Amazing Facts In Hindi

  Amazing Facts In Hindi 


जिस दुनियां में हम रहते हैं वह अजब गजब रोचक तथ्यों एवं अद्भुत घटनाओं से भरी पड़ी है। इस पोस्ट में आप ऐसे ही कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों और रोचक जानकारियों  के बारे में  जानेंगे। जिन्हें जान कर हो सकता है आप कहें अरे ऐसा कैसे हो सकता है। या फिर अचरज से अपना सर खुजाने लगें ,हो सकता है कुछ बातें आपको बड़ी ही अटपटी लगें लेकिन यकीन मानिये दुनिया में ऐसा ही है। जो बातें आपको अजीब लगती है वो बाते कुछ लोगो लिए सामान्य बात हो सकती है । तो आइए जानते है कि दुनिया में एसा क्या है जिसे जनकर हमे हैरानी होगी।  


world  interesting facts in hindi   दुनिया की अजब गजब  रोचक जानकारी 



Amazing Facts In Hindi
Amazing Facts In Hindi


1- “रसगुल्ला एक फेमस भारतीय मिठाई है,आपने भी इसे खाया होगा , पर क्या आपको मालूम है रसगुल्ले का अविष्कार बंगाल में हुआ था और इसे बनाने वाले का नाम नॉबिन चन्द्र दास था। तभी तो इसे बंगाल की मिठाई कहते हैं। बंगाल में रसगुल्ले को खीरमोहन भी कहते हैं।”

2- “अगर बात कुछ नमकीन खाने की जाये तो पिज़्ज़ा का नाम सुनते है मुँह में पानी आ जाता हैं। अगर आपके सामने पिज़्ज़ा है तो आप कितनी देर में उसे सफा चट कर सकते हैं। फिलीपींस के केल्विन मदीना ने मात्र 23.62 सेकंड में 12 पिज़्ज़ा खा लिए थे।”

3- “आप गाना तो जरूर सुनते होंगे। आपको पता है गाने के अनुसार आपके दिल की धड़कन बदल जाती है।”

4- “दोस्तों, एक बहुत ही अजब गज़ब बात नार्थ कोरिया में आप अपनी मर्जी के टीवी चेनल नहीं देख सकते, वहा पर वो ही टीवी चेनल आप देख सकते हो जो सरकार आपको दिखाना चाहे और अगर आप इसका विरोध करते हो तो आपको फासी की सजा भी हो सकती हे।”

5- “रूस में बीअर को अल्कोहल ड्रिंक नहीं माना जाता था। 2011 के बाद से इसे सॉफ्ट ड्रिंक से अल्कोहल ड्रिंक होने का दर्जा मिला।”

6- “क्या आप जानते हैं 1 से लेकर 99 तक की स्पेलिंग में कहीं भी A, B. C, D का उपयोग नहीं होता है।”

7- “अंग्रेजी का शब्द आई एम अंग्रेजी भाषा में सबसे छोटा पूर्ण वाक्य है।”

8- “आप जानते हैं चाइनीस लोग न जाने क्या क्या खा जाते हैं पर क्या आप जानते हैं भोजन के नाम पर चाइना में 40 लाख बिल्लियाँ हर साल खाई जाती हैं।”

9- “लगभग 200 करोड़ से ज्यादा लोग अपने नियमित आहार में कीड़े मकोड़े खाकर पेट भरते है।”

10 -“इंडोनेशिया में एक ट्राइब्स अपने परिजनों के मरने के बाद भी उनका अंतिम संस्कार नहीं करती बल्कि उसे कई सालों तक घर के एक सदस्य की तरह ही रखती है. उन्हें बीमार मानती है. उनकी सेवा करती है. रोज खाना देती है. जब भी कोई घर में आता है तो इस शव से भी उसका हालचाल पूछता है. ये बहुत विचित्र प्रथा है लेकिन सदियों से यहां चली आ रही है।”

11- “नवजन्में शिशु के घूटने पर कटोरी (जॉइंट्स ) जन्म के समय मौजूद नहीं होती इसका विकास 2 से 6 साल की अवस्था तक होता है।”

12- “एक रिसर्च के अनुसार अगर इंसान जितनी ज्यादा ठंडी जगह में सोता है तो उसे सपने उतने ही ज्यादा डरावने आने की संभावना होती है।”

13- “मनुष्य का बच्चा चार महीने की उम्र तक नमक-चीनी का टेस्ट नहीं कर पाता है।”

14- “आप हेडफोन का इस्तेमाल तो करते होंगे। क्या आप यह बात जानते थे कि केवल 1 घंटे हेडफोन के इस्तेमाल से आपके कान में 700 गुना बैटरियां बढ़ जाते हैं।”

