online paise kaise kamaye without investment |

online paise kaise kamaye - कोरोना के कारण पूरी दुनिया में  बहुत से लोग बेरोजगार हुए है। वहीं कोरोना महामारी के कारण लोगों के काम करने का तरीका भी अब काफी बदल गया है। आज के समय में ऑनलाइन काम का ज्यादा प्रचलन हो गया है। जो कंपनियां  पहले offline काम करती थीं, वह भी आज ऑनलाइन में सिफ्ट हो रही हैं। कोरोना के बाद भारत में ऑनलाइन काम करने का चलन काफी ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रहा है। ज्यादा से ज्याद लोग आज ऑनलाइन काम सर्च कर रहे है। 

घर बैठकर इंटरनेट की मदद से काम करने के इतने विकल्प हैं कि आप सोच में पड़ सकते हैं कि कौन सा काम करें और कौन सा नहीं। यहां आपको यह ध्यान रखना है कि आप क्या बेहतरी से कर सकते हैं, कितना समय दे सकते हैं, उसके बाद ही निर्णय लेना चाहिए। 

online paise kaise kamaye without investment
online paise kaise kamaye without investment


india mein online paise kaise kamaye

एक ऑनलाइन बिजनेस के मालिक और उसे चलाने वाले को दुनिया में कहीं से भी पैसा कमाने की स्वतंत्रता होती है। online paise kaise kamaye without investment यह एक आकर्षक विचार है, जो आज के समय में ज्यादा सर्च किया जाता है। और ऑनलाइन पैसे कमाना पहले से कहीं अधिक संभव है, लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता कि कहां से शुरू करें। 


Bada Business IBC Program: Vivek Bindra ibc Program  एक Educational  Program hai जिसे  Bada Business Pvt.Ltd  द्वारा  Create किया  गया है । ibc Vivek Bindra  प्रोग्राम   पर लोग  Learning के साथ - साथ Earning भी कर सकते है।  IBC प्रोग्राम को ज्वाइन कर आप पार्ट टाइम या फुल टाइम Bada Business कम्पनी के  बिज़नेस कंसलटेंट बनकर Bada Business Pvt.Ltd. के पार्टनर भी बनते है। जिसमे आप महीने के  0 से 1 लाख  बहुत ही कम पैसे लगा कर कमा सकते है।  



1. ब्लॉग : गुगल का प्रॉडक्ट ब्लॉग पर आप अपनी लेखन शक्ति का प्रदर्शन करके या अच्छी अच्छी जानकारियां डालकर अपने फॉलोअर बढ़ाएं और फिर गुगल के absence प्रोग्राम से जुड़कर रुपया कमा सकते हैं। गुगल अपने एड या विज्ञापन आपके ब्लॉग पर लगाए का जिसके माध्यम से आप पैसा कमा सकते हैं।


2. यूट्यूब : इस वीडियो प्लेटफॉर्म के माध्यम से लाखों लोग रुपये कमा रहे हैं। इसके लिए पहले आप एक जीमेल अकाउंट बनाए और फिर इसके बाद आप यूट्यूब पर जाकर अपना एक चैनल बनाएं और फिर अच्छे अच्छे वीडियो डालें। फिर यूट्यूब की पॉलीसी और गाइडलाइन के अनुसार यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं।


3. गुगल प्ले स्टोर्स: गुगल प्ले स्टोर्स में आप अपना खुद का एप बनाकर गुगल से पैसा कमा सकते हैं। यह एक ऑनलाइन बिजनेस है। जैसे किसी ब्लॉग, वेबसाइट और यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको उसे गुगल एडसेंस से जुड़ना होता है उसी प्रकार किसी भी एप से पैसे कमाने के लिए गुगल द्वारा एडमोब बनाया गया है जिसे आप अपने एप पर एड लगाकर पैसा कमा सकते हैं।


4. गुगल एडवर्ड : Google adword एक ऐसा टूल है। जिसका इस्तेमाल हर advertiser करता है। इंटरनेट पर ‍जितने भी विज्ञापन दिखाई देते हैं उनके लिए गुगल एडवर्ड का उपयोग किया जाता है। यह एक keyword researching tool है। जिसकी help से आप अपने product को online promote कर सकते हैं। अगर आप एफिलिएटेड मार्केटिंग करते हैं या फिर आप अपने प्रॉडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो आप गुगल के इस टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ऑपको गुगल को कुछ एमाउंट पे करना होगा है।


5.एफिलिएटेड मार्केटिंग (Affiliate Marketing): यूट्यूब, ब्लॉगिंग, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, ट्वीटर, लिंक्डइन, पिनटेरेस्ट, स्नेपचैट, आदि पर आप सक्रिय है और आपके अच्छे खासे फॉलोअर है तो आप फ्लिपकार्ट, अमेज़न, गुगल आदि प्लेटफॉर्म Affiliate Marketing से जुड़कर लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको इनके प्रॉडक्ट को अपनी आईडी के साथ यूट्यूब, ब्लॉगिंग, फेसबुक आदि पर शो करना होगा। आपकी लिंक आईडी के थ्रू जो भी व्यक्ति कोई सा भी प्रॉडक्ट खरीदेगा उसका आपको कमीशन मिलेगा।


