Business tips in Hindi | business management tips in hindi

Business tips in Hindi - बिज़नेस में सफलता कैसे मिलती है ,बिज़नेस में सफल कैसे हो, अपने बिज़नेस को सफल कैसे बनाएं  जैसे सवालों के जवाब हम इस आर्टिकल में जानेंगे। 

हर कोई व्यक्ति बिज़नेस करना चाहता है लेकिन हर कोई इसमें सफ़ल नहीं हो पाता। लोग इसमें अपना पैसा, समय और सब कुछ लगा देते है लेकिन फिर भी इसमें सफ़ल नहीं हो पाते। आपको किसी भी बिज़नेस को करने से पहले इसको सही से इसकी बारीकियों को समझना होगा जिससे आप एक विशाल बिज़नेस स्थापित कर सकते है।

Business tips in Hindi
Business tips in Hindi

हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स को बताने वाले है जिसका आपको अवशय पालन करना चाहिए। यह देखा गया है की बड़े बिज़नेस में 10 में से 9 बिज़नेस इन नियमों का पालन करते है।


# business management tips in hindi


1. बिज़नेस पर कण्ट्रोल होना

Business tips in Hindi - पहला नियम है कंट्रोल या पकड़ होना। आपका अपने बिज़नेस के ऊपर जितना ज्यादा पकड़ होगा यह आपके बिज़नेस के लिए उतना ही अच्छा है। जिस तरह मान लीजिये दो किसान है एक अपनी जमीन पर खेती करके कमा रहा है दूसरा किसान दूसरे की जमीन पर खेती करके कमाता है।

इसमें से जो किसान अपनी जमीन पर खेती करके कमाता है उसका अपने काम पर ज्यादा कण्ट्रोल है क्योंकि जो वह उसकी ख़ुद की जमीन है दूसरा व्यक्ति को किसी कारण से जमीन का मालिक निकाल देता है तो उसकी कमाई भी रुक जाएगी। इसको ध्यान में रखते हुए आपको अपने बिज़नेस पर पूरी पकड़ बनानी होगा ताकि आप इसका सही से विकास कर सके और सही निर्णय ले सके।


2. बिज़नेस में बैरियर डालना

Business tips in Hindi - आपको अपने बिज़नेस में ऐसा बैरियर बनाना होगा जिससे कोई भी आपके बिज़नेस में प्रवेश न कर सके। यदि आपके बिज़नेस में कोई बैरियर नहीं होगा या उसको करना आसान होगा तो हर कोई आपके  बिज़नेस को कर सकता है। जो की आपके बिज़नेस के लिए अच्छा नहीं है।

जिस प्रकार एक बार एक व्यक्ति ने चिप्स करने का बिज़नेस शुरू किया उसको करना इतना आसान था की 2 – 4 बन्दों की सहायता से हर कोई उसको कर सकता था। कुछ समय बाद उसके पास के लोगो ने उसके मुनाफ़े को देखते हुए उसी बिज़नेस को करने लगे जिससे उसका बिज़नेस कम होने लगा और उसको ज्यादा डिस्काउंट पर अपना सामान बेचने पड़ने लगा।

आपको अपना बिज़नेस इतना अलग़ बना लेना है जिससे कोई भी इसको करने की हिम्मत न कर सके उसमे बहुत सारी रुकावटे हो क्योकि ज़्यादातर लोग आसान बिज़नेस करना ही चाहते है।


3. लोगों की जरूरतों को समझना

Business tips in Hindi - इसके साथ आपको एक सफ़ल और विशाल बिज़नेस के लिए लोगों की जरुरत को समझना होगा। आपको लोगों की जरुरत को ध्यान में रखते हुए ही ऐसा प्रोडक्ट तैयार करना है जो लोगों की परेशानी को दूर करता हो। यदि आप लोगों की परेशानी को अपने किसी प्रोडक्ट से दूर कर पाए तो आप इससे काफ़ी पैसा कमा सकते है।

आपको अपने शोक के हिसाब से बिज़नेस या प्रोडक्ट नहीं बनाना चाहिए नहीं तो बाद में पता लगेगा आपका प्रोडक्ट है तो अच्छा लेकिन लोगों को इसकी जरुरत नहीं है जिससे इसको कोई ले नहीं रहा है।

 

4. बिज़नेस ऑटोमोड पर

Business tips in Hindi - आपको अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए समय पर भी ध्यान देना होगा। आपको अपने बिज़नेस को इस हिसाब से सेट करना होगा की इसमें आपकी कम से कम जरुरत पड़े जिससे की आप बड़ा बिज़नेस स्थापित कर पाएंगे।


यदि आप अपने बिज़नेस में अपना पूरा समय दे रहे है तो आप एक प्रकार की जॉब ही कर रहे है आपको बिज़नेस को ऑटो मोड पर डालना है। यदि आप जो काम कर रहे है इसको दूसरा कोई व्यक्ति भी कर सकता है तो आपको ऐसे व्यक्ति को रख लेना चाहिए

जिससे आपका समय बचे और जिसको आप किसी दूसरे काम में लगा सके। आपके बिज़नेस को आपकी बहुत कम जरुरत होनी चाहिए जिससे आप इसके विस्तार के बारे में सोच सकते है।


5. स्केलेबल बिज़नेस

Business tips in Hindi - आपको ऐसा बिज़नेस करना चाहिए जो स्केलेबल हो यानि की जिसको बड़ा किया जा सके। जिस तरह कोई पेंटर है जो की पेंटिंग बना कर कमाई करता है। उसकी पेंटिंग बहुत प्रसिद्ध है जिससे हर कोई अपनी पेंटिंग बनाना चाहता है लेकिन वह किसी दूसरे पेंटर को रख नहीं सकता  क्योंकि वह उसकी तरह अच्छी पेंटिंग नहीं बना पायेगा।

