Kitchen tips in hindi

Kitchen tips

Kitchen tips in hindi - किचन में एक गृहिणी को सिर्फ खाना ही नहीं बनाना होता, बल्कि अपने काम के दौरान उसे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

कभी किचन की सफाई तो कभी भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए उन्हें अतिरिक्त प्रयास करने पड़ते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपकी किचन में काफी मदद करेंगे−

Kitchen tips in hindi
Kitchen tips in hindi

अमूमन हर घर में महीने का राशन जैसे दालें व मसाले आदि एक साथ ही लाए जाते हैं और फिर लोग उन पैकेट्स को डिब्बों में डालते हैं। 

लेकिन इससे उन्हें पता नहीं चलता कि खाने की एक्सपायरी डेट कब है। ऐसे में आप पैकेट के पीछे हिस्से में जहां एक्सपायरी डेट लिखी होती है, उस हिस्से को काटकर उसी डिब्बे में डाल दें। इससे आप हमेशा अपटूडेट रहेंगी।


साफ करें गैस बर्नर

Kitchen tips in hindi - गैस का इस्तेमाल तो हर दिन किचन में होता है। लेकिन प्रतिदिन कई बार इस्तेमाल के आने के कारण उसका बर्नर काला पड़ जाता है। इसे साफ करना इतना भी आसान नहीं होता। 

अगर आप बेहद आसान तरीके से गैस के बर्नर को नया जैसा बनाना चाहते हैं तो एक बाउल में एक चौथाई कप सिरका और आधा कप पानी डालें। अब बर्नर को इसमें डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। 

याद रखें कि बर्नर पानी में पूरी तरह भिगा हो। अब अगली सुबह किसी मेटल ब्रश की सहायता से इसे साफ करें। थोड़ा सा रगड़ने पर बर्नर एकदम नया बन जाता है।


साफ रहेगा काउंटरटॉप

Kitchen tips in hindi - अक्सर रोटियां बनाते समय किचन का काउंटरटॉप काफी गंदा हो जाता है और उसे बाद में साफ करना एक झंझट लगता है। ऐसे में आप जब भी रोटियां बनाएं तो पहले नीचे अखबार बिछा लें। 

फिर उसके उपर चकला रखें और बेलन की सहायता से रोटी बनाएं। इससे काउंटरटॉप भी साफ रहेगा और सूखा आटा आप फिर से इकट्ठा करके वापिस डिब्बे में डाल सकती हैं।


पहचानें एक्सपायरी डेट

Kitchen tips in hindi - अमूमन हर घर में महीने का राशन जैसे दालें व मसाले आदि एक साथ ही लाए जाते हैं और फिर लोग उन पैकेट्स को डिब्बों में डालते हैं। 

लेकिन इससे उन्हें पता नहीं चलता कि खाने की एक्सपायरी डेट कब है। ऐसे में आप पैकेट के पीछे हिस्से में जहां एक्सपायरी डेट लिखी होती है, उस हिस्से को काटकर उसी डिब्बे में डाल दें। इससे आप हमेशा अपटूडेट रहेंगी।


बढ़ाएं स्वाद

Kitchen tips in hindi - यूं तो भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए लोग लहसुन−प्याज का प्रयोग करते हैं। लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो प्याज या लहसुन नहीं खाते। 

ऐसे में अपनी सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप अदरक को कद्दूकस करके उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर जूस जैसा बना लें। 

साथ ही इसमें एक चुटकी हींग भी डालें। अब इस पानी को तड़के में डालें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप इस मिश्रण को जीरा डालने के बाद डालें और उस दौरान गैस का फलेम एकदम धीमा हो। अन्यथा सारा मिश्रण छटक जाएगा।


# किचन के समय को कम करने के कुछ उपयोगी नुस्खे


हर महिला को किचन का काम सही ढंग से करने के साथ साथ जल्दी करने की भी चाहत होती है। तो आज जानते है कुछ अत्यंत ही उपयोगी किचन के टिप्स जिनका प्रयोग करके आप अपने काम को और भी आसान बना सकती है।

 useful kitchen tips in hindi

बचे हुए दूध को लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए किसी बर्तन में ढक के इसको डीप फ्रिज कर दे।  इससे दूध लम्बे समय तक ख़राब नहीं होगा।  जब भी इसका प्रयोग करना हो तो इसे निकाल के पहले रूम टेम्परेचर पर नार्मल होने दे फिर उबाल लगा ले। फिर इसका प्रयोग आराम से किया जा सकता है।