15- “दुनिया की सबसे महंगी स्कॉच-व्हिस्की ‘मैक्कलन सिंगल मॉल्ट’ है । इसकी एक बोतल की कीमत 29 लाख रुपए है। दुनिया की सबसे महंगी बीयर- ब्रीयुइंग अंटार्कटिक नेल ऐल है इसके एक पाइंट की कीमत करीब 1.2 लाख है।”

16- “एक केंचुआ एक दिन में अपने शरीर के बराबर वजन का खाना खाते है।”

17- “मूर्खता से भरे हुए सवाल का जवाब तुरंत ही ताने के साथ देने वाले का दिमाग healthy होता है।”

18- “यदि हमारे शरीर में 1% पानी की कमी होती है, तो हमें प्यास लगती है|और अगर ये कमी 10% तक बढ़ जाये तो हमारी मौत हो जाती है।”

19 -“क्या आप जानते हैं एक चीटी अपने वजन का 50 गुना भार उठा सकती है। और यदि इसका आकार एक आदमी के बराबर हो जाए, तो वो कार की रफ़्तार से भी 2 गुना तेजी से दौड़ सकती है।”

20- “जापान में हर साल एक धार्मिक उत्सव मनाया जाता है जिसे नेकेड फेस्टिवल कहा जाता है। इसमें अधिकतर पुरुष जापानी लंगोट यानी Fundoshi और सफेद रंग की जुराबे पहनते हैं।”

21- “क्या आप जानते हैं 90% लोग मैसेज में वो चीज़े लिखते हैं जिन्हें वो कह नहीं सकते।”

22- “क्या आप जानते हैं दुनिया में सबसे ज्यादा चॉकलेट स्विट्जरलैंड में खाई जाती है।यहां हर व्यक्ति एक साल में 10 किलो के औसत से चॉकलेट खाता है।”

23- “इतिहास का सबसे छोटा युद्ध 1896 में हुआ जंजीबार और इंग्लैण्ड के बीच हुआ जिसमें जंजीबार ने 38 मिनट में आत्म समर्पण कर दिया था।”

24- “एक सामान्य व्यक्ति रोजाना लगभग 30% से ज्यादा वक्त कल्पना करके बिताता है।”

25- “एक शोध के अनुसार जो लोग नवम्बर में जन्म लेते है वह दुसरे लोगो के मुकाबले ज्यादा तनाव और डिप्रेशन से पीड़ित रहते है।”

26- “हमारे शरीर की सबसे छोटी हड्डी हमारे कान की होती है।”

27- “मनुष्य का दिल 30 फीट की ऊंचाई तक रक्त को फेंक सकता है।”

28- “18 से 33 साल के लोग सबसे ज्यादा टेंशन में रहते हैं।”

29- “पानी के अंदर के ज्यादातर बड़े जीव छोटे जीव को खा जाते हैं और तो और कई जीव अपने बच्चों को तक खा जाते है।”

30- “एक सर्वे से पता चला है की महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा अधिक बार पलके झपकाती हैं। एक दिन में आप इतनी बार पलके झपकाते हैं कि वह आधे घंटे की आंखें बंद होने के बराबर होता है।”

31- “सबसे पहले कैशलैस सिस्टम की शुरुआत स्वीडन में हुई उसके बाद पूरी दुनियाँ में इसका इस्तिमाल होने लगा।”

32- “जापान में वयस्क लोगों को भी गोद लिया जाता है जिससे वो फॅमिली बिज़नेस चला सकें।”

33- “क्या आपको पता है शुतुरमुर्ग की आंख उसके दिमाग से बड़ी होती है और शतुर्गमुर्ग की एक लात शेर को भी जान से मार सकती है।”

34- “हंस हमेशा जोड़े में रहते हैं। अगर इनमे से एक की भी मौत हो जाये तो दूसरे के मरने की सम्भावना अत्यधिक बढ़ जाती है।”

35- “अधिकतर मर्द पत्नी या गर्ल फ्रेंड के साथ हों तो औसत से 7% धीमा चलते हैं।”

36- “यदि आप सोचते हैं कि आप सांस रोक कर मर जाएंगे तो ऐसा नहीं हो सकता।”


यह भी पढ़ें :-  मानव शरीर कि रोचक जानकारी , दिमाग के राज , जीवों के बारे में अनोखी जानकारी ,मजेदार रोचक जानकारी ,डीएनए कि रोचक जानकारी , Amazing Facts In Hindi


