village business ideas in hindi

   business ideas in Hindi


आज की इस पोस्ट में हम लेकर आए हैं एक ऐसा विषय जिसके बारे में गांव में रहने वाला हर नौजवान जानना चाहता है, चूंकि गांव में नौकरियों के अवसर बहुत ही कम होते हैं इसलिए गांव के लोग बिजनेस करने के बारे में ही सोचते है। 

लेकिन जो सबसे बड़ी समस्या होती है वह यह होती है कि आखिर गांव में क्या बिजनेस करें? गांव में क्या बिजनेस करना चाहिए जिससे कि ज्यादा मुनाफा हो। अगर आप का भी यही सवाल है तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बताएंगे जिन्हें आप गांव में शुरू कर सकते हैं और बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तो आइए दोस्तों शुरू करते हैं village business ideas in hindi.

सबसे पहले हम खेती से जुड़े बिजनेस के बारे में जान लेते है। खेती में किन फसलों को उगा कर आप ज्यादा पैसे कमा सकते है 


village business ideas in hindi
village business ideas in hindi


#   new business ideas in hindi - खेती से जुड़े बिजनेस

हर गांव में खेतों की भरमार होती है। अगर आप भी गांव से ताल्लुक रखते हैं और आपके भी अपने पुश्तैनी खेत है तो आप उसका बहुत ही बेहतरीन इस्तेमाल कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। ऐसी बहुत सारी चीजें होती हैं जिनका इस्तेमाल काफी दवाइयों, कॉस्मेटिक्स में होता है। इसके अलावा कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जो बहुत ही महंगी होती हैं जिनकी खेती करके आप मार्केट में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं वह कौन सी चीज़े है जिनकी खेती बिजनेस के लिए की जाती है:--


# हर्बल खेती - Herbal plantation 

दोस्तों बहुत सारे अच्छे औषधीय पौधे होते हैं जिनका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में किया जाता है।गांव में लगभग सभी किसान अनाज की खेती करते हैं जैसे कि गेहूं, मक्का आदि। लेकिन बहुत ही कम ऐसे किसान होते हैं जो कि हर्बल पौधों की खेती करते हैं। क्योंकि इस काम में ज्यादा कंपटीशन नहीं है तो आपको इससे ज्यादा मुनाफा होगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल हर्बल पौधों के बीज लाने हैं जो कि बहुत ही सस्ते मिलते हैं फिर आपको तैयार पौधों को बड़ी-बड़ी कंपनियों में बेचना है जो हर्बल दवाइयां बनाती हैं। यह कंपनियां आपको हर्बल पौधों के बदले बहुत ही अच्छी कीमत देती हैं।



# Aloe vera की खेती

एलोवेरा की खेती करना भी एक अच्छा बिजनेस होता है। दोस्तों एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह की कॉस्मेटिक्स में किया जाता है। इसमें पाया जाने वाला जेल त्वचा एवं बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है इसी वजह से इसे कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में काम में लिया जाता है। इसके अलावा यह कई बीमारियों की औषधि के रूप में भी इस्तेमाल होता है। इसकी खेती करना बहुत ही आसान है और इसकी डिमांड भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है।


# फूलों की खेती 

दोस्तों आजकल फूलों का बिजनेस भी काफी गति पकड़ रहा है। आपने देखा होगा कि कई शादी पार्टियों में डेकोरेशन के लिए फूलों का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है। इसके अलावा गिफ्ट बुके में भी फूलों का इस्तेमाल होता है। फूलों की कुछ तीन चार प्रकार की वैरायटी बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल में आती हैं जैसे कि गुलाब, लैवेंडर, गेंदा, आदि। इस प्रकार आप इन फूलों की खेती करके पास के शहर की gift shop या फिर डेकोरेशन शॉप पर बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।


# मशरूम की खेती

दोस्तों मशरूम एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी होती है जो कि शहरों में बड़े चाव से खाई जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह बहुत ही महंगी मिलती है जबकि इसे उगाना बहुत ही आसान एवं सस्ता पड़ता है। एक बार मशरूम को खेत में उगाने के बाद यह बहुत ही तेजी से फैलता है और इसे ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं होती। आप पास के शहर की सब्जी मंडी में इसे बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।


# खजूर की खेती

खजूर की खेती करना भी एक बहुत ही अच्छा उपाय है क्योंकि आप तो जानते ही हैं कि खजूर के दाम बहुत ही ज्यादा होते हैं। यह एक तरह का महंगा ड्राई फ्रूट है, और शहरों के लोग इसकी तलाश में रहते हैं। तो आप खजूर की खेती करके शहर की किसी ग्रॉसरी शॉप पर बैठ सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।


# village business ideas in hindi

खेती के आलावा आप ओर क्या बिजनेस कर सकते हैं ?