यदि कटे हुए सेब को लम्बे समय तक स्टोर करना है (जैसे की यदि बच्चो के टिफ़िन में देना हो) तो इसे छील काट के इसपर मुस्मी को घिस दे।  इससे सेब लाल नहीं पड़ता और इसका स्वाद भी खूब बढ़ जाता है।


बैगन का भरता बनाते समय इसमें लम्बाई में तीन या चार कट लगा ले।  ऐसा करने से बैगन रोस्ट करते समय फटता नहीं है और अंदर तक पक भी जाता है।  इसके अंदर कीड़े है या नहीं ये भी देखने में भी आसानी हो जाती है।


जब कभी भी इलाइची पाउडर का प्रयोग करते है तो हमेशा इसके छिलके बच जाते है। इन छिलको को चाय पत्ती में डालकर रखे। जब भी चाय बनाएंगे उसमे इलाइची की भी खुशबू आएगी।


बारिश के दिनों में नीम्बू में नमी जयादा होती है और इसमें फंगस लगने का चांस भी बढ़ जाता है। फंगस से बचने के लिए सभी नीम्बू को अलग अलग किसी तिसु पेपर या फिर न्यूज़ पेपर में लपेट के रख ले। फिर इसको फ्रिज में स्टोर करे। इससे नीम्बू बहुत दिनों ठीक रहेंगे।


ज़मीन पे गिरे हुए तेल को साफ़ करने के लिए थोड़ा सा सूखा आटा उसपे डाले।  इससे ये सारे तेल को सोख लेगा और फिर इसे पोछने से सारी चिकनाहट ख़तम हो जाएगी।


किचन टॉप पे चकला या चोप्पिंग बोर्ड ना फिसले इसके लिए उसे किसी सूती कपडे के ऊपर रख के प्रयोग करे।


करेले की कड़वाहट हटाने के लिए थोड़े पानी में नमक को डालकर मिला ले फिर इसमें करेले को डालकर आधे घंटे के लिए रखे। अब इसकी सब्जी बनाने से करेले में कड़वाहट नहीं आएगी।


 #  kitchen tips and tricks in hindi


इन हैक्स की मदद से रसोई को व्यवस्थित करके रखना होगा आसान


घर पर खाना बनाने के दौरान अक्सर रसोई काफी गंदी हो जाती है और इसे साफ करने में काफी समय लगता है। 

अगर आपको भी इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ ऐसे आसान टिप्स हैं जिन्हें अपनाक इस काम को आसान बनाया जा सकता है।

आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए फिर जानते हैं।


 हैंगर्स का करें इस्तेमाल

आजकल मार्केट से कम कीमत पर रसोई के हैंगर्स आसानी से मिल जाते हैं।

ये हैंगर्स अलग-अलग शेप और साइज में मिलते हैं और आप इनका दूध का भगौना, हैंडल वाले पैन और करछी जैसे बर्तनों को टांगने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपकी रसोई में ऐसे बर्तनों को रखने का कोई तय स्थान नहीं है तो इस तरह के हैंगर्स का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।


 बास्केट का लें सहारा

पर्याप्त जगह न होने पर अगर आप डिब्बों को रसोई में यूं ही कहीं भी रख देते हैं तो ऐसे में यह हैक आपके काफी काम आ सकता है।

इसके लिए अपनी रसोई के थीम के मुताबिक बास्केट लें और इसमें मसालों से लेकर अन्य चीजों के छोटे-छोटे डिब्बों को स्टोर करें। यह देखने में भी एक अच्छा लुक देंगी।

वहीं इससे आपकी रसोई भी ज्यादा भरी-भरी नहीं लगेगी।


 सिंक ऑर्गेनाइजर आएगा काम

अगर आपकी रसोई छोटी है तो यकीनन आपकी रसोई की सिंक भी बहुत छोटी होगी।

ऐसे में अगर बर्तन धोने का साबुन, कपड़ा और वॉशर जैसी चीजें फैली रहें तो इनसे पूरी रसोई का लुक खराब लगने लगता है।

