इंग्लिश सीखने का तरीका english sikhne ka tarika

इंग्लिश सीखने का तरीका - English sikhne ka tarika


English sikhne ka Tarika - english sikhne ka aasan tarika. इंग्लिश बोलना कैसे सीखे .english sikhne ka best tarika.

अंग्रेजी सीखने के लिये उत्कृष्ट भाषा में से एक है, फिर चाहे इसका इस्तेमाल व्यापार में हो, सफ़र में हो या व्यक्तिगत चीज़ों में हो।अंग्रेजी का ज्ञान होना आज के समय में जरूरी हो गया है,तब,जब के आप एक अच्छी इंटरनेसनल कम्पनी में बढ़िया नौकरी की तलाश में हों। 

कुछ लोगों को अंग्रेजी बहुत ही कठिन भाषा लगती है। कई स्टूडेंट तो English के नाम से डरते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे की english bolne ke tarike, लिखना और पढ़ना Exactly कैसे सीखे।

हिंदी मीडियम के स्टूडेंट्स सभी विषयों को हिंदी में पढ़ते हैं लेकिन जब उन्हें अंग्रेजी मीडियम स्कूल में भेजा जाता है, तो उन्हें कुछ समझ नहीं आता है। उन्हें अंग्रेजी से डर लगता है। तो आइए जानते हैं Exactly english kaise sikhe. 

English sikhne ka tarika
english sikhne ka tarika 


# english sikhne ka tarika

इंग्लिश सीखना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना लोग समझते है। यदि आपमें सीखने की इच्छा और लगन है तो आप बड़ी आसानी से इंग्लिश सीख सकते है। बस आपको इंग्लिश सीखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और आप देखेंगें की धीरे धीरे आपकी इंग्लिश बढ़िया होती जाएगी। और कुछ ही महीनों में आप english sikhne ka tarika  अपनाकर  अच्छी खासी इंग्लिश सीख जाएंगें। 

# हमेशा प्रेरित रहें:-

english sikhne ka tarika - किसी भी नई भाषा को सीखने के लिए, यह महत्वपूर्ण है की आप उसके प्रति अपने पूरे मन से हमेशा प्रेरित रहें, और भाषा को पूर्णतः सीखने के अपने लक्ष्य पर अटल रहें। 

अपने आप को यह याद दिलाकर अपने भाषा सीखने के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध रहें की आप इसे  हासिल करना चाहते हैं । उन सब अद्भुत अनुभव और अवसरों के बारे में सोचिये जो आप को एक बार अंग्रेजी भाषा में महारथ हासिल करने पर उपलब्ध हो जाएंगे,

आप दुनिया भर में अंग्रेजी बोलने वालों के साथ बातचीत कर पाएंगे और नए और रोमांचक संबंधों को विकसित कर पाएंगे, आप अंग्रेजी बोलने वाली संस्कृति के साथ इस तरह संलग्न करने में सक्षम हो जाएंगे जैसे पहले कभी नही हो पाये हों और अपनी नई भाषा कौशल के एक परिणाम के रूप में आप संभवतः अपने कैरियर को आगे ले जाएंगे। 

 

# Grammar के सभी नियम समझे :

english sikhne ka tarika - जो स्टूडेंट अंग्रेजी में कमजोर हैं उन्हें शुरुआत basic Grammar से करनी चाहिए। Present, Past, Future Tense के सभी forms को अच्छी तरह पढ़ ले और हर दिन उसका अभ्यास करते रहें।अभ्यास करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है बिना इसके आप कुछ भी नहीं सीख सकते। तो आपको इंग्लिश सीखना है तो अभ्यास जरूरी है। नियमित अभ्यास से कुछ दिनों में आपको सभी नियम याद हो जाएंगे। इसके साथ ही Noun, Pronoun, Preposition, conjunction, parts of speech, figure of speech, active passive, direct indirect, आदि का अभ्यास करते रहें।

 

