चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए मुख्यमंत्री | Charanjit Singh Channi New CM In Panjab

काफी देर तक पंजाब के नए मुख्यमंत्री के पद के लिए चले इस मंथन  के बाद आखिरकार पंजाब की राजनीति में एक बड़ा परिवर्तन देखने को मिला है, पंजाब के नए CM के रूप चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब के नए मुख्यमंत्री के पद के लिए चुना गया है। बता दें 55 साल बाद ऐसा हुआ है जब किसी दलित मुख्यमंत्री के हाथों में पंजाब की कमान सौंपी गई है ऐसे में यह नया चेहरा कौन है? चरणजीत सिंह चन्नी के करियर और उनके बारे में कुछ खास बातें लोग जानना चाहते हैं? चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए मुख्यमंत्री के बारे में कुछ बेसिक जानकारी जो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक पहुंचाने जा रहे हैं। 

Charanjit Singh Channi  New CM In Panjab
Charanjit Singh Channi  New CM In Panjab

Charanjit Singh Channi In Hindi


पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का जन्म पंजाब के मक्रोना कलन गांव में हुआ था।  जिनकी अब उम्र 58 साल है. चरणजीत सिंह सिख धर्म से संबंध रखते हैं, चरणजीत सिंह की जाति रामदासिया सिख है, जिसे सिख दलित जाति भी कहा जाता है। चमकौर साहिब विधानसभा से तीसरी बार विधायक बने चरणजीत सिंह चन्नी पहली पीढ़ी के राजनेता हैं. साल 2007 में चन्नी ने पहली बार विधानसभा का चुनाव जीता था और वो भी स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में. लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उन्हें कांग्रेस में शामिल करा लिया. साल 2012 का विधानसभा चुनाव उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर जीता.कैप्टन अमरिंदर सिंह की कैबिनेट में चन्नी टेक्नीकल एजुकेशन और इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग, पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री थे। 

New CM In Panjab चरणजीत सिंह चन्नी शिक्षा:-

चरणजीत सिंह जी ने पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है, और साथ ही चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई करते हुए इन्होने वकालत की डिग्री हासिल की है. साथ ही चरणजीत सिंह जी ने एलएलबी की भी पढ़ाई की है, ये पढ़ाई में बेहद अच्छे थे जिसके चलते इन्हें मेधावी छात्र की श्रेणी में रखा जाता था. इतना ही नहीं उनकी जाति को आरक्षण का भी लाभ प्राप्त होता है।


चरणजीत सिंह चन्नी जी कि कुल संपत्ति। 

चरणजीत सिंह की सालाना नेटवर्थ की बात करें तो यह करीब 14 करोड़ 51 लाख रूपये है. हालाकि अब इनके मुख्यमंत्री बनने के बाद यह बढ़ भी सकती है। 

चरणजीत सिंह का जन्म पंजाब के छोटे से गांव मक्रोना कलन में हुआ था, लेकिन इसके बाद वे खरार एसएएस नगर, पंजाब में रहने लगे. यही उनका गृहनगर है. लेकिन अब मुख्यमंत्री बनने के बाद ये पंजाब सीएम हाउस में शिफ्ट हो जायेंगे। 


FAQ

Q : पंजाब के नए मुख्यमंत्री कौन बने है ?

Ans : चरणजीत सिंह चन्नी जी हैं। 


Q : चरणजीत सिंह चन्नी कौन है ?

Ans : पंजाब के नए मुख्यमंत्री.


Q : चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब मुख्यमंत्री बनने से पहले किस पद में रह चुके हैं ?

Ans : पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की कैबिनेट में शिक्षा मंत्री एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री रह चुके हैं। 


Q : चरणजीत सिंह चन्नी का जन्म कब हुआ ?

Ans : 1 मार्च, 1963


Q : चरणजीत सिंह चन्नी का जन्म कहां हुआ ?

Ans : मक्रोना कलन, पंजाब में हुआ.


Q : चरणजीत सिंह चन्नी के मुख्यमंत्री पद की घोषणा कब की गई ?

Ans : 19 सितंबर 2021 में


Q : चरणजीत सिंह चन्नी जी का मुख्यमंत्री पद शपथ ग्रहण कब लेंगे ?

Ans : 20 सिंतबर


पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी जी के बारे में और आगे भी जानकारी इस पेज में अपडेट की जाएगी। तो आप उनकी और अधिक जानकारी के लिए भी इस पेज को पढ़ सकते है। मुझे उम्मीद है, आप हमारे साथ बने रहेंगें। 

आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।