motivational books in Hindi

 Motivational books in Hindi - मोटिवेशनल बुक्स 


motivational books in Hindi - मोटिवेशनल बुक्स  पढ़ने  से आपको नई प्रेरणा मिलती है और आपके मस्तिष्क में नए विचार ओर सकारात्मक ऊर्जा का विकाश होता है। जीवन हर पल बदल रहा है और यह अवसर की संभावनाओ को व्यक्त भी करता है। जो आपको हर तरह की परिस्थिति के साथ मिल जाएगी। लेकिन समस्या यह है की ज्यादातर लोग इसे देख नहीं पाते – क्योकि उनमे इसके प्रति जागरूकता नहीं होती है। 

जिसके कारण उनके जीवन में उथल-पुथल मची रहती है और वे उस व्यक्ति की तरह बन जाते है –जो किसी Bike को चला रहा है “बिना ये सीखे की वह किस तरह काम करती है। 

जब तक हम यह नहीं जान पाएँगे की यह जीवन किस तरह काम करता है तब तक हम उससे कुछ बेहतर हासिल नहीं कर पाएँगे। लेकिन अगर हम वाकई अपने जीवन को बेहतर बनाना चाहते है तो उसका सबसे आसान तरीका का है – Books


लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन -   BY एस्थर और जेरी हिक्स

motivational books in Hindi - एस्थर और जेरी हिक्स द्वारा लिखी यह पुस्तक अब्राहम की मूल शिक्षा की सशक्त मौलिक बातों को प्रस्तुत करती है। इन पृष्ठों में आप देख सकते हैं कि वांछित और अवांछित, सभी प्रकार की चीजें ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली सिद्धांत ‘द लॉ ऑफ अट्रैक्शन’ के द्वारा (जो अपनी ही तरह आकर्षित रहता है) आप तक पहुँचती हैं।  

                                  motivational books in Hindi  

संभवतः आपने भी ऐसी कहावतें अवश्य सुनी होंगी, जिन खोजा तिन पाइयाँ, चोर-चोर मौसेरे भाई। बीते जमाने में कुछ महानतम शिक्षकों ने भले ही ‘आकर्षण के नियम’ की ओर संकेत किया, लेकिन इसकी इतनी स्पष्ट और व्यावहारिक संदर्भों में व्याख्या पहले कभी नहीं की गई, जैसी कि सर्वश्रेष्ठ लेखकों एस्थर और जेरी हिक्स की इस नवीनतम पुस्तक में की गई है। 

इसमें आप ब्रह्मांड को नियंत्रित करने वाले सर्वभूत ‘नियमों’ के विषय में पढ़ेंगे और यह भी जानेंगे कि अपने हित में उनका उपयोग किस प्रकार करें। इस पुस्तक को पढ़ने के बाद मिले ज्ञान से आपके दैनिक जीवन के सारे असमंजस दूर हो जाएँगे। अंततः आप समझ जाएँगे कि आपके और आपके संपर्क में आनेवाले लोगों के जीवन में सबकुछ क्यों घटित हो रहा है।

यह पुस्तक आपको खुशी-खुशी जो है, उसे बनाए रखने, उसमें वृद्धि करने या जो भी इच्छा हो, उसे पूरा करने में सहायता देगी। यह सबसे बढ़िया  जीवन में सफल होने के सूत्र बताती व्यावहारिक पठनीय पुस्तक है ।

अवचेतन मन की शक्ति 


motivational books in Hindi 

motivational books in Hindi डॉ। जोसेफ मर्फी की यह उल्लेखनीय पुस्तक, सकारात्मक-सोच की अग्रणी आवाज़ों में से एक है, जो आपके लिए आपके अवचेतन मन की चौंका देने वाली शक्तियों को उजागर करेगी।

अत्याधुनिक वैज्ञानिक अनुसंधान के साथ समय-सम्मानित आध्यात्मिक ज्ञान का संयोजन करते हुए, डॉ। मर्फी बताते हैं कि अवचेतन मन हर एक चीज को प्रभावित करता है जो आप करते हैं और कैसे करते हैं, इसे समझकर और इसकी अविश्वसनीय शक्ति को नियंत्रित करने के लिए सीखकर, आप अपने दैनिक जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं ।

सब कुछ, जो आप चाहते थे उस पदोन्नति से और जो आप सोचते हैं कि आप लायक हैं, फोबिया और बुरी आदतों पर काबू पाने और पारस्परिक संबंधों को मजबूत करने के लिए, आपके अवचेतन मन की शक्ति आपके लिए खुशी, सफलता, समृद्धि और शांति की दुनिया खोलेगी। यह आपके विश्वासों को बदलकर आपके जीवन और दुनिया को बदल देगा।

