शिक्षक दिवस | teachers day speech in hindi | teachers day | quotes in hindi

सभी का विद्यार्थी जीवन होता है, चाहे वह किसी भी समाज में देश में या दुनिया में कहीं भी रहता हो, हम सभी विद्यार्थी जीवन से तो गुजरे ही हैं, कोई स्कूल में शिक्षा लेता है तो कुछ ऐसे भी लोग होते है जिन्हें स्कूल जाना नसीब भी नहीं हो पता, लेकिन सभी के कोई न कोई गुरु जरूर होते है, जो हमें जीवन में सभ्य, और व्याहार कुशल बनने कि शिक्षा देते है, और हमारे जीवन में सफलता को प्राप्त करने का मार्ग हमें बताते हैं। 

शिक्षक हमारे जीवन को एक नई दिशा प्रदान करते है, और हमारे जीवन में आने वाली कठिनइयों, और संघर्षों के समय सही निर्देश और सलाह देकर हमे आगे बढ़ने में मदद करते है। 

बिना गुरु कृपा के कुछ भी पाना संभव नहीं है। इस लिए कहा गया है। गुरु गोविन्द दोऊ खड़े काके लगूँ पाय, बलहारी गुरुः आपने गोविन्द दियो बताए। 

गुरुः की महिमा का जितना बखान किया जाए उतना ही कम है। गुरु सदैव ही सम्मान के पात्र होते है। वैसे तो गुरु का सम्मान करने का कोई भी अवसर नहीं छोड़ना चाहिए। लेकिन जब बात शिक्षक दिवस | teachers day कि हो तो आपको अपने शिक्षक का अभिवादन करने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए। 

और यदि आप शिक्षक दिवस | teachers day पर कोई teachers day speech in hindi देना चाहते हैं तो teachers day speech in hindi की सुरुवात आपको इस प्रकार करनी चाहिए।

 

Teachers day speech hindi

 

सभी शिक्षक, शिक्षिकाओं और मेरे दोस्तों को मेरा नमस्कार!

teachers day speech in hindi - आज हम सब यहां शिक्षक दिवस मानाने के लिए उपस्थित हुए हैं। यह दिन शिक्षकों के साथ-साथ छात्रों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस दिन हम अपने शिक्षकों को हमें ज्ञान देने के लिये उनका आभार व्यक्त करते हैं। 

हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मना कर हम अपने शिक्षकों को सम्मना देते हैं। शिक्षक हमारे भविष्य का निर्माण करते हैं। हम बच्चे देश का भविष्य हैं शिक्षक हमारा मार्ग दर्शन कर के हमें आदर्श नागरिक बनाने की महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

भारत में टीचर्स डे का अपना एक बहुत अलग ही महत्व है। यहाँ पर टीचर डे पर अपने गुरुओं का सम्मान करने का अपना एक अलग ही तरीका है। शिक्षक हर किसी छात्र के जीवन में एक प्रेरणा का स्रोत होते हैं। 

शिक्षक अपना पूरा जीवन अपने विद्यार्थियों को एक महान व्यक्ति बनाने में लगा देते हैं। एक छात्र अपने जीवन में जो भी सफलता पाता है उसका सर्वप्रथम श्रेय उसके अध्यापकों को जाता है। 

शिक्षक ही शिक्षा और हर किसी वस्तु का मूल्य, नैतिकता सिखाते हैं। शिक्षकों की मेहनत और लगन के कारण ही व्यक्ति के मानसिक विकास और एक सुन्दर समाज का निर्माण होता है।

इसलिए यह सच ही कहा जाता है कि दुनिया में एक शिक्षक या अध्यापक बनने से बड़ा और महान कार्य और कुछ नहीं। यह विश्व का सबसे महान पेशा या व्यवसाय भी है। इन्हीं महान शिक्षकों को सम्मान देने के लिए प्रतिवर्ष 5 सितम्बर को पुरे भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

teachers day speech in hindi
teachers day speech in hindi 

शिक्षक वह दीपक है जो हमारे अंदर ज्ञान का उजाला भरते हैं। एक शिक्षा अपना पूरा जीवन हमें ज्ञान और सही रास्ता दिखने में लगा देते हैं। महान कवि कबीरदास जी ने भी कहा है कि यदि शिक्षक और भगवन दोनों सामने हो तो हमें पहले शिक्षक का चरण स्पर्श करना चाहिए। 

क्यूंकि एक शिक्षक ही हमें ज्ञान दे कर भगवन तक पहुंचने का रास्ता दिखते हैं। शिक्षक बिना किसी भेद – भाव के सभी छात्रों को शिक्षा प्रदान करते हैं। टीचर्स डे सभी छात्रों के लिए बहुत महत्व रखता है। 

इस दिन हम अपने शिक्षकों को बता सकते हैं कि उनका योगदान और मार्ग दर्शन हमारे जीवन में कितना महत्व रखता है। इस दिन शिक्षकों और छात्रों का रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है। 

इस अवसर पर हम छात्र सभी शिक्षकों को उनके महान कार्य के लिए आभार व्यक्त करते हैं। इसके साथ ही सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई।

 धन्यवाद 

teachers day quotes in hindi

मित्रों जैसा कि आप जानते हैं हम सब महान शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन प्रतिवर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं। यह अवसर होता है अपने गुरु को उनके मार्गदर्शन और कृपया के लिए धन्यवाद कहने का। 

इसीलिए आज हम इस लेख में शिक्षक दिवस के दिन के लिए विशेषरूप से teachers day quotes in hindi  लाए हैं। हम आशा करते हैं कि आपको यह teachers day quotes in hindi पसंद आएगें। 


गुरुर्ब्रह्मा ग्रुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः ।

गुरुः साक्षात् परं ब्रह्म तस्मै श्री गुरवे नमः ॥


गुरुः गोविन्द दोउ खड़े काके लागूं पाय। 

बलहारी गुरु आपने गोविन्द दियो बताए।। 


गुरु का सद्सान्निध्य ही,जग में हैं उपहार.

प्रस्तर को क्षण-क्षण गढ़े, मूरत हो तैयार.


नहीं हैं शब्द कैसे करुं शुक्रिया,बस चाहिए हर पल आपका आशीर्वाद,

हूं जहां आज मैं उसमें हैं बड़ा योगदान,आप सबका जिन्होंने दिया मुझे इतना ज्ञान.


एक बेहतरीन टीचर के साथ गुजरा हुआ एक दिन,

दिल लगाकर पढ़े हुए 1000 किताबों से बेहतर है ।

Happy Teachers Day 


अक्षर अक्षर हमें सिखाते शब्द-शब्द का अर्थ बताते,

कभी प्यार से कभी डाँट से, जीवन जीना हमें सिखाते…

Happy Teacher day


रौशनी बनकर आये जो हमारी जिंदगी में,

ऐसे गुरुओ को मैं प्रणाम करता हूँ 

जमीन से आसमान तक पहुंचाने का जो रखते हैं हुनर

ऐसे Teachers को मैं दिल से सलाम करता हूँ।।


वह जो हमें कुछ भी सिखाता है जिसे हम पहले नहीं जानते थे, निस्संदेह एक गुरु के रूप में सम्मानित होना है।


अपना ज्ञान का भण्डार हमारे साथ शेयर करने के लिए हम सदा आपके आभारी रहेंगे. शिक्षक दिवस पर हमारा अभिवादन स्वीकार करें.


मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी teachers day speech in hindi  पसंद आई होगी। हमने आपके लिए और भी कई विषयों पर कई लेख लिखें है आप उन्हें भी पढ़ कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते है। 

आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। 

यह भी पढ़ें :-

पुस्तकालय पर निबंध 

वसंत ऋतू पर निबंध 

कम्प्यूटर पर हिंदी निबंध 

परोपकार पर हिंदी निबंध 

पर्यावरण प्रदूषण पर हिंदी निबंध 

जनसँख्या वृद्धि पर निबंध 

बाल दिवश पर हिंदी इस्पीच 

समय का महत्व वा सदुपयोग पर हिंदी निबंध 

 स्पीक इन हिंदी 

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध 

इंटरनेट के ऊपर निबंध 

आलश्य मनुष्य का शत्रु है 

विधार्थी जीवन में अनुशासन का महत्व 

दीपावली पर निबंध 

महात्मा गाँधी पर निबंध 

15 अगस्त स्वतंत्रा दिवस पर भाषण 

टीचर्स डे इस्पीच इन हिंदी 

वृक्षारोपण के महत्व पर निबंध 

पत्र लेखन 

निबंध इन हिंदी