Money saving tips in hindi | how to save money tips in hindi

 how to save money tips in hindi

 

money saving tips in hind पैसो की बचत कैसे की जाएं ? आज यह सवाल हर नौकरी पैसा व हर माह सैलरी पाने वाले लोगो के लिए एक बड़ा सवाल है। पैसा आता है कब जाता है इस बात का पता ही नही चलता है। कमाई के कुछ पैसे हम जमा कर सके यह हर कोई चाहता है।

लेकिन दोस्तो आपको बता दे जिस तरह पैसे खर्च होने के रास्ते है उस तरह पैसो को बचाने व भविष्य के लिए आज बचत के भी हमारे सामने कई तरीके है। इस बात से हम सहमत है अपनी आमदनी में बढ़ोतरी करना आपके बस में नही है लेकिन आप सोच समझकर तो खर्च कर सकते है।

आपके द्वारा पैसों की बचत के लिए अपनाई गई छोटी-छोटी कोशिश पैसों की बचत कर सकती है।तो जानते है हम कैसे पैसे बचा सकते है और इन्हें सही निवेश कर सकते है।


money saving tips in hindi
money-saving tips in hindi


अधिकतर इस बात के विपरीत लोगो का जीवन चलता है। लोग पहले अपने खर्चो को पूरा करते है फिर जो बचता है उन पैसों को निवेश करने के बारे में विचार करते है।

यदि आप भी चाहते है की आपके पैसों की बचत हो तो आप जो भी कमाते है पहले उन पैसो को निवेश करे और जो बच जाते है उन से अपने खर्चो की पूर्ति करें। इस बात को हम सभी अच्छे से जानते है जब हमारे अंकाउट में बैंलेस होता है तब वो धीरे-धीरे खर्च में पूरे हो जाते है।


how to save money in hindi


इन्वेस्ट जारी रखें

आपके पास पैसे आने के बाद  अपनी जरुरतो को पूरा करने से पहले अपने पैसों को निवेश करने की योजना तैयार करे । आज मार्केट में ऐसी कंपनियां है जो आपको पैसा निवेश करने पर अच्छा मुनाफा कमाने का अवसर देती  है। ऐसी कंपनियों के बारे में जाने और अपना पैसा इन में इन्वेस्ट करें। निवेश के बाद जो राशि आपके पास बच जाती है उन पैसों से आप अपनी जरुरी आवश्कताओं को पूरा कर सकते है।


इन्वेस्ट व आम खर्च का अलग बैंक अंकाउट

money saving tips in hindi यदि आप पैसा बचाने के लिए तैयार है तो यह सबसे जरुरी बात है की आपके पास निवेश व अपने आम खर्च को पूरा करने के लिए दो अलग-अलग अंकाउट होने जरुरी है। जैसे ही आपके पास सैलरी आती है एक अंकाउट में निवेश के लिए पैसे रख ले और एक अंकाउट में जरुरी कार्यों की पूर्ति के लिए रख लें। इस तरीके से आपको इस बात की आसानी होगी की आपको निवेश कितना करना है और खर्च कितना करना है।


हर निवेश का लक्ष्य तय हो

हम पैसो की बचत के लिए कई तरह के निवेश करते है । जैसे घर में होने वाले बड़े खर्च या फिर बच्चों की पढ़ाई । इन निवेशों की जब बात आती है तब हम कई बार इसे रोकने के बारे में सोचते है या फिर अलग-अलग विचारों में फंस जाते है। ऐसे निवेश भी आपको आगे आसानी देते है। इसलिए हर निवेश को लक्ष्य बनाकर उस पर आगे बढ़े।


हमेशा क्रेडिट कार्ड लेने से बचें

आज हर दुसरे व्यक्ति के पास क्रेडित कार्ड मिल जाता है। क्रेडिट कार्ड लेने के फायदे भी है तो इससे नुकसान भी जुड़े है। यदि आप पैसो की बचत के साथ निवेश की और बढ़ रहे है तो आपको क्रेडिट कार्ड नही लेना चाहिए ।