यह भी पड़ें : -  मनी मैनेजमेंट टिप्स 

इस तरह वह महीने में कुछ कस्टमर के लिए ही काम कर सकता है जिससे उसके दूसरे कस्टमर रह जायेंगे। इस तरह यह बिज़नेस स्केलेबल नहीं है इसका विस्तार नहीं किया जा सकता।


6. उधारी से बचना

आपको अपने बिज़नेस में इस बात का ध्यान रखना है की आपको अपने सामान का पैसा साथ साथ मिलता रहे या फिर एडवांस में मिलता रहे। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके अकाउंट में भले ही प्रॉफिट नज़र आएगा लेकिन आपके पास बिज़नेस का आगे चलाने के लिए कैश नहीं होगा।


यह बिज़नेस बंद होने का मुख्य कारण है की लोग बहुत उधारी में काम देते है लेकिन उस हिसाब से रिकवरी नहीं करते जिससे कैश की कमी हो जाती है। आपको बिज़नेस को बड़ा करने के लिए इस बात का ख़ास ध्यान रखना होगा।


7. बिज़नेस में मार्जिन

Business tips in Hindi - आपको अपने बिज़नेस में मार्जिन यानि मुनाफे का भी ध्यान रखना है की कोई सामान बिकने पर आपको कितनी बचत हो रही है। यदि आप अपने प्रतिद्वंदी को पछाड़ने के चक्कर में ज्यादा डिस्काउंट पर सामान बेचते है तो इससे आप बड़ी मार्किट को तो जरूर कवर कर लेंगे लेकिन इससे आपका बिज़नेस बंद होने के कगार पर पहुंच सकता है क्योकि आपको कोई बचत नहीं हो रही होगी।

इससे अच्छा है आप ऐसी जगह से सामान ले जहाँ आपको बहुत कम दाम में सामान ले और जिससे की आप अपने ग्राहक को भी सही रेट में सामान बेच सकते है जिससे आपका प्रतिद्वंदी सोच में पड़ जाएगा की आप ऐसा कैसे कर पा रहे है।


8. बिज़नेस में अच्छे मैनपावर

यदि आप अपने बिज़नेस को आसमान की उचाईयों पर ले जाना चाहते है तो आपको ऐसे कर्मचारी या मैनपावर को रखना होगा जो आपकी आकांशा को समझे और आपके बिज़नेस को उचाईया पर ले जाने में सक्षम हो क्योकि आप अपने बिज़नेस को अकेले बड़ा नहीं कर सकते इसके लिए आपको काबिल लोगों की जरुरत जरूर पड़ेगी।


9. ग्राहक का फायदा

आपको अपने पुराने ग्राहकों के लिए ऐसी तरकीब निकालनी होगी। जिससे उनको फ़ायदा हो और वो आपके साथ लम्बे समय तक जुड़े रहे नहीं तो आप नए ग्राहक को जोड़ने में लगे रहेंगे और पुराने ग्राहक छूटते जायेगे। आपको अपने पुराने ग्राहकों का फ़ायदा भी देखना है।


10. सही ग्राहक का चुनाव

अपने प्रोडक्ट को मार्किट में लांच करने से पहले आपको इसके सही ग्राहक को समझना होगा। आपको यह नहीं करना की मार्किट में सभी बन्दों को अपना प्रोडक्ट बेचने में लग जाये। आपको पहले इसकी सही ऑडियंस को समझना होगा फिर उनके हिसाब से उसकी पैकेजिंग और मार्केटिंग करना होगा।


11. सही समय पर प्रोडक्ट लाना

बिज़नेस के लिए आपको मार्किट की जरुरत को सही समय पर समझना होगा और जितना हो सके उतना जल्दी अपने प्रोडक्ट को लांच करना होगा। यदि आप समय पर अपने प्रोडक्ट को लांच नहीं करते तो कोई दूसरा व्यक्ति इसको लांच कर देगा।

यदि आप बाद में अपने प्रोडक्ट को लेकर आएंगे तो काफी देर हो चुकी होगी और कोई आपका प्रोडक्ट को लेने में दिलचस्बी नहीं दिखायेगा।


12. ग्राहक का फीडबैक

अपने बिज़नेस को बड़ा करने के लिए आपको अपने ग्राहकों के फीडबैक को सही से लेना है। यदि आपका कस्टमर किसी बात को लेकर शिकायत करता है तो आपको उस समस्या को दूर करने के लिए तुरंत एक्शन लेना चाहिए।

जो कस्टमर आपसे शिकायत करते है वह आपके अच्छे कस्टमर होते है जो आपको प्रोडक्ट को सुधार करने में मदद करते है नहीं तो दूसरे कस्टमर जिनको आपका प्रोडक्ट अच्छा नहीं लगता वो आपके किसी प्रतिद्वंदी के पास चले जाते है।

आपको बिज़नेस में एक अलग मुकाम को हासिल करने के लिए सबको साथ लेकर चलना होगा जिस प्रकार गूगल है जिसने एंड्राइड को लांच किया अब सब इस पर अपने एप्प को लांच करते है।

यह सब business management tips in hindi थे जिनका पालन करके आप अपने बिज़नेस को बड़ा कर सकते है और उसको नयी उचाईया दे सकते है।मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। 

कृपया इस पोस्ट को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। 

 यह भी पढ़ें :- 

 गांव में करने के लिए बेस्ट बिज़नेस