Bread Pakoda Recipe बनाने कि विधि

 ब्रेड पकोड़ा रेसिपी - Bread Pakoda Recipe


सामग्री

सफेद ब्रेड के 4 स्लाइस                               
डीप फ्राई करने के लिए तेल
150 ग्राम बेसन / चना आटा
1/2  चम्मच हल्दी पाउडर
1/2  छोटा चम्मच मिर्च पाउडर
नमक स्वादअनुसार

आलू के मिश्रण के लिए

2 चम्मच वनस्पति तेल
600 ग्राम आलू उबले हुए और लगभग कुचल दिए गए
चुटकी भर हींग
1 चम्मच सरसों के बीज
7-10 करी पत्ते
1  हरी मिर्च बारीक कटी हुई (अगर आपको पसंद हो तो)
2  टीस्पून बारीक कटा हुआ अदरक
1/2  चम्मच हल्दी पाउडर
60  ग्राम  हरी मटर
1  बड़ा चम्मच लगभग कटा हरा धनिया
आधा नींबू का रस
नमक स्वादअनुसार

ब्रेड पकौड़ा बनाने कि विधि : ब्रेड पकौड़ा स्नैक्स का राजा है, जिसे आसानी से घर पर बनाया जाता सकता है। बारिश का मौसम हो या सर्दियों की शाम एक कप गर्मागर्म चाय के साथ ब्रेड पकौड़ा मिल जाए तो मजा ही आ जाता है। यह ऐसा स्नैक है जिसे मेहमानों को सर्व करने के अलावा बच्चे  टिफिन में भी ले जा सकते हैं। इससे सिर्फ 30 मिनट में बना सकते हैं।

 ब्रेड पकौड़ा रेसिपी पूरे इंडिया के हर शहर और छोटे कस्बों में बनाया और पसंद किया  जाता है। ब्रेड पकोड़ा को स्ट्रीट स्टॉल  मिनटों में बनाते हैं और ज्यादातर स्ट्रीट फूड  की तरह ब्रेड पकोड़ा बहुत सस्ते होते हैं।

मुझे जब भी जल्दी से कुछ खाने के लिए Snacks बनाना होता है तो ब्रेड पकोड़ा एक आसान विकल्प होता है। मुझे ब्रेड पकोड़ा में  हमेशा जो मिलता है वह है मसालेदार आलू का मिश्रण जिसमें बेसन की एक कुरकुरी कोटिंग होती है। 

आलू के मिश्रण के लिए - एक  पैन में तेल गरम करें। उसमें हींग डालें और उसके बाद राई डालें। थोड़ी देर बाद  करी पत्ते और हरी मिर्च डालें। करी पत्ते आलू के मिश्रण में टेस्ट और खुशबू दोनों बढ़ाता है।  मध्यम गर्मी पर एक मिनट के लिए भूनें और  बारीक कटा हुआ अदरक डालें और एक मिनट के लिए अदरक और हल्दी को मिलाएं और अच्छे से भूनें। 

इसके बाद हरी मटर के साथ आलू भी डालें। अब यह सुनिश्चित करने के लिए मिश्रण को  अच्छी तरह से हिलाओ  ताकि मिश्रण समान रूप से पकने लगे और हल्का लाल रंग आ जाये। 3-4 मिनट के लिए कम गर्मी पर कवर लगा कर पकने दें। इसके बाद धनिया पत्ती ऊपर से डालें और मिलाएं स्वाद के लिए नींबू का रस भी मिला सकते हैं। 

 ब्रेड पकोड़ा बनाने के लिए अब बेसन का घोल बना लें और उसमें नमक के साथ पिसा हुआ मसाला मिलाएं।बेसन का घोल बनाते समय मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें। एक प्लेट पर कटा हुआ ब्रेड रखें और मसालेदार आलू का मिश्रण डालें।  ब्रेड पकोड़ा बनाने के लिए इसके ऊपर एक और स्लाइस रखें।  ब्रेड को तिरछे काटें। 

डीप फ्राइंग के लिए एक कड़ाही या बड़े कढ़ाही में तेल गरम करें। आलू के सैंडविच को बेसन के घोल के मिश्रण में डालें और इसे हल्का भूरा होने तक पकने दें ।Kitchen paper पर रखें । ब्रेड पकोड़े को छोटे टुकड़ों में काटें और अपनी पसंद की चटनी के साथ गरमा-गरम परोसें।  पनीर काजू बर्फी

Bread Pakoda Recipe
Bread Pakoda Recipe 


यह भी पढ़ें :-