सफलता का रहस्य - Secret of Success

motivational hindi kahani सफलता का रहस्य 


                                                 
सफलता का रहस्य
सफलता का रहस्य  


सफलता का रहस्य motivational hindi kahani

सफलता का रहस्य हर कोई मनुष्य अपनी अपनी फील्ड में सफल होना चाहता है ,और खुद को एक अच्छे मुकाम पर देखना चाहता है। यही प्रबल इक्छा हमेशा मनुष्य के मन में बनी रहती है। लेकिन ऐसा बहुत ही कम लोग कर पाते है। लोग सफलता के प्राप्त तो करना चाहते है परन्तु इसके लिए पर्याप्त मेहनत नहीं करते है। सफलता का राज क्या है? इस कहानी के माध्यम से हो सकता है आप को कुछ मदद मिल जाए सफलता प्राप्त करने में। 

एक बार  की बात है एक गांव में  एक व्यक्ति ने महान ऋषि  से पूछा कि  हे महान ऋषि  कृपा  मुझे आप यह बताएं की किसी भी क्षेत्र  में सफलता का राज ( Secret of Success) क्या है? 

 को प्राप्त करने के लिए हमें क्या करना चाहिए की हमें Success जल्दी से मिले। 

ऋषि  ने उस व्यक्ति को कहा कि वह कल सुबह उस गांव के सरोवर के पास मिले, वही पर उसे अपने सवाल का जवाब मिलेगा। 

जब दूसरे दिन सुबह वह व्यक्ति सरोवर के पास मिला तो ऋषि ने उस व्यक्ति को सरोवर में उतरकर,  सरोवर की गहराई मापने के लिए कहा। 

वह व्यक्ति सरोवर  में उतरकर आगे की तरफ जाने लगा, जैसे ही सरोवर का  पानी उस व्यक्ति के मुख  तक पहुंचा,  इसके बाद पीछे से ऋषि  ने आकर अचानक से उस व्यक्ति का मुँह पानी में डुबो दिया। जिस कारण वह व्यक्ति साँस नहीं ले पा रहा था। 

वह व्यक्ति बहार निकलने के लिए झटपटाने लग। लेकिन ऋषि  ने उसे काफी देर तक पानी में डुबोए रखा। 

कुछ समय बाद ऋषि  ने उसे छोड़ दिया और उस व्यक्ति ने जल्दी से अपना मुंह पानी से बाहर निकालकर जल्दी जल्दी साँस ली|

ऋषि  ने उस व्यक्ति से पूछा – जब तुम पानी में थे तो तुम क्या चाहते थे

व्यक्ति ने कहा – जल्दी से बाहर निकलकर सांस लेना चाहता था

ऋषि ने कहा – “यही तुम्हारे प्रश्न का उतर है। जब तुम Success को उतनी ही तीव्र इच्छा से चाहोगे, जितनी तीव्र इच्छा से तुम सांस लेना चाहते हो , तो तुम्हे सफलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकेगा, Success निश्चित रूप से मिल जाएगी। ”

मनुष्य अगर दृण निश्चय कर ले तो उसे सफलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता मनुष्य के विचारों में बहुत शक्ति होती है। विचारो का सही उपयोग कर मनुष्य वो सब प्राप्त कर सकता है जो वो प्राप्त करना चाहता है।