क्रेडिट कार्ड के चलते हम ऐसे कई अनावश्यक खर्च कर देते है । जिनकी हमें कम जरुरत होती है। जब अंकाउट में पैसा हो तो सब अपनी जरूरतें पूरी करने में लग जाते है। इस स्थिती में आपके लिए पैसो की बचत करना और मुश्किल हो जाता है। यदि आप खुद पर संयम रख सकते है तो क्रेडिट कार्ड आपके लिए सुविधाजनक भी बन जाता है।


हर एक Month का प्लान तैयार कर आगे बढ़े

सैलरी आती है और कब चली जाती है इस बात का पता ही नही चलता । ऐसा इसलिए की हम पहले से कोई प्लान तैयार कर के नही रखते, बिना किसी योजना के पैसे इसी तरह खर्च होते है। 

यदि आप हर माह सैलरी आने से पहले अपने एक योजना तैयार कर के रखेगें तो आपको बचत करने में आसानी होगी। बचत प्लान करने की यह योजना आपको 2 से 3 माह में अवगत करा देगी की आपका मुख्य खर्च क्या है और आपको कहां पैसा बचाने की जरुरत है।


अनुपयोगी  चीजों पर पैसा खर्च न करें 

यह आपकी बचत का सबसे कारगर तरीका है । जिस दिन आपने इस बात को समझ लिया मतलब आपकी बचत शुरु। ऐसा कोई भी कार्य न करें जहां आप पैसे खर्च भी कर रहें लेकिन उस चीज से आप बिलकुल भी नही जुड़े है या आपका उसमें किसी तरह से कोई फायदा नही है। 

आज ऑनलाइन दुनिया है हमारे सामने कई ऐसी चीजें आती है जहां हमें हर माह के सब्सक्राइब के पैसे देने होते है हम सब्सक्राब कर भी लेते है मगर उससे हमें कोई लाभ नही होता । ऐसे ही जिम जाना है 2 दिन और हम 1 साल की फीस जमा करा देते है। ऐसी छोटी- छोटी बातों से सीखें । यह आपको बचत करने में मदद करेगी।


जरुरी चीजें ध्यान में रखकर पैसे खर्च करें 

कुछ जरुरी बातें होती है जिनकी ध्यान में रखकर बचत कर सकते है। जैसे हमारा फैमली के साथ घूमने का प्लान है तो हम पहले से ही इसके लिए बुंकिग कर सकते है। इससे हम अधिक चार्ज से बच सकते है। 

यदि आपको जरुरी सामान या कपड़े खरीदने है तो हम ऑनलाइन माध्यम से सेल की डेट पर खरीद सकते है। जहां हमें अच्छा डिस्काउट प्राप्त होता है। आपके द्वारा अपनाई गई यह छोटी-छोटी चीजें आपकी बड़ी बचत करवा सकती है।


एक-एक रुपया जोड़ना भी है बड़ी बचत

ध्यान रखिये "आपके द्वारा बचाया गया एक एक पैसा ,पैसे कमाने के बराबर होता है "।  हम कई बार यह सोचकर खर्च कर देते है की यार क्या होगा 10, 20 रुपये में । लेकिन आप इन 10, 20 रुपयो से भी बचत कर सकते है। उदारण के लिए बच्चा 1-1 रुपये से अपने बचत के गल्ले में जमा करता है लेकिन जब उसे खोलते है तो वो संख्या हजार में हो जाती है। इसी सोच के साथ कई माध्यमों से पैसो की बचत कर सकते है । आज ऑनलाईन माध्यम से आप अपने लाईट, पानी के बिल जमा कर अच्छी छुट पा सकते है।