37- “अगर आप हर वेबसाइट को 1 मिनट के लिए भी देखते है, तो आपको दुनिया की पूरी वेबसाइटों देखने में 31,000 साल का समय लग जाएगा और यह समय प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।”

38- “शहद अकेला ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है जो कभी खराब नहीं होता।”

39- “वैसे तो ट्रैफिक जाम आम बात है पर 2010 में, चीन के शंघाई शहर में 100 किलोमीटर तक लम्बा ट्रैफिक जाम लगा था। यह जाम 12 दिन तक रहा।”

40- “चूहा अगर 5 मंज़िला ईमारत से भी कूद जाये तो भी उसे चोट नहीं लगेगी।”

41- “इंसान की ही तरह कुत्ते और बिल्ली भी लैफ्ट हैंडी हो सकते हैं।”

42- “शुक्र ग्रह पर एक दिन पृथ्वी के एक साल से भी बड़ा होता है।”

43- “एक तितली का दिल 1 मिनट में 500 बार जबकि एक छिपकली का दिल 1000 बार धड़कता है।”

44- “दुनिया का सबसे खतरनाक जहर सायनाइड (Cyanide) माना जाता है पर क्या आप जानते हैं इससे भी ज्यादा खतरनाक ज़हर पोलोनियम (polonium) है। मात्रा 1 ग्राम पोलोनियम 5 करोड़ लोगों को मारने के लिए काफी है।”

45- “अगर फ़ोन जल्दी charge करना हो तो उसे airplane mode में रखकर चार्ज करे। इससे आपका फ़ोन काफी तेजी से चार्ज होगा।”

46- “आसमान के सब तारे अलग अलग रंगों के होते हैं, लेकिन हमे एक रंग के ही दिखाई देते है। जो तापमान में परिवर्तन के कारण एक रंग के दिखते है। हालाँकि स्पेक्ट्रमदर्शी से सब भिन्न भिन्न रंग के दिखाई देते है।”

47- “फ्रांस में मृत व्यक्ति से भी शादी की जा सकती है बशर्ते जीवित व्यक्ति यह साबित कर दे कि मृत व्यक्ति भी उससे प्यार करता था और शादी करना चाहता था।”

48- “पूरी ज़िन्दगी हमारे मुँह में इतनी लार बनती है जिससे 2 स्विमिंग पूल आराम से भरे जा सकते हैं।”

49- “एक वर्ष में मनुष्य करीब 5 हजार 479 बार हंसता है।”

50- “क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि केवल यूरोप को छोड़कर दुनियां से सभी महादेशों के नाम अंग्रज़ी के अक्षर A से ख़त्म होते हैं।”

51- “फ्रांस ऐसा देश है जहां मच्छर नहीं हैं।”

52- “एक केकड़े का खून रंगहीन होता है और ऑक्सीजन मिलने के बाद यह नीला हो जाता है।”

53- “हँसते वक्त हमारे ब्रेन के 5 हिस्से एक साथ काम करते हैं।”

54- “अंग्रेजी लिखते समय लेटर E का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है।”

55- “आप यह तो जानते होंगे की प्रत्येक व्यक्ति के उंगलियो के निशान अलग अलग होते है पर क्या आप जानते हैं कि जबान (जीभ) के निशान भी अलग होते है।”

56-  जब हम रात को तारो को देखते है तो वे तारे वहा नहीं होते बल्कि कही और होते है। हमें तो उनके द्वारा छोड़ा गया कई लाख प्रकाश वर्ष पहले का प्रकाश दिखाई देता है।


यह भी पढ़ें :-  मानव शरीर कि रोचक जानकारी , दिमाग के राज , जीवों के बारे में अनोखी जानकारी ,मजेदार रोचक जानकारी ,डीएनए कि रोचक जानकारी , Amazing Facts In Hindi


57- “जीभ इंसान के शरीर की सबसे मजबूत मांसपेशी होती है।”

58- “ताइवान में एक ऐसा रेस्‍त्रां है, जहां आने वाले कस्‍टमर को खाना टॉयलेट के आकार के बने एक स्‍टैंड पर दिया जाता है।”

59- “आइसलैंड सबसे खुशहाल राष्ट्र है। एक मात्र ऐसा देश है जिसके पास आर्मी नहीं।”

60- “विशेषज्ञों के अनुसार अगर कोई इंसान ज्यादा नाखून चबाता है तो इसका मतलब है की वो काफी परेशान है या उसके मन में विचार उथल पुथल मचा रहे हैं।”

61- “जिराफ की जीभ सबसे लम्बी होती है वो अपनी 21 इंच लंबी जीभ से कान साफ करता है।”

