरेलू उपाय में सबसे पहला उपाय है।  5 छुहारे, 3 काजू और 2 बादाम को एक गिलास दूध में मिलाकर अच्छी तरह उबालें और इसमें दो चम्मच मिश्री मिलाकर रात में सोने से पहले कुछ दिनों तक लगातार पिये इससे शारीर की बहुत प्रकार की कमजोरी ठीक हो सकती  है।


केले और दूध 


कमजोरी दूर करने के अचूक घरेलू उपाय  में अगला उपाय है, केले और दूध, रोज सुबह दो  केला खाने के बाद  दूध पीने  से शरीर को शक्ति मिलती है बता दें कि दूध और केला साथ में लेने से शरीर में चरबी का विकास होता है और शारीरिक शक्ति भी बढ़ती  है। ये उपाय पतले दुबले व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद होता है।


 अंडे 


कमजोरी दूर करने के अचूक घरेलू उपाय  में अगला उपाय है, अंडे , शरीर से कमजोरी दूर करने के लिए अण्डे खाना सबसे ज्यादा लाभदायक उपाय होता है। अगर आप अपने शरीर की कमजोरी दूर करना चाहते हैं तो अंडे खाना आज से शुरू कर दें । यदि आप प्रतिदिन 1 से 2 अंडे खाएंगे तो जल्द ही आपकी कमजोरी दूर हो जाएगी और आपका शरीर सुडोल और तंदरुस्त हो जायेगा । 


अंकुरित चने और मूंग


कमजोरी दूर करने के अचूक घरेलू उपाय  में अगला उपाय है ,अंकुरित चने और मूंग , जो लोग शाकाहारी हैं वो , अंकुरित चने और मूंग का सेवन कर सकते है। इन अंकुरित चने और मूंग में अंडे के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन होता है और यह सरलता से डायजेस्ट भी हो जाते है। अंकुरित चने और मूंग के सेवन से आप के बॉडी को ज्यादा पॉवर मिलती है। और हमारे शरीर मांसपेशियों का विकाश होता है।