अगर आपकी रसोई का भी कुछ ऐसा ही हाल है तो सिंक ऑर्गेनाइजर आपके काफी काम आ सकता है। यह आपकी रसोई की सिंक वाली जगह को गंदगी से बचाने में मदद कर सकता है।


 फ्रिज स्पेस ऑर्गेनाइजर भी है कारगर

बहुत से लोगों के फ्रिज में सामान रखने की पर्याप्त जगह नहीं होती है। खासकर अगर रसोई छोटी है तो हो सकता है कि आपका फ्रिज भी छोटा हो और अगर ऐसा है तो फ्रिज में सामान रखने की जगह कम पड़ना लाजमी है।

ऐसे में आपके लिए फ्रिज स्पेस ऑर्गेनाइजर खरीदना अच्छा साबित हो सकता है। कटे हुए फल-सब्जियां और कई तरह की चीजें इसमें रखी जा सकती हैं।

 #  किचन की हर समस्या के लिए अपने ये घरेलु नुस्खे


किचन में काम करते समय अक्सर ही कटने या जलने जैसे कई समस्याए हो जाती है ऐसे में इनका तुरत उपचार करने के लिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ आसान से घरेलु नुस्खे तो आइये जानते है 


गर्म तेल से जलने पर घरेलू उपाय: कई बार ऐसा होता है कि खाना बनाते हुए आप आग की बजाय गर्म तेल से जल जाते हैं। गर्म तेल के छींटे पड़ने, तेल में हाथ जाने आदि से तुरंत तेज जलन शुरू हो जाती है। 

इसलिए जले हुए हिस्से को सबसे पहले नल का पानी खोलकर उसके नीचे 10 मिनट तक भिगोते रहें। 

पानी से जलन में राहत मिलेगी। इसके बाद किसी साफ तौलिए या कपड़े से टैप करते हुए पानी साफ करें और जली हुई जगह पर एंटी-सेप्टिक क्रीम लगाएं। अगर घर में कोकोनट ऑयल या देसी घी है, तो इसका प्रयोग भी आप कर सकते हैं।


आग या गर्म बर्तन से जल जाने पर: कई बार ध्यान न देने पर आप किचन में आग से भी जल जाते हैं। छोटा हिस्सा जलने पर आपको सबसे पहले अपने हाथों को ठंडे पानी में 4-5 मिनट तक डुबो कर रखना चाहिए या किचन का नल खोलकर हाथ को थोड़ी देर पानी के नीचे रखना चाहिए। 

इससे जले हुए स्थान पर छाला नहीं पड़ता है और अंदरूनी टिशूज को नुकसान नहीं पहुंचता है। जले हुए स्थान पर कभी भी बर्फ का प्रयोग न करें। इसके बाद एंटी-सेप्टिक या एंटी बायोटिक क्रीम लगाएं। अगर ये उपलब्ध नहीं हैं, तो नारियल का तेल, बादाम का तेल, सरसों का तेल आदि में से कोई एक अपने हाथ पर लगाएं।


हाथ कटने पर : किचन में काम करते हुए सबसे आम समस्या है चाकू या स्टील की चीजों से हाथ के कट जाना। 

अगर असवाधानी या गलती के कारण आपका हाथ कट जाता है, तो सबसे पहले हाथ को पानी से धोएं और तुरंत किसी साफ कपड़े या टॉवेल से कटे हुए हिस्से को तेजी से दबाएं, 

ताकि खून बहना बंद हो सके। इसके बाद अगर घर में बैंडेज है, तो वो लगाएं या कोई एंटी-सेप्टिक या एंटी-बैक्टीरियल क्रीम है, तो उसे कटे हुए स्थान पर लगाएं।


# किचन के 30 टिप्स एंड ट्रिक्स

1. छेना फाड़ने के बाद उससे निकला पानी फेंके नहीं। उसका इस्तेमाल रोटी या परांठे का आटा गूंधने के लिए करें। रोटी-पराठे ज़्यादा टेस्टी और मुलायम बनेंगे।