देखा - देखी कर न करे अनावश्क खर्च

पैसो की बचत करना चाहते है तो इस बात को को अपना लें की आप किसी की देखा- देखी नही करेगें। यदि आपका दोस्त या रिश्तेदार ब्रांड के मंहगे कपड़े पहनता है तो आप उसकी होड़ न करें। उतना ही खर्च करे जितना आप कर सकते है। अनावश्यक खर्च आपको बचत से तो दूर करता ही है साथ में आपको कर्ज तले भी ले जाता है।


अपना बजट बनाये

आपको सेविंग करने के लिए सबसे जरुरी है की आप सबसे पहले आप अपना बजट बना कर रखे की आप एक महीने में कितना खर्च कर देते है उसी हिसाब से अपनी सैलरी के हिसाब से अपनी सैलरी का एक हिस्सा आप बचा कर अपने पास रख सकते है। 


ऑफर में शॉपिंग करे

लोगो को अधिक शौक शॉपिंग का होता है इसीलिए कई ऑनलाइन वेबसाइट कई ऑफर देती है जो की हमारे लिए काफी लाभदायक होते है | अगर आपको भी शॉपिंग का शौक है तो आप ऐसे ही किसी प्रकार के सेल, डिस्काउंट व ऑफर में शॉपिंग कर सकते है जिससे की आपके पैसो में बचत होगी |


  मेरा सुझाव, 


पैसे बचाने नहीं कमाने पर जोर देना

जब आप पैसे को सही ढंग से इस्तेमाल करना सीख जाते है तो ख़र्च आपके लिए कोई समस्या नहीं रहेगी। लोग यह सोचते है की इस महीने इतना खर्चा हो गया और फिर ज्यादा बचाने पर जोर देते है आपको पैसे अपनी जरूरतों को कम करके नहीं बचाने।

आपको अपनी आय को बढ़ाने पर जोर देना चाहिए। खर्च तो होगा ही लोग ऐसे भी होते है जो महीने में 10000 खर्च करते है कोई महीने में दस लाख भी खर्च करते है और कोई महीने में 10 करोड़। यदि आपकी आय बढ़ेगी तो आपके लिए छोटा खर्चा कुछ नहीं है।

यदि आप कमाते ही 10000 है और आप पर 25000 का खर्चा आ जाये तो आपके लिए यह बहुत बड़ा है लेकिन यही खर्चा जिसकी सैलरी 1 लाख है उसके लिए छोटा है। इसके लिए आपको जितना हो सके ज़्यादा कमाना सीखना होगा और उस आय में से भी कुछ को आगे के लिए इन्वेस्ट करना सीखना होगा।

जिससे आप और ज्यादा कमा सके। यदि आप इस नियम का लम्बे समय तक पालन करते है तो इसका फर्क आप अपने जीवन में होती तरक्की से साफ़ देख सकते है। यदि आप अच्छा और लक्ज़री जीवन जीना चाहते है तो आपको अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना होगा और मेहनत करनी होगी।

मेहनत से ही आप अपने सपनों को पूरा कर सकते है। मेहनत से हमारा मतलब मजदूरी करने से नहीं है बल्कि सही दिशा में अपने लक्षयों की तरफ़ बढ़ने से है फिर चाहे उसको पाने के लिए आपको कितना ही परिश्रम ही क्यों न करना पड़े।  यदि आप एक लक्ष्य निर्धारित करके उसकी तरफ़ जी जान से मेहनत करते है तो आप सफल जरूर होते है चाहे वह लक्ष्य पैसों को लेकर हो या फिर अन्य किसी चीज़ को लेकर।

मुझे उम्मीद है, यह जानकारी  Money saving tips in hindi आपके लिए उपयोगी साबित होगी।यदि आप अपने बचे पैसों को सही जगह निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप हमारे इस आर्टिल पैसे कहाँ निवेश करें को पढ़ कर जानकारी ले सकते है। और इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें। money से जुडी जानकारी के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहें। 

आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।