Best Motivational Books in Hindi  


                                                       


                                                             
आज हम 14 बहुत ही Best motivational books in hindi के बारे में जानेंगे ,जो आप के जीवन में बहुत काम आएंगी। इन किताबो से हमें जो भी कुछ सीखने को मिलेगा वक्त हमे वैसे ही सीखा देगा ,लेकिन वक्त के सीखने का तरीका बहुत ही कठोर  और ख़राब होता है। देखिये पूरी दुनिया में 3 तरह की किताबें होती है। सबसे ज्यादा तरह की किताबे होती है 99 % जो कुछ भी काम की नहीं होती है। यह बस टाइम पास करने के काम आती हैं।

Best motivational books in hindi
Best motivational books in Hindi 


दूसरी वह किताबें होती है जो उपयोगी तो होती है पर बहुत ज्यादा उपयोगी नहीं होती है , और तीसरी किताबें ये वे किताबे होती है जो बहुत कम होती है,लेकिन बहुत ज्यादा उपयोगी होती हैं। इन किताबों को हमें बार- बार पढ़ना चाहिए। किसी भी अच्छी किताब को पढ़ने का सही तरीका यह है की, आप उसे कम से कम 8 - 10 बार जरूर पढ़ें इस से यह फायदा होगा की वह किताब आप के दिमाग के साथ साथ जीवन में भी उतर जाएगी। और उस किताब में लिखीं सभी अच्छी बातों को इम्प्लीमेंट करने में आप को आसानी होगी।  तो देख लेते है वह कौन सी किताबें हैं जो आप को जरूर पढ़नी चाहिए।


 Best motivational books in hindi  में सबसे पहली किताब है 


  How to Win Friends & Influence People - Dale Carnegie.


यह किताब बहुत अच्छी किताब है। इस किताब के अंदर आप को 7 Fundamental Techniques है जिनके जरिये आप लोगो को इम्प्रेस कर सकते है। इस किताब को पड़ने पर आप को 6 तरीके मालूम चलेंगे जिनको अगर आप इस्तेमाल करेंगे तो लोग आप को पसंद करने लगेंगे। इसी किताब में आप को 12 ऐसी टेक्निक का पता चलेगा यदि आप इन्हे अपनाएंगे तो आप लोगों  से अपनी बात मनवा सकेंगें। यह बहुत अच्छी किताब है आप को इसे सबसे पहले पड़ना चाहिए।


  Think & Grow Rich  - Napoleon hill

motivational books in hindi

यह किताब Napoleon hill साहब के दयारा पूरे 20 वर्षों के अंदर लिखी गयी है। इस किताब को लिखने के लिए Napoleon hill साहब ने अपने समय के सबसे ज्यादा सफल लोगो से Interview लिया और उनसे अपने सफल होने का राज पुछा उन सफल लोगो दयारा बताये गए बातों के आधार पर Napoleon hill साहब ने 13 नियम बनाये ,और ये 13 नियम ऐसे है जिनको यदि कोई भी व्यक्ति Follow करता है तो उसे सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

 इस Think & Grow Rich किताब में 30 ऐसी वजह भी बताई गयी है जिनकी वजह से कोई व्यक्ति असफल हो जाता है। इस किताब में 6 इस्टेपस फार्मूला बताया गया है जिसे अपना कर आप अपनी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत कर सकते हैं।    

  Low of Success -Napoleon hill

motivational books in hindi

 Low of Success यह बुक भी Napoleon hill साहब के दयारा लिखी गयी है। इस बुक में Napoleon hill साहब ने बताया है केवल Positive thinking से कुछ नहीं होता है। जब तक आप सही योजना बनाकर पूरी ताकत के साथ प्रयास नहीं करते है तब तक आप सफल नहीं हो सकते है। 

 The 7 Habits of Effective Teens - Sean Covey

motivational books in hindi

इसकी असली किताब तो The 7 Habits of Effective peopal है। लेकिन यह कठिन भाषा में है इस लिए आप को The 7 Habits of Effective Teens पढ़ना चाहिए। इस किताब को पढ़ने पर आप को मालूम होगा की जो नियम आप को बताये जा रहे है उनको आप कैसे अपना सकते हो। इस बुक में बहुत सारे उदाहरण बताये गए है जो आप को बहुत ही आसानी से समझ में आजाएंगे।


 As a Man Thinketh. - James Allen 

motivational books in hindi


इस किताब में विचारो के बारे में बताया गया है। लेखक के अनुसार मनुष्य एक माली है और मनुष्य  का दिमाग  एक बगीचे के सामान है। यदि हम अपने दिमाग रुपी बगीचे की अच्छे से देख - भाल  नहीं करते है,  और अच्छे और उपयोगी पौधे नहीं उगते तो उसमें  खरपतवार उगने लगती है। तो इस किताब में James Allen ने बताया है की हम किस तरह से अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते है। इस तरह से आप अपने मस्तिष्क में सकारात्मक विचारों को ला सकते है,और नकारात्मक विचारों को रोक सकते है। इस किताब को पढ़ने पर आप को मालूम चलेगा की Positive attitude क्या होता है। 

  See You at The Toop - Zig Ziglar.

best motivational books in Hindi

Zig Ziglar ने See You at The Toop  बुक  में आप को सफल होने के स्टेप बय स्टेप मेथर्ड बताया है ,और इस बुक में यह भी बताया है के बुरी आदत को कैसे छोड़ना है और अच्छी आदतों को कैसे अपनाना है।


