समय का महत्व | Samay ka mahatva

  Samay ka mahatva hindi story   


samay ka mahatva - एक दिन कि बात है ,किसी ने महात्मा बुद्ध से पूछा कि मनुष्य कि सबसे बड़ी गलती क्या है,तो महात्मा बुद्ध ने कहा, कि मनुष्य को लगता है कि उनके पास बहुत सारा समय है। 

यह बात बिलकुल सही है, हमे लगता है कि हमारे पास बहुत समय है इस लिए हम हमारे ज्यादातर कामों को कल पर टाल देते है। लेकिन यह हमारी सबसे बढ़ी गलती है। हमारा समय इतनी तेजी से बीत जाता है कि हमें पता भी नहीं चलता। 

आपको,मुझे, हम सभी को ये समय फ्री में मिला है, लेकिन आप कभी इसके मालिक नहीं बन सकते, हाँ लेकिन इसका उपयोग जरूर कर सकते है। आप समय को कभी भी बांध कर या अपनी तिजोरी में जमा करके नहीं रख सकते न ही इसे जमा किया जा सकता है। 

हाँ लेकिन आप समय को अपनी मर्जी के अनुसार खर्च जरूर कर सकते है। लेकिन, आपको यह याद रखना होगा की आपके जीवन का गुजरा हुआ एक एक पल आप वापस नहीं ला सकते है। 


समय पैसे से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण और अनमोल होता है,आप समय से जितना चाहे उतना पैसा बना सकते है ,लेकिन पैसे से आप  अपना एक सेकेण्ड भी नहीं कमा सकते। 

samay ka mahatva

samay ka mahatva - कल्पना कीजिए कि आपके पास एक बैंक अकाउंट है. और हर रोज सुबह उस बैंक अकाउंट में 86,400 रूपये जमा हो जाते है, जिसे आप उपयोग में ले सकते है। 

आप रूपयों को बैंक अकाउंट  से निकाल कर अपनी तिजोरी में जमा करके नहीं रख सकते। इस बैंक अकाउंट में कैरी फोरवर्ड  का सिस्टम नहीं है यानि कि जिन रूपयों को आप उपयोग में नहीं ले पाते, वह रूपये शाम को वापस ले लिए जाते है और आपका अब उन पर कोई अधिकार नहीं रहता। 


samay ka mahatva
samay ka mahatva  

यह बैंक अकाउंट कभी भी बंद हो सकता है। हो सकता है कि कल ही यह बैंक अकाउंट (Bank Account) बंद हो जाए या फिर 2 वर्ष बाद या फिर 50 वर्ष बाद, लेकिन इतना तो निश्चित है कि यह बैंक अकाउंट एक दिन जरूर बंद होगा। 


ऐसी परिस्थिति में आप क्या करेंगे????

जाहिर है आप सारे के सारे रूपयों का उपयोग कर लेंगे और इन 86,400, रूपयों का उपयोग अच्छे कार्यों के लिए करेंगे क्योंकि यह बैंक अकाउंट (Bank Account) कभी भी बंद हो सकता है। 


समय अनमोल है samay ka mahatva

samay ka mahatva क्या आप जानते है कि ऐसा ही एक बैंक अकाउंट हमारे पास होता है जिसका नाम है “जिंदगी (Life)” और इस “जीवन” रुपी बैंक अकाउंट में प्रतिदिन 86,400 सेकंड्स (Seconds) जमा होते है जिनका उपयोग कैसे करना है यह हम पर निर्भर करता है। 

हम चाहें तो इन 86,400 सेकंड्स का उपयोग बेहतरीन कार्यों के लिए कर सकते है और अगर ऐसा नहीं करते तो यह व्यर्थ हो जाएंगे। यह जीवन रुपी बैंक अकाउंट कभी भी बंद हो सकता है इसलिए देर मत कीजिए आपके जीवन का हर पल अमूल्य है, इसलिए समय का सदुपयोग कीजिए। 

 

अगर किसी को भी ऐसा बैंक अकाउंट दे दिया जाए जिसमें रोज 86,400 रूपये जमा हो तो वह व्यक्ति बहुत खुश हो जाएगा और एक रूपया भी व्यर्थ नहीं गवाएंगा। क्या हमारे जीवन के एक सेकंड की कीमत एक रूपये से भी कम हैहम कैसे अपने जीवन की सबसे अनमोल सम्पति को ऐसे ही व्यर्थ गँवा सकते है। 

 

खोया हुआ धन फिर कमाया जा सकता  हैलेकिन खोया हुआ समय वापस नहीं आता| उसके लिए केवल पश्चाताप ही शेष रह जाता है। हर एक दिन को व्यर्थ गंवाना आत्महत्या करने के समान है। बिना समय प्रबंधन के आज तक कोई भी सफल नहीं हुआ। 

कबीर दास जी का यह छोटा सा दोहाजीवन का सबसे बड़ा मंत्र बता देता है-

"काल करै सो आज करआज करै सो अब।

पल में परलै होयेगीबहुरी करेगा कब।।"


बीते हुए कल को भूल जाइएउसका आज कोई वजूद नहीं। आज आपका हैआज एक नयी शुरुआत कीजिए। 

जो व्यक्ति अपने समय को नष्ट कर देता हैसमय उन्हें नष्ट कर देता है। 

samay ka mahatva
samay ka mahatva

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी samay ka mahatva पसंद आई होगी,और मुझे यह भी उम्मीद है इसे पढ़ चुकने के बाद आप कभी भी समय का दुरूपयोग नहीं करेंगें। 

इस जानकारी को और भी लोगों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी समय का महत्व पता चले। खास कर बच्चों को यह जानकारी जरूर दें उन्हें भविष्य में समय का सदुपयोग करना सिखायें।