62- “आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका के अलास्का राज्य में तलकीत्ना में एक बिल्ली मेयर बनी, वो भी पूरे 15 साल तक रही।”

63- “मनुष्य के जन्म से लेकर बड़े होने तक प्रत्येक अंग बढ़ता है, लेकिन आखें जन्म से लेकर मृत्यु तक एक समान रहती है।”

64- “जन्म लेने के 10 मिनट बाद ही बच्चे में इतने दिमाग का विकास हो जाता है कि वो यह समझ जाता है की आवाज़ किस तरफ से आ रही है।”

65- “कैमरून में 1986 में कॉर्बन गैस के लीक होने की वजह से महज एक मिनट के अंदर ही 1746 लोगों की जान चली गई थी।”

66- “जन्म से 6 माह तक रोने पर भी बच्चे की आँख में आसु नहीं आते।”

67- “मरी हुई चीटी में से एक रसायन निकलता है जिससे अन्य चीटियों को उसके मृत होने का पता चलता है। अगर यह केमिकल किसी जिंदा चीटी पर गिर जाए तो अन्य चीटियां उसे मृत मान लेती हैं और उसे भी मरा समझकर वहां से उठाकर हटा देती हैं।”

68- “भारत के राजस्थान के बाड़मेर जिले में देरासर गांव में महिला के प्रेग्नेंट होते ही पति दूसरी औरत से शादी कर लेता है। दिलचस्प बात यह है कि शादी करने से पहले लड़की को भी पता होता है कि एक न एक दिन उसका पति दूसरी शादी कर लेगा। यह रिवाज कई साल से लोग इसको निभाते चले आ रहे हैं।”

69- “हम सब जानते है की स्मोकिंग से उम्र कम होती है पर क्या आप जानते हैं अगर 60 वर्ष की उम्र में भी स्मोकिंग छोड़ दी जाए तो आपकी उम्र बढ़ सकती है।”

70- “पाचन क्रिया में मदत करने वाले एंजाइम हमारी मौत के तीन दिन के बाद हमारे ही शरीर को खाना शुरू कर देते हैं।”

71- “ताईवान में मृत व्यक्ति के साथ नोट भी जलाये जाते हैं जिससे स्वर्ग में उस व्यक्ति को कोई दिक्कत न हो। हालाँकि असली नोट की बजाय बाजार से खरीद कर नकली नोट जलाये जाते हैं। ”

72- “बिच्छू 6 दिनों तक अपनी सांस रोक कर जिन्दा रह सकता है।”

73- “शराब की एक बूंद भी बिच्छू को पागल कर सकती है वो मर भी सकता है।”

74- “वायग्रा के फूल सामान्य फूलों की तुलना में देरी से सूखते हैं यानि वो एक सप्ताह तक ताजगी से भरे रहते हैं।”

75- “पूरी दुनियां में 5 करोड़ लोग हर समय नशे में रहते हैं।”

76- “इटली में लोग नये साल पर लाल अंडरवीयर को पहनना लकी मानते हैं।”

77- “दुनिया भर में कुल 5000 भाषाएं एवं बोलियां बोली जाती हैं।”


यह भी पढ़ें :-  मानव शरीर कि रोचक जानकारी , दिमाग के राज , जीवों के बारे में अनोखी जानकारी ,मजेदार रोचक जानकारी ,डीएनए कि रोचक जानकारीAmazing Facts In Hindi


78- “एक रोचक बात यह भी है की तानाशाह जर्मन शासक हिटलर जिससे सभी खौफ खाते थे वो बिल्लियों से डरता था।”

79- “किसी भी पानी की बोतल पर लिखी expiry date पानी के खराब होने की नहीं बल्कि उस बोतल के खराब होने की होती है।”

80- “कॉकरोच बिना सिर के कई सप्ताह जी सकता है।”

81- “भूकंप के आने के दौरान पतंगे उड़ने में असमर्थ होता है।”

82- “चींटिंयां पूरे दिन में केवल 16 मिनट ही सोती हैं हैं।”

83- “ऊंट की तीन पलकें होती है जिसमें वो रेगिस्तान में रेत से अपनी रक्षा करता है.”

