फिट रहने के तरीके 




फिट रहने के तरीके आज के समय में हर कोई शरीर को स्वस्थ रखने के उपाय खोजते रहते हैं। सभी की आशा होती है, कि वो फिट ,चुस्त और सुन्दर शरीर वाला बने। फिट और चुस्त रहने के लिए आपको जरूरी है की आप अपने शरीर को सही आकर में रखने पर ध्यान दें, और बीमारीयों  से होने वाले नुक्सान से अपने आप को बचाएँ।


फिट-रहने-के-तरीके
फिट रहने के तरीके




यदि आप फिट रहना चाहते है, तो आप को अपने दैनिक जीवन में कुछ बदलाव करने होंगें। जिसकी शुरुवात आप अपने रोज के खाने से कर सकते हैं। आप रोज अपनी डाईट में खूब सारी हरी सब्जियाँ और फलों को शामिल करें।

 शोध में पाया गया है की जो लोग अपने भोजन में हरी सब्जियों को ज्यादा शामिल करतें हैं। वह दूसरों से  ज्यादा चुस्त, फिट और सेहतमंद रहते है। और उन्हें बीमारियों का खतरा भी कम होता है। इस लेख में आपको फिट रहने के तरिके और स्वस्थ रहने के सरल उपाय के बारे में जानकारी मिलेगी जो आप को फिट रहने, शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेगी। 


फिट रहने के लिए करें पौष्टिक नाश्ता  ( Breakfast )




फिट रहने के तरीके
फिट रहने के तरीके



फिट रहने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए ज्यादातर लोग यही सोचते रहते है। लेकिन  आप अपने दिन की सुरुवात पौष्टिक नाश्ते से करें। जिसमें आप अंकुरित आनाज ताजे फल व जूस शामिल करें। इस तरह के ब्रेकफास्ट से आप का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा और आप को कई पोषक तत्व मिलेंगें। 


फिट रहने के लिए करें पौष्टिक और संतुलित  भोजन करें 



फिट रहने के तरीके
फिट रहने के तरीके



आप अपने भोजन में रोजाना अधिक से अधिक फल , हरी सब्जियां और साबुत अनाज को  सामिल करें।पौष्टिक और संतुलित  भोजन आपको फिट रहने में बहुत ज्यादा मदद करता है। अपने भोजन में प्रोटीन के लिए आप बीन्स मछली ,चिकन और अंडे को शामिल कर सकते है।  यदि आप शाकाहारी ( Vegetarian ) हैं तो आप भीगे हुए चने और  अंकुरित  साबुत मूंग का उपयोग कर सकते हैं। इसके आलावा रोज  कि गतिविधियों को पूरा करने के लिए आपके बॉडी को काफी और सही मात्रा में ऊर्जा की जरुरत होती है। कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन करने से शरीर को काफी मात्रा में ऊर्जा मिलती है। कार्बोहाइड्रेट की कमी  से हमारे शरीर में सुस्ती और थकावट होने होने लगती है। इस लिए अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों का अधिक उपयोग करें। ज्यादा वसा युक्त चीजों को खाने से परहेज करें। 



फिट  रहने के लिए रोज करें व्याम 



फिट रहने के लिए व्याम , कसरत सबसे उपयोगी साधन माना गया हैं। शोध में तो यह सिद्ध भी हो गया है की जो लोग रोज शारीरिक व्याम करते हैं वह फिट रहते हैं। अच्छे और पौष्टिक आहार के साथ - साथ हमें अपनी दिन कि सुरुवात मॉर्निग वॉक ,रनिंग या योगा से करनी चाहिए। इससे आपके बॉडी को काफी ऊर्जा मिलेगी जो आपको दिन भर ऊर्जावान बनाये रखेगा और आप  तनाव मुक्त भी  महसूस करेंगे। 



पर्याप्त आराम आपके फिटनेस की चाबी है 





फिट रहने के लिए सबसे जरूरी है आप के बॉडी को पर्याप्त आराम देना और इसका सबसे अच्छा साधन है भरपूर नींद। आपने नोटिश किया होगा जब भी आप रात में ठीक से नहीं सो पाते है ,तो दूसरे दिन आप अच्छा महसूस नहीं करते ,आपको ज्यादा थकान और तनाव महसूस होता है। इसका बुरा असर आपके ह्रदय पर भी पड़ता है। पर्याप्त आराम करने से हमारे शरीर को दिन भर के हुए सारे नुक्सान की भरपाई करने का मौका मिलता है। पर्याप्त नींद से हमें  सकारात्मक ऊर्जा  और हमारे मस्तिष्क को आराम देती है। रोज 6 से 7 घण्टे का आराम नींद जरूर लें। पर्याप्त आराम आपके फिटनेस की चाबी है।  



