caraway seeds in hindi | caraway in hindi | what is caraway seeds in hindi

caraway seeds in hindi - caraway seeds को हिंदी में शाह जीरा या काला जीरा भी कहा जाता है। caraway seeds का botanici name carum carvi है। यह carrot and parsley family का एक सदस्य है। इसका फेल्वर जीरे और सौंफ से मिलता जुलता होता है। यह हमारे किचन में मिलने वाले नार्मल जीरे से अलग होता है। caraway seeds का आकर नॉर्मक जीरे से लम्बा होता है और यह चपटा होता है। 

caraway seeds in hindi
caraway seeds in hindi

caraway seeds दुनिया के सबसे पुराने मसलों की लिस्ट में शामिल है। caraway seeds भारत में पस्चिमी एशिया और यूरोपीय देशों से से आया है, caraway seeds सबसे पहले यहीं के देशों में उगाया गया था। लेकिन आज के समय में caraway seeds को भारत के बिहार, ओडिसा, पंजाब,कश्मीर,और नॉर्दन हिमालयन रीजन में भी उगाया जाता है। 

caraway seeds का उपयोग भारतीय खाने में बहुत कम किया जाता है। caraway seeds को सबसे ज्‍यादा पश्चिमी देेशों में शाकाहारी  और मांसाहारी तथा ब्रेेड बनाने मे व्‍यापक रूप से किया जाता है इंडिया में आपको यह  कश्‍मीरी लोगों के किचन मे देखने को मिल जायेगा इसका उपयोग किचन किंंग मसाला बनाने मे भी किया जाता है 

 caraway seeds की कीमत

caraway seeds की कीमत आम जीरे से लगभग दुगनी होती है। यह बडी ही आसानी से आपको आसपास की किराना की दुकानों मे मिल जाएगा आप इसे ऑलाइन स्‍टोर  से भी खरीद सकते हैै।  


caraway seeds काला जीरा के फायदे। 

काला जीरा(caraway seeds) भारत का एक प्राचीन मसाला है. उत्तरी भारतीय व्यंजनों में जीरा एक मसाले रूप में लोकप्रिय है। इस मसाले को लोग स्वाद के लिए साग, सब्ज़ी या चावल इत्यादि में डालते है, काला जीरा सामान्य जीरे से अलग हैं। यह भारत में काला जीरा और निगला सतीत्व वैज्ञानिक नाम के रूप में जाना जाता है। भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ यह हमारे स्वास्थ के लिए भी लाभकारी है तो जानते है caraway seeds के कुछ फायदे के बारे में।  

   

caraway seeds के फायदे 

1. मोटापा कम करने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें काला जीराा:- वजन कैसे कम करें? गुनगुने पानी के साथ काले जीरे को भुनकर खाएं, इससे फैट सैल्‍स कम होते हैं और वजन कम होने लगता है। काले जीरे के सेवन से पेट भी साफ होता है ज‍िससे शरीर में चर्बी इकट्ठा नहीं होती। काले जीरे के सेवन से सर्दी-जुखाम, ब्रोंकाइट‍िस, अस्‍थमा, एलर्जी आद‍ि समस्‍याओं से भी छुटकारा म‍िलता है।


2. पेट दर्द होने पर इस्‍तेमाल करें काला जीरा:- पेट में दर्द के कारण कई हो सकते हैं जैसे गैस की समस्‍या, दस्‍त, पेट में कीड़े होना आद‍ि, इन सब समस्‍याओं से बचने के ल‍िए काले जीरे का सेवन फायदेमंद होगा। पेट में दर्द होने पर आपको काला जीरे को तवे पर भुनकर सेंधा नमक के साथ खाना है, उसके साथ एक ग‍िलास गुनगुना पानी लें, इससे आपके पेट को आराम म‍िलेगा।


3. काला जीरा सांस की बीमारियों जैसे ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।  काले जीरा से पाचन तंत्र की बीमारियों जैसे पेट के कैंसर या कैंसर की रोकथाम में इलाज संभव है


4.काले जीरे से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है:-  काले जीरे के सेवन से शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ती है। इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए आप गुनगुने पानी में काले जीरे का पाउडर म‍िलाकर पी सकते हैं। अगर आपको एनर्जी कम लग रही है या थकान महसूस हो रही है तो भी आप काले जीरे का सेवन कर सकते हैं। ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज होती है उनके ल‍िए भी काले जीरे का सेवन फायदेमंद होता है, ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के ल‍िए काले जीरे का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है।काला जीरा मधुमेह के उपचार में काफी प्रभावी औषधि है. भोजन में जीरे को रोज़ाना उपयोग करने से खून में शुगर के स्तर को कम करने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. 


5 सिरदर्द व दांत दर्द में दे राहत: - काले जीरे का तेल सिर और माथे पर लगाने से माइग्रेन जैसे दर्द में लाभ होता है। गर्म पानी में काले जीरे के तेल की कुछ बूंदें डाल कर कुल्ला करने से दांत दर्द में काफी राहत मिलती है।


6 एंटीसेप्टिक का काम करें -  एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण काला जीरा संक्रमण को फैलने से रोकता है। काले जीरे के पाउडर का लेप घाव, फोड़े-फुंसियां आदि पर लगाने से वे आसानी से भर जाते हैं।


# caraway seeds के साइड इफेक्‍ट (Side effect of caraway seeds)

काले जीरे से पेट गरम हो सकता है इसल‍िए एक द‍िन में दो ग्राम से ज्‍यादा मात्रा का सेवन नहीं करना चाह‍िए। काले जीरे का ज्‍यादा सेवन बीपी के मरीज, बच्‍चे और गर्भवती मह‍िलाओं के लि‍ए हानिकारक माना जाता है। 

अगर आप क‍िसी गंभीर रोग के मरीज हैं तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही काले जीरे का सेवन करें। यहाँ केवल घरेलु नुक्से के आधार पर जानकारी दी गई है। डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें:- जानें कॉर्न फ्लोर किसे कहते हैं ?

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी caraway seeds in hindi पसंद आई होगी। और यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। 

आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।