  Rich Dad Poor Dad - Robert Kiyosaki 

motivational books in hindi

Robert Kiyosaki के द्वारा लिखी गयी इस किताब को पढ़ कर आप को पता चलेगा की अमीर और अमीर ओर गरीब और गरीब कैसे होते चला जाता है। इस किताब को पढ़ने पर आपको पता चलेगा कि किसी काम को करने के लिए नहीं करना चाहिए ,किसी भी काम को सीखने के लिए करना चाहिए। इस किताब को पढ़ने पर आप को समझ में आएगा की पैसो का उपयोग कैसे करना चाहिए।



 Chicken Soup For The Soule (series) - Jack Canfield & Mark Hansen 


Chicken Soup For The Soule (series) बुक्स Jack Canfield & Mark Hansen के द्वारा कम्पाइल की गई है। असल में यह 240 किताबों की एक पूरी series है। इनकी पूरी लिस्ट विकिपीडिया पर देखीं जा सकती है। असल में यह साधारण लोगो दयारा लिखी गयी सॉर्ट स्टोरी है। जो की बहुत जल्दी समझ में आती है और इसमें  लेखक जो बताना चाहता है वह बहुत सरल और साफ़ शब्दों में बताया गया है।


 The 80/20 Principle - Richard Koch

इस किताब को पढ़ कर आप को यह मालूम चलेगा की वो 20 % काम कौन से है। जिनका output 80 % है।  और किस तरहा आप उन 20 % कामों में आप को अपना 80 % फोकस देना है। इस किताब को पढ़ चुकने के और पूरी तरह समझने के बाद आप के पास कभी भी समय की कमी नहीं रहेगी।


 How to gate From where you are, to where you want to bee? - Jack Canfield


Jack Canfield दयारा लिखी यह किताब को पढ़ने पर आपको पता चलेगा की इस में बताये गए अभी उपाय आप को तो पहले से ही पता है। लेकिन पता होने के बावजूद भी आपने इनका उपयोग क्यू नहीं किया। यही इस किताब की खासियत है।


 The Power of Less - Leo Babauta

motivational books in hindi

Leo Babauta के दयारा लिखी गई इस किताब में बहुत अच्छे से बताया गया है की आप अपने समय और पैसे का उपयोग कैसे कर सकते है। अगर आप  ने अभी अभी पैसे कमाना शरू किया है तो यह किताब आप के लिए ही बनी है। आप इसे जरूर पढ़ें।

best motivational books in Hindi

 Brain Rules - Joha medina 

Joha medina के दयारा लिखी गयी यह किताब Brain Rules को पढ़ के आप को समझ में आएगा की आप का दिमाग असल में किस तरह से काम करता है। इसमें आपकी लाइफ इस्टाइल के बारे में बताया गया है कि कितना सोना चाहिए ,कितना व्याम किस तरह से करना चाहिए ,तनाव से कैसे मुक्त रहें ,अपनी यादाश्त को कैसे बढ़ाएं ,और वो सभी क्रियाकलाप जो आप के दिमाग को तेज कर  देंगे।


best motivational books in Hindi

   48 Laws of Power  - Robert Greene 


इस किताब को पढ़ कर आप में दुनिया की समझ आएगी। देखिये इस दुनिया में 80 % लोग बहुत ही अच्छे होते है। यह हर तरह से आपकी मदद करेंगे। लेकिन 20 % लोग  ख़राब होते है।  यह हमेसा आप को नुक्सान पहुंचने के लिए कुछ न कुछ करते रहते है ,भले ही आप को नुक्सान पहुँचने में उनको कोई ख़ास फायदा नहीं हो तब भी वह ऐसा करते रहेंगे।

 इसमें सबसे बड़ी परेशानी यह है की इन लोगो को पहचाना नहीं जा सकता है ,यह तभी पहचान में आते है जब Already यह आप को नुक्सान पहुंचा चुके होते है। इसी तरह के लोगो से निपटने के लिए 48 Laws of Powe किताब आप को पढ़ना चाहिए। इस किताब में बताये गए सभी  Laws को आपको फॉलो करना होगा। 


  Mastery - Robert Green 

motivational books in hindi


Robert Green के दयारा लिखी हुई इस किताब को पढ़कर आप को पता चलेगा की आप अपना Potential/कार्यक्षमता  किस तरह से पहचान सकते। अपने Potential को पहचान के क्या और कैसे करना है। इस किताब में 6 नियम बताये गए है।और यदि  आप ने इन सभी बताये 6 नियम का पालन जैसा बताया गया है वैसे का वैसा ही कर लिया तो जिस काम के लिए आप इस दुनिया में आये हो वो काम आप कर लोगे। यह बहुत ही प्रेणादायक किताब है। 


मैं उम्मीद करता हूँ मेरे द्वारा बताई यह Best motivational books in hindi आप के लिए उपयोगी साबित होंगी। इन Best motivational books in hindi को आप कम से कम 8 - 10 बार पढ़ें। इस से होगा यह की इन Best motivational books in hindi में भरा सारा ज्ञान आप में अच्छे से समा जायेगा ,जिसका लाभ आपको अपने पूरे जीवन में मिलेगा। यह सारी किताबें बहुत ही फेमस है और यह आप को बहुत सारी भाषाओ में मिल जाएंगी।