# Dictionary का प्रयोग करें :

english sikhne ka tarika - अंग्रेजी के जो word आपको समझ में नहीं आते हैं आप उन्हें डिक्शनरी से देख ले। आजकल तो सभी लोगों के पास फोन होता है। फोन में भी ऑनलाइन आप किसी भी word का exjetly Meaning  हिंदी में देख सकते हैं। इस तरह आपको अंग्रेजी भाषा सीखने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी। आप चाहें तो Raymond Murphy साहब द्वारा लिखी Essential English Grammar किताब का आप को 2 ed Edison लेना है। एलिमेंट्री लेवल के स्टूडेंट्स के लिए पीली वाली किताब।  इंग्लिश की Basics सीखने के लिए इस से बहतर किताब कोई नहीं है। 

 

 # English newspaper पढ़े :

यदि आप चाहते हैं कि आपकी अंग्रेजी अच्छी हो जाए तो आपको रोज English newspaper पढ़ना चाहिए। हो सकता है कि शुरू में आपको समझ में ना आए  लेकिन धीरे-धीरे आप शब्द पहचानने लग जाएंगे। जो लोग हर दिन अंग्रेजी न्यूज़ पेपर पढ़ते हैं उनके अंग्रेजी अपने आप अच्छी हो जाती है।

 

 # घर पर अंग्रेजी का प्रयोग करें :

english sikhne ka tarika - इंग्लिश सीखने के लिए आपको घर पर प्रतिदिन थोड़ी अंग्रेजी में बात करें किसी भी नई भाषा को सीखने का सबसे उचित तरीका है मात्र उस भाषा को अपनी रोज मर्रा के बोल चाल में उपयोग में लाना। इससे फर्क नहीं पड़ता के आप केवल पाँच अंग्रेजी के शब्द जानते हैं या व्यावहारिक रूप से बिना रुके बोलते है। 

अंग्रेजी में सुधार करने का सबसे तेज़ व प्रभावी तरीका है,किसी अन्य व्यक्ति के साथ अंग्रेजी में बोलना।अंग्रेजी बोलने में "और अधिक सहज महसूस" होने तक का इंतजार मत करें -- आपको उस स्तर तक पहुँचने मे लंबा समय लगेगा, 

इसलिए आप अपने सुविधा क्षेत्र (कम्फर्ट ज़ोन) से बाहर निकले और आज से ही अंग्रेजी मे बोलना शुरू कर दें । आप अपनी भाषा कौशल में सुधार देखकर हैरान हो जायेंगे।एक ऐसा व्यक्ति खोजें जिसकी मातृभाषा अंग्रेजी है और जो आपके साथ कुछ समय अंग्रेजी मे बोलने को तैयार हो 

आप उन्हें भाषा का आदान-प्रदान करने में सक्षम भी हो सकते हैं, जिसमें 30 मिनट वे आपके साथ अंग्रेजी में बात करें और 30 मिनट आप उनके साथ अपनी मातृभाषा में बात करें।


english sikhne ka best tarika


 # अंग्रेजी बोलने वाले दोस्त बनाएं :

english sikhne ka tarika  - फ्रेंड्स दोस्ती का असर पढ़ाई में भी बहुत होता है। जब हमारे दोस्त अच्छे होते हैं तो मैं अच्छी बातें सिखाते हैं। इसी तरह आपको अंग्रेजी बोलने वाले स्टूडेंट से दोस्ती करनी चाहिए। उनके साथ रहकर आप भी अंग्रेजी बोलना जल्दी सीख सकते है।

 

 # English story books पढ़े :

बहुत से लोगों को story, poem पढ़ने का शौक होता है। यदि आपको भी ऐसा शौक है तो आप English books पढ़ेंजिसमे english stories और poems हो। इससे फायदा होगा कि आपको मजा भी मिलेगा और आपकी अंग्रेजी लैंग्वेज भी इंप्रूव हो जाएगी। जिन लोगों की अंग्रेजी कमजोर होती है उनको टीचर अंग्रेजी स्टोरी बुक्स पढ़ने की सलाह देते हैं।

 

 # Word use in a sentence सीखे :

english sikhne ka tarika - अंग्रेजी सीखने में सबसे महत्वपूर्ण है कि किसी word का sentence use आप पैराग्राफ रीडिंग करके यह आसानी से समझ जाएंगे कि किस word का क्या अर्थ निकल रहा है। अंग्रेजी में हर word के अलग अलग अर्थ होते हैं। परंतु जब उसका इस्तेमाल वाक्य में होता है तब ही उसका सही अर्थ पता चल जाता है।