फिट रहने के लिए करें मेडिटेशन 


फिट रहने के तरीके
फिट रहने के तरीके



यदि आप अपने शरीर को फिट चुस्त और रोगों से मुक्त रखना चाहते हो तो आपको अपने मन को भी फिट रखना होगा। यदि आप पूरी तरह फिट रहना चाहते है तो आपको बॉडी और माइंड दोने से फिट रहना पड़ेगा। आपके शरीर को फिट रखने के तो बहुत सारे साधन हैं। लेकिन आपके माइंड को फिट रखने का केवल एक साधन है मेडिटेशन। क्यू की बिना फिट माइंड के आप कभी भी फिट नहीं हो सकते हैं। इस लिए आप अपने जीवन में मेडिटेशन को भी सामिल करें और अपने आप को मानसिक और बौद्धिक दोनों तरह से फिट करें 



फिट रहने के लिए आप आउटडोर गेम्स जरूर खेलें

फिट रहने के तरीके
फिट रहने के तरीके


आउटडोर गेम्स जैसे फूटबाल ,क्रिकट ,भी आपको फिट रहने में काफी मदद करते हैं। तो जब भी आपके पास टाइम हो तो आप आउटडोर गेम्स में जरूर हिस्सा लें। नहीं तो अपने दोस्तों या परिवार के साथ इन गेम्स का मजा जरूर लें। इससे आपको काफी फायदा होगा। 



शरीर को नुक्सान पहुंचने पदार्थों का सेवन न करें 


यदि आप अपने जीवन में फिट और निरोगी बने रहना चाहते हैं। तो आप शरीर को नुक्सान पहुंचने पदार्थों  जैसे शराब  सिगरेट आदि का सेवन करने से परहेज करें। शराब और  सिगरेट के नुक्सान आप सभी अच्छी तरह से जानते है। तो यदि आप फिट रहना चाहते हैं तो इनका सेवन न करें। 


रोज 1 ग्लास दुध फिट रहने में करेगा आपकी मदद 


फिट रहने के तरीके
फिट रहने के तरीके


फिट रहने के लिए आप अपने आहार में दुध को जरूर शामिल करें। दुध केवल बच्चों के लिए नहीं है।यह  बड़े और बुजुर्ग लोगों के लिए भी फायदेमंद है। यदि आप जिम जाते है तो आपको अपनी डाइट में दुध को जरूर शामिल करना चाहिए। दुध से शरीर को कैल्शियम मिलता है जो हमारी हड्डियों के लिए काफी जरूरी होता है.


फिट रहने के लिए करें मॉर्निंग वाक 



फिट रहने के तरीके
फिट रहने के तरीके


 मॉर्निंग वाक के फायदे तो सभी को पता है। फिट और स्वस्थ रहने के लिए मॉर्निंग वाक बहुत जरूरी है मॉर्निंग वाक  सभी को अपने फायदा पहुंचती है। मॉर्निंग वॉक करने से हमारे शरीर के सभी अंगों को फायदा फहुचता है। मॉर्निंग वाक को सम्पूर्ण स्वास्थ देने वला कहा जाता है। मॉर्निंग वाक हमारे ह्रदय ,फेफड़े, मांसपेशियों को मजबूत तो करता ही है साथ में तनाव , अनिंद्रा ,मोटापा ,शुगर,हेयर फाल की समस्या और झुर्रियों की समस्या से भी निजाद दिलाने में काफी सहायक होता है। फिट रहने के लिए मॉर्निंग वॉक बहुत जरूरी है। 


फिट रहने के लिए आप ये कुछ छोटे छोटे टिप्स भी अपना सकते हैं 

  1. यदि आपका ऑफिस ,स्कूल ,कॉलेज या जहाँ आप काम करते है। वह यदि पास में हो तो आप पैदल या साईकल से वहाँ जाएँ। 
  2.  हो सके तो लिफ्ट कि जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें।
  3. घर का बना हुआ खाना खाएं ,जंक फ़ूड और सॉफ्ट ड्रिंक के सेवन से बचें। 
  4. सकारात्मक विचारों को अपने मन में आने दें,आप ज्यादा सकारात्मक बनें 
  5. रात को सोते समय 1 ग्लास दुध जरूर पियें। 
  6. देर रात तक न जागें। 
  7. तनाव से हमेसा दूरी बनाये रखें। 
  8. हो सके तो अपने घर में किचन गार्डन जरूर बनाएं। 
  9. ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने का प्रयाश करें ,इससे हमारे शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम होता है. 
  10.  विचारों की शक्ति को समझें ,हमेसा खुश रहें और अपने आप को ऊर्जावान बनाये रखें। इससे  आपको फिट रहने में काफी मदद मिलेगी। 

फिट रहने के लिए आपकी शारीरिक गतिविधि ,आपका भोजन और अच्छी मानसिक स्थिति बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं, तो आप इन पर अधिक ध्यान दें।  उम्मीद है यह फिट रहने के सरल उपाय आपके लिए उपयोगी साबित होंगे। आपको यह लेख अच्छा लगा तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें आपने हमें इतना समय दिया इसलिए आपका बहुत धन्येवाद।