2. पकौड़ों के लिए बैटर बनाते वक्त उसमें थोड़ा-सा चावल का आटा मिला दें, पकौड़े ज़्यादा क्रिस्पी बनेंगे।


3. पुरानी या बासी ब्रेड को पीस कर एयरटाइट डिब्बे में रख लें। बाद में इसका इस्तेमाल कटलेट या कबाब बनाने में करेंगे। वो टूटेंगे भी नहीं और स्वादिष्ट भी बनेंगे।


4. कोई भी मीठी डिश बनाते वक्त उसमें एक चुटकी नमक डालें, इससे स्वाद और ज़्यादा उभर कर आएगा।


5. चावल बनाते वक्त इसके पानी में 1 चम्मच घी और कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें, इससे चावल खिले-खिले और बिल्कुल सफेद बनेंगे।


6. किसी भी ग्रेवी का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज़ भूनते वक्त उसमें आधा छोटा चम्मच चीनी डालें। चीनी कैरमलाइज़ होकर ग्रेवी को अच्छा कलर देगी और स्वाद भी।


7. पूड़ियों को बेलकर, तलने से पहले 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें इससे वो फ्राय करते वक्त ज़्यादा तेल नहीं सोखेंगी।


8. सूजी को हलवे के लिए भूनते वक्त इसमें आधा चम्मच बेसन भी मिला लें, इससे हलवे का स्वाद दुगना हो जाएगा।


9. परफेक्ट फ्रेंच फ्राइज़ बनाने के लिए आलूओं को काटकर उन्हें 2-3 मिनट के लिए पानी में उबाल लें। पानी से निकालकर इन्हें किचन नैपकिन या टिशू पेपर पर फैला दें, जिससे इनका सारा पानी सूख जाए। अब इन्हें कॉर्न फ्लार से डस्ट करके ज़िप लॉक बैग या एयर टाइट डिब्बे में बंद करके फ्रीज़र में रख दें। ज़रूरत पड़ने पर निकाल कर तुरंत फ्राय करें।


10. प्लेन मेयोनेज़ में हरी चटनी या टोमैटो-चिली सॉस या चॉप किया हुआ धनिया-पुदीना मिलाकर बिल्कुल नए स्वाद वाला डिप या स्प्रेड तैयार करें।


11. लहसुन की 10-12 कलियों को बारीक काट के 1 चम्मच तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राय कर लें। इसे पानी निचोड़े दही में नमक, चिली फ्लेक्स और बारीक कटे धनिया के साथ मिलाएं। आपका हेल्दी और टेस्टी सैंडविच स्प्रेड और डिप तैयार है।


12. किसी ग्रेवी में अगर तेल या घी ज़्यादा हो जाए तो उसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज या फ्रीज़र में रख दें। ऊपर तैर रहा तेल जम जाएगा और आप आसानी से उसे निकालकर फेंक सकती हैं। बाद में अपनी डिश को सर्व करने से पहले दोबारा गर्म कर लें।


13. भिंडी अगर हर बार चिपचिपी बनती है तो इसे पकाते वक्त कुछ बूंदें नींबू के रस की डाल दें, इसका चिपचिपापन चला जाएगा। इसके अलावा आप भिंडी पकाते वक्त 1 चम्मच भुना बेसन भी डाल सकती हैं, इससे चिपचिपापन भी दूर हो जाएगा और भिंडी क्रिस्पी भी बनेगी।


14. इंस्टेंट नींबू पानी बनाने के लिए पहले से 2 कप चीनी को 1 कप पानी में घोल लें और इसमें 4-5 नींबू के रस मिला लें। इस मिश्रण को आइस ट्रे में डालकर फ्रीज़ कर लें। 

जब भी नींबू पानी या शिकंजी बनानी हो 2 क्यूब ग्लास में डालें, स्वादानुसार नमक डालें और अपनी पसंद के हिसाब से चिल्ड सोडा या पानी डालकर मिक्स कर लें। 

इससे आपको अपनी ड्रिंक में अलग से बर्फ डालने की ज़रूरत नहीं होगी और बर्फ डालने के बाद शर्बत जो फीका पड़ने लगता है वो परेशानी भी नहीं होगी।

