ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

 ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए -  घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 




ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए - कोरोना के कारण पूरी दुनिया में  बहुत से लोग बेरोजगार हुए है। वहीं कोरोना महामारी के कारण लोगों के काम करने का तरीका भी अब काफी बदल गया है। आज के समय में ऑनलाइन काम का ज्यादा प्रचलन हो गया है। जो कंपनियां  पहले offline काम करती थीं, वह भी आज ऑनलाइन में सिफ्ट हो रही हैं। कोरोना के बाद भारत में ऑनलाइन काम करने का चलन काफी ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रहा है। ज्यादा से ज्याद लोग आज ऑनलाइन काम सर्च कर रहे है। 

घर बैठकर इंटरनेट की मदद से काम करने के इतने विकल्प हैं कि आप सोच में पड़ सकते हैं कि कौन सा काम करें और कौन सा नहीं। यहां आपको यह ध्यान रखना है कि आप क्या बेहतरी से कर सकते हैं, कितना समय दे सकते हैं, उसके बाद ही निर्णय लेना चाहिए। इसलिये आज हम आपको इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में बताएँगे

# फ्रीलांसिंग (Freelancing se paise kaise kamaye)

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए - फ्रीलांस आज के समय में सबसे ज्यादा ट्रैंड में है यदि आपको कोई ऐसा काम आता है जिस काम की लोगों को जरूरत है तो आप उन्हें फ्रीलांसिंग वेबसाइट के माध्यम बेच कर बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो। 

यदि आप बहुत अच्छा लेख लिख लेते है,और यदि आपको लेख लिखने में रूचि है तो, क्यों न अपनी इस खूबी का लाभ उठाते हुए आप कमाई करना शुरू कर दें। इन दिनों न केवल मीडिया हाउसेज में बल्कि पीआर इंडस्ट्री में भी अच्छे लेखकों की आवश्यकता होती है।और बहुत से ब्लॉगर भी अपने लिए बढ़िया लेख चाहते है। 

आप इन से संपर्क करके भी, घर से आप इंटरनेट की मदद से अपने लिखे लेख भेज सकते हैं। शुरुआती दौर में आपकी कमाई कुछ कम होगी लेकिन समय के साथ आप अच्छा पैसा कमा सकते है। 


# प्लेसमेंट एजेंसी (Placement Agency)


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए - कंपनियों से संपर्क साधिए और बेरोजगारों को नौकरी दिलवाइए। चाहें तो शिक्षण संस्थानों से संपर्क कर वहां कैंपस प्लेसमेंट भी करवा सकते हैं। यह काम आसान है। बस इसके लिए किसी नामी प्लेसमेंट एसेंजी की आईडी चाहिए। वरना खुद का भी काम शुरू कर सकते हैं। आपका काम है कंपनियों में जाकर प्रेजेंटेशन देना। एक बार किस्मत मेहरबान हो गई तो फिर नौकरियां और उम्मीदवार खुद ब खुद खींचे चले आएंगे। इसके लिए आपको बस एक स्मार्ट फोन और लैपटॉप की आवश्यकता है ताकि आप उम्मीदवारों से संपर्क साध सकें और डाटा बेस को लैपटॉप पर तैयार कर सकें।


# ऑनलाइन ट्यूटरिंग 


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए - यदि आपको कंप्यूटर की पूरी जानकारी है, और किसी एक विषय में महारत हासिल है तो फिर ऑनलाइन ट्यूटरिंग आपके लिए ही है। इन दिनों मैथ्स, इंग्लिश, फिजिक्स, केमिस्ट्री, स्टैट्स और बायोलॉजी की खूब मांग है। आप चाहें तो पार्ट टाइम या फुल टाइम इस करियर को अपना सकते हैं। अब तो इस तरह की कंपनियां भी खुल गई हैं जो विदेशों में ट्यूटर उपलब्ध कराती हैं। आप ऐसी किसी भी ऑनलाइन कंपनी में काम करके कुछ दिनों तक अनुभव हासिल करने के बाद अपनी ऑनलाइन ट्यूटरिंग कंपनी खोल सकते हैं।


# कार्टूनिस्ट (Cartoon kaise banaye)


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए - यदि आप को कार्टून बनाना आता है तो आप भी अच्छे पैसे कम सकते है। कार्टून की दुनिया में रुपये का जोर बढ़ता जा रहा है। तमाम पत्रिकाओं और ऑनलाइन चैनलों में ऐसे लोगों की मांग खूब है जो बेहतर कार्टून बना सकते हैं व एनिमेशन में माहिर हों। यह कहना गलत नहीं होगा कि तस्वीरें लेखन से ज्यादा बोलती हैं। यदि आप अच्छे कार्टूनिस्ट हैं तो प्रति माह 20 हजार रुपये तो कमा ही सकते हैं

