व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए    




व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए - आज के समय में लगभग सभी लोग स्मार्ट फोन का यूज़ करते है। ओर जब से JIO लॉन्च हुआ तब से तो स्मार्ट फोन यूजर भारत में तेजी से बढ़ रहे है। आपके स्मार्ट फोन में बहुत से ऐप्स होंगे। जिसमे से व्हाट्सएप्प भी होगा। 

व्हाट्सएप्प से आप अपने दोस्तों व रिलेटिव से चैट करते होंगें आजकल  हम सोशल मीडिया से दूर रहने का सोच भी नही सकते और उसमे भी मुख्य है व्हाट्सएप्प जिसकी सहायता से हम अपने जानने वाले लोगों के साथ chat कर सकते है। इतना ही नही हम family ग्रुप या अपने दोस्तों का ग्रुप बनाकर सबके साथ ग्रुप chat भी कर सकते है।

लेकिन  क्या आपने कभी सोचा है आप इसी व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकती है। यदि नही तो आज हम आपको इसी  बारे में विस्तार से बताएँगे ताकि आप इसका इस्तेमाल पैसे कमाने में भी कर सके। आइये जानते है व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए। 



व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के लिए  शुरुआत कैसे करें ? 

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए - अब यदि आपने स्मार्ट फ़ोन में  व्हाट्सएप्प install कर लिया है, और आपके जानपहचान  के लोगों  के नंबर भी  save कर लिया है। तो आप अपना काम शुरू कर सकते है। इसके अलावा आप अपने आप को कई व्हाट्सएप्प ग्रुप में भी जोड़े या दुसरो की सहायता से जुड़े। आप अपना व्हाट्सएप्प ग्रुप भी बना सकते है जिसमे आप अपने परिवार के लोगों  ओर अपने  दोस्तों को जोड़ सकते है।


व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए 

इतना सब काम करने के बाद अब बात आती है व्हाट्सएप्प से पैसा कमाने की। यदि आपने ऊपर बताये गए सभी काम कर लिए है तो आप अपने नॉलेज का इस्तेमाल कर बड़ी ही आसानी से व्हाट्सएप्प के द्वारा पैसे कमा सकते है। व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के 1-2 नही बल्कि कई सरे ओर उपयोगी तरीके है। हम आपको एक एक कर   बताएँगे की व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए।


 Affiliate Marketing के द्वारा WhatsApp से पैसा कमाए

Affiliate Marketing आज कल काफी ट्रैंड में है। आप चाहे तो Affiliate Marketing की सहायता से व्हाट्सएप्प के द्वारा पैसे कमा सकते है। आजकल हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करता है। कई बड़ी वेबसाइट अपने उत्पाद को बेचने पर आपको कमीशन भी देती है। जैसे कि फ्लिप्कार्ट, अमेज़न, स्नैपडील  आदि। 

आपको बस ये करना है कि आपको इन साईट पर जाकर अपना एक एफिलिएट अकॉउंट  बनाना है और कोई भी प्रोडक्ट उठाकर आपको व्हाट्सएप्प की सहायता से अपने ग्रुप या जान पहचान के लोगों को भेजना है, और उन्हें खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यदि वे आपके द्वारा भेजे गये लिंक से वह प्रोडक्ट खरीदते है तो आपको उसका कमीशन मिलेगा। आप जितने ज्यादा प्रोडक्ट बेचेंगे उतना ज्यादा पैसा कमाएंगे। इसके लिए आपके पास ज्यादा से ज्यादा लोगों का कॉन्टेक्ट होना चाहिए। जितने ज्यादा लोग उतनी ही ज्यादा प्रोडक्ट बिकने की सम्भावना होगी। 


 Reselling के द्वारा (Reselling on WhatsApp)

आजकल कई apps आपको reselling की सुविधा भी प्रदान करते है जैसे कि Meesho app   आप यहाँ से कोई भी उत्पाद उठाकर उसको थोड़े ज्यादा मूल्य में अपने जानने वालो को ऑनलाइन बेच सकते है।

उदहारण के तौर पर जैसे कि एक दुकानदार एक होलसेल वाले से सस्ते में सामान उठाकर उसे अपने ग्राहकों को थोड़ा मूल्य बढ़ाकर बेचता है वैसे ही आप Meesho app में उसे बेच सकती है और पैसे कमा सकती है।


 Paid प्रमोशन करके

आप किसी वेबसाइट या उत्पाद का प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको उसके लिंक को अपने Refferal के द्वारा दूसरों तक पहुँचाना है व जैसे ही लोग उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो उसके द्वारा आपकी कमाई होंगी। यह भी एक आसान व सरल तरीका है व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने का।


 लिंक shortening करके

मान लो कि आपने कही कोई लेख पढ़ा या कोई चीज़ देखी और आपको वह अच्छी लगी व इसे आप ओरो के साथ भी साँझा करना चाहती है तो आप इसे सीधे ही ना साँझा करे अपितु इसके लिंक को छोटा करके साँझा करे इससे आपको पैसे भी मिलेंगे।

आपको कई ऐसी वेबसाइट मिलेंगी जो लिंक को छोटा करने की सुविधा देती है व उसके लिए आपको पैसे भी देती है। आपको बस वो लिंक या URL वहां से कॉपी करके उस वेबसाइट में पेस्ट करना है और वह वेबसाइट आपको उस लिंक को छोटा करके देगी। जिसे आप अपने जानने वालो के साथ साँझा कर सकते है और हर क्लिक पर पैसे कमा सकते है।


Pay Per Download के द्वारा 

PPD का अर्थ है Pay Per Download अर्थात आपको कोई भी app या सॉफ्टवेर को डाउनलोड करवाने का कमीशन मिलेगा। यह बहुत हद्द तक एफिलिएट मार्केटिंग के जैसा ही है किन्तु इसमें आपको किसी सॉफ्टवेर या app को डाउनलोड करवाना होगा।


 ऑनलाइन पढ़ाकर (Online Tutor on WhatsApp)

अगर आपको किसी क्षेत्र में अच्छा ज्ञान है तो आप whatsapp के द्वारा किसी विद्यार्थी को पढ़ाकर भी उससे पैसा कमा सकती है। whatsapp आजकल विडियो कॉल की सुविधा भी प्रदान करता है जो इस काम को और भी आसान बना देता है।


 स्वयं का प्रमोशन (Self Promotion on WhatsApp)

यदि आप कोई उत्पाद बनाती है या फिर कोई व्यंजन बनाकर बेच सकती है तो उसका प्रमोशन आप व्हाट्सएप्प पर कर सकती है और उन्हें बेचकर पैसे कमा सकती है। यह भी बहुत लाभदायक है क्योंकि इससे आपको सबसे ज्यादा पैसे कमाने को मिलेंगे और आपके बनाये उत्पाद भी बिकेंगे।


मुझे उम्मीद है की आपके सवाल व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए का जवाब आपको मिल गया होगा। यह कुछ तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप व्हाट्सएप्प के द्वारा पैसे कमा सकते है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो अपना अनुभव हमारे साथ नीचे अवश्य साँझा करे। आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्येवाद। 

  यह भी पढ़ें :-   ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 

                       व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाएं 

                      मोबाईल से पैसे कैसे कमाएं 

                      इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं 

                      ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाएं 

                     एफिलेट मार्केटिंग क्या है। 

                     यूटूब से पैसे कैसे कमाएं 

                      अमीर कैसे बने 

                                                                                                                      

Post a Comment

1 Comments