15. किसी भी डिश की क्रीमी और रिच ग्रेवी बनाने के लिए प्याज़, टमाटर, अदरक, लहसुन और कुछ काजू के टुकड़ों को पानी में 5-7 मिनट के लिए उबाल लें। टमाटर का छिलका हटाने के बाद सभी चीज़ों को एकसाथ पीसकर छान लें। इस बेस सॉस या पेस्ट के साथ अपनी ग्रेवी बनाएं तो बिल्कुल रिच और क्रीमी ग्रेवी बनेगी।

16. ऑमलेट बनाने के लिए अंडा फेंटते वक्त उसमें 2 चम्मच दूध मिला लें, इससे ऑमलेट सॉफ्ट और फ्लफी बनेगा।

17. मलाई से ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में घी निकालने के लिए उसमें बर्फ डालकर मिक्सी में चलाएं, इससे सारा मक्खन अलग हो कर ऊपर आ जाएगा और मट्ठा नीचे रह जाएगा। इस मट्ठे या छाछ का इस्तेमाल आप कढ़ा या रवा इडली का बैटर बनाने के लिए कर सकती हैं।

18. इंस्टेंट क्रिस्पी पोटैटो चिप्स बनाने के लिए आलू के पतले स्लाइस काट के इन्हें बर्फ वाले पानी में थोड़ी देर के लिए रख दें और उसके बाद फ्राय करें।

19. बिना अंडे का सॉफ्ट और फ्लफी केक बनाने के लिए केक का बैटर पके केले और दही के साथ बनाएं।

20. लौकी का कोफ्ता या हलवा बनाने के लिए इसे कद्दूकस करने के बाद जो पानी निकले उससे आटा गूंध लें। इससे परांठे ना सिर्फ सॉफ्ट और टेस्टी बनेंगे बल्कि हेल्दी भी।

21) पिसे हुए मसाले को हमेशा धीमी आंच पर पकाएं, इससे रंग और टेस्ट अच्छा आता है.

22) ग्रेवी को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें थोड़ी-सी शक्कर मिलाएं.

23) जब टमाटर का सीज़न न हो तो ग्रेवी में टोमैटो केचअप या सॉस का इस्तेमाल किया जा सकता है.

24) खीर बनाने के लिए हमेशा भारी बर्तन का इस्तेमाल करें, ताकि दूध जले नहीं.

25) अगर मसाले में दही डालना हो, तो पहले उसे अच्छी तरह फेंट लें और धीरे-धीरे मसाले में डालें.

26) सब्ज़ियां काटने के लिए हमेशा लकड़ी के चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें. मार्बल स्लैब पर सब्ज़ियां काटने से चाकू की धार कम हो जाती है.

27) सब्ज़ियों का जितना हो सके उतना पतला छिलका निकालने की कोशिश करें.

28) घर में तैयार अदरक, लहसुन और हरी मिर्च के पेस्ट को ज़्यादा समय तक रखने के लिए उसमें 1 टीस्पून गरम तेल और नमक मिलाएं.

29) खाना बार-बार गरम न करें, इससे उसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

30) ग्रेवी के लिए हमेशा पके हुए लाल टमाटर ही इस्तेमाल करें, इससे रंग अच्छा आता है.


# easy kitchen tips and tricks

अगर किचन के काम को आसान बनाने के लिए आप भी टिप्‍स और ट्रिक्‍स की तलाश में हैं तो यह 10 टिप्‍स आपकी मदद कर सकती हैं। 

रसोई के कई छोटे-छोटे काम ऐसे होते हैं, जो आसानी से हो सकते हैं और इससे आपका समय भी बच सकता है। मगर इस ओर बहुत कम लोगों का ही ध्‍यान जा पाता है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान किचन हैक्‍स बताते हैं, जिन्‍हें जानने के बाद आपको रसोई के कुछ काम बेहद आसान लगने लगेंगे। 


1.अंडों को छीलने का आसान तरीका

अंडों को उबालने के बाद उन्‍हें छीलने में अगर आपको दिक्‍कत महसूस होती है तो आपको उन्‍हें उबालने के बाद पहले क्रैक करना चाहिए और फिर उन्‍हें ठंडे पानी में कुछ देर के लिए भिगो कर रख देना चाहिए। 