84- “मधुमक्खियों के शरीर पर 5 आँखे होती है।”

85- “आपने यह तो सुना होगा हाथी के दांत सोने से भी कीमती होते हैं पर क्या आपने सुना है हाथी को लोगों की अच्छी पहचान होती है। हाथी अपने दोस्त और दुश्मन को कभी नहीं भूलता।”

86- “मनोविज्ञान के अनुसार अगर कोई व्यक्ति छोटी छोटी बातों पर नाराज़ और गुस्सा हो जाता है तो इसका मतलब है की उसकी ज़िंदगी मे प्यार की कमी है।”

87- “बात थोड़ी हैरानी की है पर गर्म रंग जैसे पीला, केसरिया और लाल भूख बढ़ाते हैं। यही वजह है कि कुछ रेस्टोरेंट पीला, केसरिया और लाल रंग से पेंट किए जाते हैं।”

88- “अगर कोई व्यक्ति बार बार हाथ धोता है या बार बार पैसो को गिनता है तो वह मानसिक बीमारी (obsessive compulsive disorder) से पीड़ित है।”

89- “एंटीडिफोबिना एक ऐसे बीमारी है जिसमे व्यक्ति को डर लगने लगता है। ये रोग जिसे होता है, उसे हमेशा लगता है कि उसे कोई देख रहा है।”

90- “दुनिया में सिर्फ 2 प्रतिशत लोगों की आंखें हरी होती हैं।”

91- “रात में अगर आप कपड़े नहीं पहनते हैं, यानी बिना कपड़ों के सोते हैं तो आपको अजीब से सपने आते हैं, जो आपको रोमांचित करते हैं।”

92- “आप यह तो जानते हैं बिल गेट्स दुनियां से सबसे अमीर आदमी हैं पर क्या आप जानते हैं की हर दिन 1 मिलियन डॉलर खर्च करने के बाद भी उनको 218 साल लगेंगे अपना पूरा पैसा खर्च करने में।”

93- “अगर कुत्ते चॉकलेट खा लें तो वो बीमार हो जाते हैं और उनकी मौत भी हो सकती है।”

94- “बिल्ली ही एक ऐसा जानवर है जिससे पेशाब अंधेरे में चमकती है।”

95- “प्राचीन मिस्र में बिल्ली की हत्या करने वाले को सजा-ए-मौत दी जाती थी।”

96- “प्याज काटते वक्त हमारी आँख में आसू साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड की वजह से आते है लेकिन क्या आप जानते है अगर प्याज काटते वक्त च्विंग-गम (chewing gum) चबाई जाये तो आँखों में आसू बिलकुल नही आते।”

97- “गर्म पानी से सिचाई करने से फसल जल्दी बड़ी होती है।”

98- “अल्कोहल पीने के 6 मिनट के भीतर आपके दिमाग पर इसका असर शुरू हो जाता है, क्योंकि चॉकलेट में थियोब्रोमाइन होता है जो उसके दिल और पाचन तंत्र के लिए खतरनाक होता है।”

99- “बहुत सारे लोग इसलिए ज्यादा खुश नहीं होते क्योकि वो डरते है की अगले पल उनके साथ कुछ बहुत बुरा न हो जाए।

कोल्ड्रिंक पीने के तुरंत बाद या पहले कभी भी पिपरमेंट या पिपरमेंट युक्त पान मसाला नहीं खाना चाहियें। पिपरमेंट और कोल्ड्रिंक मिलकर साइनाइट बनाते हैं जो जहर के समान है।”

100- “Guerlain Kisskiss Gold और Diamond Lipstick दुनिया की सबसे महंगी लिपस्टिक मानी जाती है। इसमें 15 शेड्स आते हैं। इस एक लिप शेड की कीमत 40 लाख रूपय है।”

101 -“दरियाई घोड़े के दूध का रंग गुलाबी होता है।”

102- “ब्लू व्हेल एक सास में 2000 गुबारों जितनी हवा अन्दर खिचती है और बाहर निकालती है।”

103- “अगर आप सोचते हुए सोते हैं तो दिमाग नींद में भी सोचता रहता है जिससे आपको जागने पर आराम की फीलिंग नहीं आती और थकावट महसूस होती है।”

यह भी पढ़ें :-  मानव शरीर कि रोचक जानकारी , दिमाग के राज , जीवों के बारे में अनोखी जानकारी ,मजेदार रोचक जानकारी ,डीएनए कि रोचक जानकारी , Amazing Facts In Hindi


104- “उंगलियों के नाखून पैरों के नाखून से 4 गुना तेजी से बढ़ाते है।”

105- “दुनिया के 100 सबसे आमिर आदमी एक साल में इतना कमा लेते है की, जिससे दुनिया की गरीबी 4 बार ख़त्म की जा सकती है।”


उम्मीद है यह रोचक जानकारियाँ आप को पसंद आई होंगी। इसी तरह कि और  रोचक जानकारियाँ के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें। आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।