इसके लिए जरुरी है कि आप कम से कम दो मीडिया हाउसेज में अपनी पैठ बना लें। फिर वहां के महीने भर का काम आपको मिल सकता है और इंटरनेट की मदद से अपने बनाए कार्टून को संबंधित स्थानों पर भेज सकते हैं। इससे घर बैठे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

# ब्लॉगिंग (Blogging se Paise kaise kamaye)


Online Paise Kaise Kamaye - इन दिनों कई ऐसे ब्लॉगर्स हैं, जो अपना ब्लॉग बनाकर उससे अच्छी कमाई कर रहे हैं लेकिन ब्लॉगिंग में आपको धैर्य रखने की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। ब्लॉगिंग के लिए आपको अपना एक ब्लॉग बनाना होता है, जिसके लिए डोमेन और होस्टिंग में मामूली पैसे खर्च करने होते हैं।

आप चाहें तो blogspot.com पर जाकर फ्री में भी अपना ब्लॉग क्रिएट कर सकते है। इसके बाद आप किसी विषय पर लेख लिखकर अपने ब्लॉग पोस्ट करते हैं। आपके ब्लॉग पर जो ट्रैफिक आता है, उससे ट्रैफिक को मॉनिटाइज करके आप कमाई कर सकते हैं। यदि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा आता है तो आपको पेड प्रमोशन के पैसे अलग से मिलते हैं।

# यूट्यूब (Youtube se paise kaise kamaye)


Online Paise Kaise Kamaye - आपने गौर किया होगा कि इन दिनों सेलिब्रिटीज के भी अपने यूट्यूब चैनल्स हैं। एक तो इन चैनल्स के जरिए वे अपने फैन्स से बेहतरी से जुड़ पाते हैं, तो दूसरा, यह कि इनके जरिए उनकी अतिरिक्त कमाई भी हो जाती है। यूट्यूब से कमाई करना ब्लॉगिंग की तरह ही है। 

यहां आपको वीडियो बनाकर उसे फिर मॉनिटाइज किया जाता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि आप अपने चैनल के नाम पर ही ऑनलाइन हो सकते हैं। अलग से डोमेन लेने की आवश्यकता नहीं है।

आपके चैनल पर आने वाले व्यूज आपकी यूट्यूब की पॉपुलरिटी को बढ़ाते हैं और यही पॉपुलरिटी धीरे-धीरे आपकी कमाई का हिस्सा बनती जाती है। एडसेंस की मदद से आप अपने यूटयू्ब चैनल को मॉनिटाइज कर सकते हैं।

एडसेंस आपके वीडियोज पर संबंधित वीडियो पोस्ट करेगा और जब कोई व्यूवर उस विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो आप उससे पैसे कमा सकते हैं।

स्पॉन्सर किए वीडियो के जरिए भी पैसे कमाए जा सकते हैं। कोई वीडियो अपलोड करके उसके शुरुआत, अंत या बीच में उक्त विज्ञापन का वीडियो चला सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी से पैसे मिलेंगे।

# रीसेल

Online Paise Kaise Kamaye

आज के समय में रीसेल का काम पहले से ज्यादा ट्रैंड में चल रहा है । सस्ती चीजें खरीदिए और अच्छी कीमतों पर बेच डालिए। लेकिन इसमें यह ध्यान रखिए कि आप क्या खरीदना और बेचना चाहते हैं। प्रॉपर्टी का काम बढि़या है तो एंटिक चीजों का बिजनेस करना अलग है। जरूरी बात यह है कि इसके लिए आप नीलामी, गैराज सेल,  नीलामी वगैरह में नियमित तौर पर जाते रहें।

इससे आप मोटी कमाई कर सकते हैं। रीसेल में इन दिनों कपड़े और Accessories बेचने का काम भी इतना ज्यादा है कि आप भ्रम में पड़ जायेंगे कि किसका काम करना है और किसका नहीं। इस काम के लिए तो स्मार्ट फोन की ही आवश्यकता होती है।

# एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing se paise kaise kamaye)


Online Paise Kaise Kamaye - Affiliate Marketing में भी आप घर बैठे अच्छे पैसे  कमा सकते हैं। इसके तहत आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं जिसमें आप किसी उत्पाद को कहीं रेकमंड करते हुए उस उत्पाद से संबंधित लिंक को भी वहां लगाते हैं।

जब कोई विजिटर वहां आकर उस लिंक को क्लिक करता है और उस उत्पाद को खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है। यह कमीशन आपका है।

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी ,कृपया इस पोस्ट को ओर भी लोगों तक शेयर करें। आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्येवाद  

यह भी पढ़ें :-   ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 

                       व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाएं 

                      मोबाईल से पैसे कैसे कमाएं 

                     इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं 

                     ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाएं 

                    एफिलेट मार्केटिंग क्या है। 

                    यूटूब से पैसे कैसे कमाएं 

                     अमीर कैसे बने 

                                              

Post a Comment

0 Comments