2.फ्रिज में बॉटल्‍स को स्‍टोर करने का आसान तरीका

अगर आपको फ्रिज में ज्‍यादा बॉटल्‍स स्‍टोर करनी हैं और फ्रिज के बॉटल जोन में ज्‍यादा स्‍पेस नहीं बची है तो आप बॉटल्‍स को फ्रिज की शेल्‍फ में भी रख सकते हैं। बॉटल्‍स एक दूसरे से टकराएं नहीं इसके लिए आप बाइंडर क्लिप्‍स का यूज कर सकते हैं। 


3.हरी सब्जियों को फ्रेश बनाए रखने का तरीका

फ्रिज में हरी सब्जियों को फ्रेश बनाए रखने के लिए आपको उन्‍हें प्‍लास्टिक बैग में हवा भर कर रखना चाहिए। इससे आपकी सब्जियां ज्‍यादा समय तक ताजी बनी रहेंगी। 


4.चाकू की धार बढ़ाने का आसान तरीका

चाकू की धार कम हो गई है और सब्जियों को काटने में दिक्‍कत आ रही है तो आपको उसकी धार को तेज करने के लिए घर पर ही मौजूद सिरेमिक कप के बैक पार्ट का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इस पर चाकू को रगड़ कर उसकी धार को आप दोबारा से तेज बना सकती हैं। 


5.माइक्रोवेव में खाने को गरम करने का तरीका

एक आसान तरीका है, मगर इसमें जब आप खाना गरम करती हैं तो उसे सही तरह से गरम करने के लिए आपको अपनी प्‍लेट में खाने को गोलाई में फैला देना चाहिए और बीच में जगह को खाली छोड़ देना चाहिए। 


6. कटिंग बोर्ड का सीक्रेट फीचर जानें :-

कटिंग बोर्ड में एक सीक्रेट फीचर होता है जिसे कम लोग ही जान पाते हैं। कटिंग बोर्ड को जहां से हैंडल किया जाता है, वहां पर जो स्‍पेस होती है उसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है। कटिंग बोर्ड पर रख कर आपने जो भी चीजें कट की हैं आप उसे उस स्‍पेस से निकाल सकते हैं। इससे गंदगी फैलने के कम चांसेज होते हैं। 


7.अंडे को इस तरह बनाए रखें फ्रेश

अगर आप अंडों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहती हैं तो फ्रिज में रखने से पहले उनके ऊपर आप वेजिटेबल ऑयल लगा सकती हैं। इससे अंडे फ्रेश बने रहेंगे। 


8.कटिंग बोर्ड को फिसलने से इस तरह बचाएं

ऐसा कई बार होता है कि कटिंग बोर्ड पर जब हम सब्जियां काट रहे होते हैं तो वह बार-बार स्लिप कर रहा होता है। इससे काम करते वक्‍त कठिनाई भी होती है और ज्‍यादा वक्‍त भी लग जाता है। आप भी यह परेशानी फेस कर रही हैं तो आपको कटिंग बोर्ड के नीचे एक गीला कपड़ा रख लेना चाहिए। इसे आपका कटिंग बोर्ड अपनी जगह से नहीं हिलेगा।


9.प्‍याज को काटते वक्‍त रखें ध्‍यान

प्‍याज काटते वक्‍त आंखों से पानी आना आम बात है। किसी की आंखों से ज्‍यादा पानी आता है तो किसी की आंखों से कम पानी आता है। अगर आपको भी इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो अपको प्‍याज काटने के बाद उसे कुछ देर के लिए पानी में डाल देना चाहिए और उसके बाद उसे यूज करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी आंखों से पानी नहीं आएगा। 


10.चावल से स्‍टार्च निकालने का तरीका

चावल का स्‍टार्च किसी-किसी की सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में आप चावल पकाने से पहले ही उसका सारा स्‍टार्च निकाल सकती हैं। इसके लिए आपको चावल को तब तक साफ पानी से वॉश करना चाहिए, जब तक पानी पूरी तरह से ट्रांसपेरेंट न दिखने लग जाए। 


यदि आपको ये जानकारी Kitchen tips in hindi अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी जानकारी के बारें में जानना चाहते हों तो आप इस साइट को फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की जानकारी मिलती रहे।