अगर आप अपने दिमाग की कार्य शैली को समझना चाहते है और अपनी सोच को सकारात्मक बनाना चाहते है तो मेरे खयाल से इस से बेहतर कोई किताब आपको नहीं मिलेगी और साथ ही आप जानेंगे की सिर्फ अपनी सोच के कारण ही आप ने अपनी जिंदगी में क्या खोया है और अपनी सोच को बदल कर आप क्या हासिल कर सकते है।


कुछ कुछ जगह ऐसा लगता है कि इंग्लिश वाली किताब को गूगल ट्रांसलेट का उपयोग करके अनुवाद किया गया है इसलिए किताब को पढ़ने के लिए आपकी हिंदी अच्छी होनी चाहिए क्योंकि शुरुआती दो अध्याय में भाषा थोड़ी मुश्किल लग सकती है लेकिन अगर पूरा ध्यान दिया जाए तो समझ में आ जाती है।

1% फार्मूला  - by टॉम काँनेलन 

motivational books in Hindi - पुस्तक विजेता सेल्सपर्सन, श्रेष्ठतम प्रदर्शन करने वालों, शीर्ष विद्यार्थियों, अग्रणी कंपनियों, विश्वविख्यात खिलाड़ियों और अन्य सफल लोगों में क्या समानता होती है? वे 1 प्रतिशत की ताकत को समझते हैं।  और अब, आप भी ऐसा ही कर सकते हैं

motivational books in Hindi

motivational books in Hindi
motivational books in Hindi


यह न्यू यॉर्क टाइम्स के बेस्टसेलिंग लेखक टॉम कॉनेलन की ज़बर्दस्त नई पुस्तक है, जो आपकी छिपी हुई संभावनाओं को खोजने और उनका दोहन करने में आपकी मदद करेगी I सच्चाई तो यह है कि विजेता कभी भी दूसरों से 100 प्रतिशत बेहतर नहीं होते I वे तो बस सैकड़ों अन्य चीज़ों में दूसरों से सिर्फ़ 1 प्रतिशत बेहतर होते हैं I मिसाल के तौर पर, क्या आप यह बात जानते हैं कि ओलिम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता चौथे नंबर पर आने वाले खिलाडी से सिर्फ़ 1 प्रतिशत बेहतर होते हैं ?


यह पुस्तक आपको दिखाती है कि लीवरेज की शक्ति के कारण आपके कार्य करने के तरीके में छोटा-सा परिवर्तन भी आपके परिणामों पर बड़ा असर दाल सकता है I आपका लक्ष्य चाहे आपके पेशे या करियर से संबंधित हो अथवा आपके निजी जीवन में परिवर्तन लाना हो, कॉनेलन इन छोटे-छोटे परिवर्तनों को स्थायी बनाने और बड़े परिणाम दिलाने में आपकी मदद करते हैं I

पुस्तक में व्यक्त विचारों को जैसे ही आप अपने कार्यों और दैनिंक जीवन में लागू करते हैं, वे एक सकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करेंगे और कुछ ही दिनों में आपका जीवन बेहतर बनने लगेगा I गहन शोध और प्रयोगात्मक विधि के तालमेल से इस पुस्तक के व्यवहारिक विचार व कारगर सुझाव अगले 30 दिनों को आपके जीवन के सर्वश्रेष्ठ दिन बना देंगे I


सबसे मुश्किल काम सबसे पहले करें - ब्रायन ट्रेसी 

motivational books in Hindi -  यह किताब ऐसे 21 तरीके बताती हैं, जिनसे हम अपनी टालमटोल करने की आदत से निजात पा सकते हैं और ज़्यादा से ज़्यादा काम कर सकते हैं। इसमें टेक्नोलाजी को अपने समय पर हावी न होने देने जैसी कई नई जानकारियाँ दी गई हैं।
motivational books in Hindi 
motivational books in Hindi
यदि आप अपने समय प्रबंधन की घोर मार व अभाव से झुझ रहे है तो निश्चित तौर पर इससे बढ़िया किताब कोई हो नहीं सकती, इसे तबतक पढ़ना चाहिए जतबक आपको उन अनसुलझे सवालों के जवाब नहीं मिल जाते जो आपको आपका लक्ष्य हाशिल करने से रोके हुए है ।

मुझे उम्मीद है, यह motivational books in Hindi ( प्रेरणादायक किताबें ) आपके लिए उपयोगी साबित होंगे। आपको यह लेख अच्छा लगा तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें आपने हमें इतना समय दिया इसलिए आपका बहुत धन्येवाद। 

Post a Comment

0 Comments