6. Quora: इस पर लोग प्रश्न पूछते हैं और जवाब देते हैं। आप क्वोरा के पार्टन प्रोग्राम (Quora Partner Program) से जुड़कर पैसा सवाल-जवाब लिखकर कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने वीडियो के लिए अधिक व्यूव प्राप्त करने के लिए Quora का उपयोग कर सकते हैं। मोबाइल ऐप को लोकप्रिय बनाने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का भी इस पर प्रमोशन करके अधिक पाठक प्राप्त कर सकते हैं।


7.फ्रीलांसिंग : यदि आपमें ब्लॉग लेखन, वायस, ट्रांसलेंशन, वीडियो एडिटिंग, वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग, एप एप्लिकेशन, स्क्रीप्ट राइटिंग, लेखन, रिसर्च करने में रुचि या अन्य कोई ऐसी योग्यता है जो ऑनलाइन की जा सकती है तो आप देश-विदेश की अपनी मनपसंद और विश्वसनीय वेबसाइट से जुड़कर भी यह कार्य कर सकते हैं। इसके लिए फ्रीलांसर, फाइबर आदि ऐसी वेबसाइट्स हैं।


8. ऑनलाइन गेमिंग : ऐसी कई वेबसाइट्स और एप हैं जिसने माध्यम से ऑनलाइन गेम प्रोवाइड कराए जाते हैं जिनके माध्यम से भी रुपए कमाए जा सकते हैं। यह खेल कई तरह के होते हैं जैसे कोई क्वीज भी हो सकता है।


9. वेबसाइट : आप अपनी खुद की वेबसाइट भी लॉन्च कर सकते हैं। इसके बाद उसकी अच्छी खासी रिच या हिट बढ़के के बाद आप गुगल के absence प्रोगाम से जुड़कर भी विज्ञापन अपनी साइट पर लगाकर पैसे कमा सकते हैं और अलग से भी आप विज्ञापन ला सकते हैं।

 

10. ऑनलाइन सर्वे : देश विदेश में ऐसी कई कंपनियां हैं जो ऑनलाइन सर्वे कराने का रुपया देती हैं। जैसे यूजर टेस्टिंग, बेस्टमार्क, यूगव, इपसोस, वैल्यूड ओपिनियन, सर्वे बोड्स, टोलुना, फाइवर आदि कई कंपनियां हैं जो आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है।


11.फोटो बेचना: आप यदि अच्‍छे फोटोग्रॉफर हैं या आप अच्छे फोटो खिंचना जानते हैं या यह भी हो सकता है कि आप करंट घटनाओं के फोटो खिंचने में माहिर हैं तो आप shutterstock, Fotolia, iStockPhoto, PhotoBucket आदि को अपने फोटो बेच सकते हैं।


12.ऑनलाइन एजुकेशन : आप ऑनलाइन एजुकेशन वेबसाइट से जुड़कर भी कमा सकते हैं या आप खुद ही यह कार्य कर सकते हैं। एजुकेशन में जरूरी नहीं ही कि आप पढ़ाएं ही। आप यदि गिटार, संगीत, नृत्य, पेंटिंग, सिंगिंग आदि भी सीखा सकते हैं।


13. सोशल मीडिया : वैसे तो हम पहले बता ही चुके हैं ब्लॉग और यूट्यूब के बारे में लेकिन आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, ट्वीटर और इसी तरह की अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से आप लाखों रुपया कमा सकते हैं। बस इसपर आपके अच्छे खासे फॉलोअर या सब्सक्राइबर्स होना चाहिए।


14. सर्च इंजन

Google और Bing सर्वव्यापी और सबसे फेमस सर्च इंजन हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि वे सभी उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करें। यदि आप किसी निश्चित क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं, तो अपना स्वयं का खोज इंजन बनाएं जो कम ज्ञान वाले लोगों को वह ढूंढ़ने में मदद करे जो वे ढूंढ रहे हैं। 

आपकी सफलता की संभावना अधिक हो सकती है यदि आपका सर्च इंजन उपयोगकर्ताओं को केवल सामान्य खोज करने के बजाय sub theme और Source type जैसे पैरामीटर सम्मिलित करने का अवसर देता है।


मुख्य टेकअवे: एक आला sarch इंजन बनाएं जो उपयोगकर्ताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा कर सके।

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी online paise kaise kamaye without investment पसंद आई होगी ,कृपया इस पोस्ट को ओर भी लोगों तक शेयर करें। आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।