# अंग्रेजी कैसे लिखें :

कई लोगों को अंग्रेजी लिखने में कठिनाई होती है। इसके लिए उन्हें हर दिन 4 से 5 पेजे अंग्रेजी किताब से देखकर लिखनी चाहिये। फिर अपने किसी मित्रटीचर से खुद को डिक्टेशन देने के लिए बोले। इससे आपकी अंग्रेजी अच्छी हो जाएगी। डिक्टेशन होने के बाद आप किताब से मिलाएं और गलतियां देखें। धीरे धीरे आप की सभी गलतियां दूर हो जाएंगी।

 

 # अंग्रेजी कैसे बोलें :  english bolne ka tarika

स्कूल में टीचर आपको सही तरह से English Words और Sentence का उच्चारण सिखाते हैं। इसके साथ ही आजकल अनेक Audio Video बुक भी अवेलेबल रहती हैं वहां से भी आप अंग्रेजी सही बोलना सीख सकते हैं।

 

 # English News Channel देखे :

सभी लोग अपने घरों में हिंदी न्यूज़ चैनल पर खबरें देखते रहते हैं। यदि आप अपनी अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो आपको अंग्रेजी न्यूज़ चैनल देखना चाहिए। इससे भी आपको काफी मदद मिलेगी। वीडियो और इमेजेस देखकर आप समझ जाएंगे कि कौन सी न्यूज़ किस बारे में है।

 

 # बच्चों को अंग्रेजी मीडियम स्कूल में डालें :

english sikhne ka tarika -    यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलना सीखे तो आपको अपने बच्चों को अंग्रेजी मीडियम स्कूल में भेजना चाहिए। जब बचपन से ही वो english में बातचीतलिखनापढना सीखेंगे तो अपने आप उनकी अंग्रेजी अच्छी हो जायेगी।

 

 # English में सोचे :

हमारे देश में ज्यादातर लोग हिंदी बोलते हैं। वह हिंदी में सोचते हैं फिर उसको अंग्रेजी में ट्रांसलेट करते हैं। परंतु कई बार हर हिंदी वाक्य का ट्रांसलेशन अंग्रेजी में सही तरह से नहीं हो पाता है। इसलिए यदि आप अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो आपको अंग्रेजी में सोचना भी होगा।

 

 # गलतियों से ना घबराये :

जिन लोगों को अंग्रेजी बिल्कुल भी नहीं आती है वो English word बोलने में घबराते हैं। वह सोचते हैं कि कहीं उनका उच्चारण (pronunciation) गलत ना हो जाए। आपको गलतियों से घबराना नहीं चाहिए। हो सकता है कि शुरू में आप गलती करें पर धीरे-धीरे आप सही उच्चारण करना सीख जाएंगे. pronouncename.com, howtopronounce.com ऐसी वेबसाइट है जिस पर आप किसी भी english word का सही उच्चारण सीख सकते हैं। आपको यहां बिल्कुल सही उच्चारण मिलेगा।

 

 # English Films और TV shows देखे :

टीवी में जो कुछ हम देखते हैं उसका प्रभाव हमारे ऊपर भी पड़ता है। यदि आप जल्दी English सीखना चाहते हैं तो आपको अंग्रेजी फिल्में और अंग्रेजी टीवी शोज देखनी चाहिए। इससे भी आपको मदद मिलेगी।

 

यह भी पढ़े  : इंग्लिश सीखने के लिए  बुक्स 

 

तो दोस्तोंइस तरह आप इन टिप्स को अपनाकर अपनी अंग्रेजी को काफी अच्छा कर सकते है और अपनी लाइफ में अपनी स्किल्स को मजबूत कर सकते होजिससे आप अपनी लाइफ में आगे बढ़ सकते है। 

मुझे उम्मीद है इस लेख english sikhne ka tarika को पढ़कर आपको english sikhne ke liye  Useful Tips मिले होंगे। 

आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद