भाषण की सुरुवात कैसे करें। how to start a speech in hindi

 भाषण की सुरुवात कैसे करें।  how to start a speech in Hindi

 

how to start a speech in hindi - भाषण की सुरुवात का तरीका हिंदी, बहुत अधिक लोगों तक अपनी बात पहुँचने के लिए सबसे प्रभावी तरीका भाषण को ही माना जाता है। अच्छे बोलने की कला होने के साथ साथ आपके पास शब्दों का कभी न ख़त्म होने वाला ऐसा भंडार होना चाहिए 

जिसमे ऐसे शब्दों की भरमार हो जिनका अर्थ  लोगों को आसानी से समझ आ सके। एक अच्छे भाषण की सुरुवात करते समय आपके शब्दों में लय और प्रभाव होना जरूरी है। कई ऐसे लोग है। 

जिसके पास बोलने की अद्भुत क्षमता होती है तथा वे किसी विषय पर एक बार बोलने की शुरुआत करते है तो फिर रूकने का नाम ही नहीं लेते है। 

how to start a speech in Hindi


# भाषण देने का तरीका हिंदी में | How to start a speech in Hindi

भाषण देते समय आपकी सुरुवात ही सबसे ज्यादा जरूरी होती है। भाषण की सुरुवात जितनी प्रभावी और व्हवहारिक होगी लोग उतने ज्यादा आपके भाषण को अहमियत देंगे और ध्यान से सुनेंगें। 

और ऐसा होना भी बेहद जरूरी है तभी आप अपने विचार अपने शब्दों के माध्यम से लोगों तक पहुंचा पाएंगें। यदि आपने पहले कभी भी भाषण नहीं दिया है। 

लेकिन अब ऐसा समय आ गया  है की आपको एक बढ़िया भाषण देना है और आपको नहीं पता की एक अच्छे और प्रभावी भाषण की सुरुवात कैसे करें तो यह आर्टिकल आप के लिए ही है। आइए जानते है how to start a speech in hindi 


# speech starting lines in hindi भाषण की शुरुआत और सम्बोधन 


एक अच्छे भाषण की शुरुआत हमेशा अच्छे सम्बोधन के साथ की जाती हैं। 


 सभी को नमस्कार के पश्चात हिन्दी में माननीय अतिथि महोदय सभा में उपस्थित सभी सदस्यों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन के साथ की जाती हैं। 


यदि आप अपने स्कूल के किसी कार्यक्रम में भाषण देने जा रहे है तो सम्बोधन के दौरान इन पक्तियों का भी उपयोग कर सकते है इससे आपका और आपके भाषण की शुरुवात का एक प्रभावी असर लोगों पर होगा। 


जैसे – हमारे परम् आदरणीय अध्यक्ष महोदय, हम सभी के चहेते व समाज के लोकप्रिय माननीय मुख्य अतिथि जी, इस कार्यक्रम को विशिष्टता प्रदान कर रहे विशिष्ट अथिति जी व इस कार्यक्रम के महत्वपूर्ण अंग हमारे दर्शक गण। (आप अपना भाषण अपने स्कूल या कॉलेज में दे रहे है और वहाँ आपके सहपाठी है तो ऐसे में आप दर्शक गण के स्थान पर सहपाठी भाईयों कहें। )


भाषण के संबोधन के साथ ही वक्ता को भाषण के विषय पर आ जाना चाहिए, सर्वप्रथम आयोजकों द्वारा उक्त विषय पर बोलने के लिए अवसर देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करना अथवा आज मैं इस विषय पर भाषण देने जा रहा हूँ।  

स्कूल कॉलेज के भाषण के मुख्य भाग की शुरुआत से इस उदहारण से की जा सकती है। 


आज आपके समक्ष अमुक विषय पर ( topic …..) अपने विचार व्यक्त करने के लिए यहां इस सभा उपस्थित हुआ हूं कृप्या मेरे विचारों को सुने। 


इसके तुरंत बाद आपको भाषण की शुरुआत कर देनी चाहिए। भाषण की समाप्ति पर आप सब का धन्यवाद करता हूं, बोलने के बाद भाषण वक्ता अपने स्थान को ग्रहण करने के लिए चला जाता हैं। 


तो इस तरह आप अपने के अच्छे भाषण की शुरुवात कर सकते है। 

मुझे उम्मीद है, यह जानकारी how to start a speech in hindi आपके लिए उपयोगी साबित हई होगी। और भी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसीटे को सब्स्क्रिब कर ले और विजिट करें। 

आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। 

यह भी पढ़ें :-

हिंदी पत्र-लेखन

पुस्तकालय पर निबंध 

वसंत ऋतू पर निबंध 

कम्प्यूटर पर हिंदी निबंध 

परोपकार पर हिंदी निबंध 

पर्यावरण प्रदूषण पर हिंदी निबंध 

जनसँख्या वृद्धि पर निबंध 

बाल दिवश पर हिंदी इस्पीच 

समय का महत्व वा सदुपयोग पर हिंदी निबंध 

 स्पीक इन हिंदी 

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध 

इंटरनेट के ऊपर निबंध 

आलश्य मनुष्य का शत्रु है 

विधार्थी जीवन में अनुशासन का महत्व 

दीपावली पर निबंध 

महात्मा गाँधी पर निबंध 

15 अगस्त स्वतंत्रा दिवस पर भाषण 

टीचर्स डे इस्पीच इन हिंदी 

वृक्षारोपण के महत्व पर निबंध 

निबंध इन हिंदी