# दवाखाना - Medical shop

दोस्तों शहर की तुलना में गांव में कम सुविधाएं होती है जिनकी वजह से गांव के लोग शहर की तरफ रुख करते हैं। इसमें से सबसे बड़ी जो वजह है वह है अस्पताल मेडिकल शॉप, दवाइयां। गांव में अस्पताल खोलना एक बहुत ही बड़ा बिजनेस हो जाता है लेकिन आप एक छोटी मेडिकल शॉप तो खोल ही सकते हैं। अपनी मेडिकल शॉप में आप छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज के लिए दवाइयां बेच सकते है। अगर आपके गांव में एक भी मेडिकल शॉप नहीं है तो यह एक बहुत ही अच्छा अवसर है बिजनेस का और पैसा कमाने का।


# कंस्ट्रक्शन मटेरियल शॉप

गांव हो या शहर घर सभी जगह होते हैं लेकिन एक मकान को बनाने के लिए जिन चीजों की आवश्यकता होती है वह आसानी से गांव में उपलब्ध नहीं होती। अगर आपके गांव के लोगों को भी सीमेंट गिट्टी सरिया खरीदने के लिए शहर जाना पड़ता है तो आप अपने गांव में ही एक कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की शॉप खोल सकते हैं। 

फिर गांव की तमाम लोग आपसे सामान खरीदेंगे और आपको अच्छी आमदनी होगी। इसके लिए आप शहर के किसी बड़े होल्सेलर से सीमेंट सरिया कंकड़ और कंस्ट्रक्शन में लगने वाले औजार खरीद सकते हैं और एक छोटी सी दुकान गांव में खोल सकते हैं।


# किराने की दुकान - General store

अक्सर देखा जाता है कि गांव के लोग रसोई में काम आने वाला किराने का सामान शहर से खरीदते हैं क्योंकि गांव में कोई अच्छी बड़ी किराने की दुकान नहीं होती है। तो आप एक किराने की दुकान खोलकर उसमें ऐसी चीजें रखें जो कि आपके गांव में उपलब्ध ना हो। इससे यह होगा कि गांव के लोग शहरों में जाने के बजाय आप से ही व सामान खरीद लेंगे और कंपटीशन ना होने की वजह से आपकी कमाई भी अच्छी होगी।


  मुर्गी पालन से गाँव में पैसे कमा सकते हैं 

मुर्गी पालन करना एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है। गांव में इसे आप आसानी से कर सकते हैं। जरूरी नहीं कि आप स्टार्टिंग में बहुत सारा पैसा इसमें लगाएं। आप इसे छोटे जगह से और  कम पैसों के साथ भी स्टार्ट कर सकते हैं। 


इसमें आपको मेन पावर भी कम चाहिए। आप अकेले भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, रही पैसे कमाने की बात, तो आप इसमें अंडों को बेचकर, मुर्गी को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आप इससे ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप इससे कमाए हुए पैसों को इसी में मल्टीप्लाई करते रहिए। इसमें लगाते रहिए इससे आपका बिजनेस बढ़ता रहेगा। 


आप अपनी मेन पावर को बढ़ाइए, मुर्गियों को बढ़ाइए इससे आपका जो बिजनेस है, वह बढ़ता जाएगा और आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी। तो गांव में बिजनेस करने का यह तरीका बहुत ही पावरफुल हो सकता है।


 # दूध की डेरी से गाँव में पैसे कमाएं - Dairy farming business


दूध की डेरी का बिजनेस, गांव में पैसा कमाने के लिए बहुत आसान है। इसको आप दो तरह से कर सकते हैं। सबसे पहला तरीका यह है, कि आप खुद की गाय और भैंसों को खरीद कर उनके दूध को बेच सकते हैं। और उससे कमाए हुए पैसों से आप अपनी डेरी को बढ़ा करते जाइए। जैसा कि हमने मुर्गी पालन वाले बिजनेस में भी बात की थी। 


दूध की डेरी का दूसरे बिजनेस का टाइप है, सीधे दूध की कंपनियों से डेरी लेना इसमें आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों के पास जाना होगा और उनसे अपने गांव के लिए dairy लेनी होगी, जिसे आप अपनी एक छोटी सी दुकान पर शुरू कर सकते हैं। उनके द्वारा दिए गए सिस्टम को लगा कर, गांव के लोगों से दूध खरीद सकते हैं और उसको आप डेरी को सप्लाई कर सकते हैं।  जिसमें आपको कमीशन मिलती है, आप इसे भी आगे बढ़ा सकते हैं।


निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने देखा कि हम गांव में क्या बिजनेस करें जिससे कि हमें अच्छा मुनाफा हो। उसमें हमने खेती से जुड़े बिजनेस याद कोई दुकान खोलने से जुड़े बिजनेस के बारे में आपको बताया। आशा करते हैं कि आपको इन आइडियाज में से कोई एक आईडिया जरूर पसंद आया होगा। 

अगर हमारी पोस्ट (village business ideas in hindi) आपको अच्छी लगी हो और इससे आपकी मदद हुई हो तो आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और यदि आपका कोई सवाल है तो वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हम आपकी मदद जरूर करेंगे और आपकी सलाहा पर  विचार करेंगे।

 यह भी पढ़ें :- 

अमीर कैसे बनें  ,  

धन के नियम  , 

बचत करने के उपाय  , 

बिज़नेस में सफल कैसे हो