किशमिश का पानी पीने के फायदे | kismis ka pani peene ke fayde

बदलती लाइफस्टाइल में लोग अपनी सेहत के प्रति बहुत सतर्कता बरतने लगे हैं। किशमिश एक ऐसा ड्रायफूट है जिसके फायदे तो आप सभी को पता है। किशमिश बहुत ही स्वादिष्ट होती है किशमिश में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है। 

किशमिश के सेवन से कमजोरी दूर होती है यह सेहत का खजाना है साथ ही इस में दूध में मौजूद हर तत्व पाया जाता है आपको बता दे की किशमिश सेहत की खान है पर अब आप सोच रहे होगे की किशमिश के साथ उसका पानी हमारे लिए किस तरह फायदेमंद है तो हम आपको इसके बहुत से फायदों के बारे में बताएंगे। 

किशमिश का पानी कैसे बनाएं। 

किशमिश का पानी बनाने के लिए 20-25 किशमिश को रात के समय कुछ देर के लिए पानी में भिगो कर रखे और उसके बाद उसका पानी उबाले  और सुबह उस पानी को पिये

 किशमिश खाने के फायदे


kismis ka pani peene ke fayde

कोलेस्ट्राल कम करे 

किशमिश के पानी का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्राल  लेवल ठीक रहता है कोलेस्ट्राल बढ़ने की समस्या आज कल आम हो गयी   है इसकी कोई उम्र नही है इसके   बढ़ने से आपके   शरीर के किसी भी अंग में दर्द होना  जैसी समस्या हो सकती है इसलिए हो सके तो किशमिश के पानी का  सेवन करे और आपने कोलेस्ट्राल  को कण्ट्रोल करे। 


पेट रहता है साफ 

अगर आप हर दिन किशमिश के पानी का सेवन करते है तो इससे आपका पेट साफ रहता है. अगर किसी के गैस और कब्ज की परेशानी है तो ऐसे लोगों के लिए भी सुबह से किशमिश का पानी पीना फायदेमंद रहता है. किशमिश का पानी से पाचन, मेटाल्जिम के स्तर को कम रखता है जबकि इससे गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है. जिससे आप हमेशा आपका शरीर फिट रहेगा। 


मल त्याग को सुधारता है

किशमिश में फाइबर पाया जाता है जो आपके पाचन तंत्र के लिए अद्भुत है. किशमिश का पानी पीने से पाचन के सुधार में मदद मिलती है. ये आपके पाचन समस्याओं जैसे कब्ज और अपच को दूर रखता है. इस पानी को नियमित पीकर आप मल त्याग को सुधार सकते हैं. 


इम्यूनिटी को रखे मजबूत 

कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी होता है. अक्सर कमजोर इम्यूनिटी की वजह से लोगों को कई प्रकार की बीमारियां भी घेर लेती है. लेकिन इम्यूनिटी को मजबूत रखने में किशमिश का पानी एक अच्छा ऑप्शन रहता है. क्योंकि किशमिश में विटामिन सी और बी दोनों पाए जाते हैं, इसके अलावा किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी रहते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए किशमिश के पानी का सेवन किया जाना फायदेमंद माना जाता है। 

 

आंखों के लिए फायदेमंद

किशमिश का नियमित रूप से सेवन करना आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है आपको बता दें किशमिश में विटामिंस पाए जाते हैं, जो आंखों की दृष्टि को मजबूत बनाने के साथ-साथ रेटिना को पोषक तत्व प्रदान करने में भी सहायक होते। 


शरीर में नहीं होती आयरन की कमी 

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए किशमिश अच्छा विकल्प माना जाता है. अगर आप हर दिन सुबह से किशमिश के पानी का सेवन करेंगे तो इससे भी आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी, जिससे एनीमिया जैसी बीमारी होने का खतरा नहीं रहता है. किशमिश का पानी आयरन का अच्छा स्त्रौत माना जाता है. ऐसे में लोगों को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। 


झुरिया हटाये

किशमिश का पानी पीने से आपकी झुरिया कम होती है यह आपकी त्वचा को जवा बनाता है और इसके सेवन से आपकी उम्र भी बढती है क्योकि यह आपके आस पास बीमारियों को आने नही देता इसलिए रोज किशमिश के पानी का सेवन जरुर करे। 


किशमिश का पानी वजन कम करने में मददगार 

बिगड़ते खान-पान की वजह से वजन का बढ़ना आज एक आम समस्या बनती जा रही है. जिससे की लोग परेशान है. लेकिन किशमिश का पानी बढ़ते वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से शरीर में ऊर्जा मिलती है. ऐसे में जो लोग बढ़ते वजन से परेशान है उनके लिए किशमिश का पानी बहुत फायदेमंद रहता है .


त्वचा के लिए फायदेमंद 

किशमिश का पानी त्वचा के लिए भी फायदेमंद रहता है. क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर के शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर दिखता है और त्वचा साफ होने लगती है.  त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को दूर करन में किशमिश का पानी का बहुत सहायक माना जाता है किशमिश में मौजूद फ्लेवेनॉइड्स एंटी ऑक्सीडेंट इसे दूर करने में मदद करते हैं. ऐसे में जिन लोगों को त्वचा की परेशानी होती है उन्हें भी किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है. 


लीवर के लिए फायदेमंद 

ये पानी सुबह खाली पेट पीने से लीवर की कार्यप्रणाली पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. यूँ मानिये की लीवर की मेहनत बेहद का हो जाती है जिससे लीवर अच्छे से काम करता है। 


किडनी के लिए लाभकारी 

लीवर और किडनी दोनों मिल कर ही काम करते हैं. ऐसे में जब किशमिश का पानी खाली पेट पीने से लीवर ठीक रहता है तो किडनी भी अच्छे से काम करती है और स्वस्थ रहती है। 


खून होता है साफ 

किशमिश के पानी से खून भी साफ रहता है. दरअसल, किशमिश का पानी पीने से पेट पूरी तरह साफ हो जाता है. जिससे लीवर ठीक रहता है और शरीर में बीमारियां नहीं होती है. इसलिए खून साफ रखने के लिए भी किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है. तो देखा दोस्तों किशमिश का पानी पीने से शरीर को कितना फायदा होता है। 


विवाहिक जीवन में संतोष

किशमिश का पानी पीने से न केवल अपने साथी के नज़दीक होने की इच्छा में इजाफ़ा होता है बल्कि विवाहित जीवन में अधिक संतोष भी मिलता है.लगभग एक महीने में  बेहतर परिणाम सामने आते हैं। 


ध्यान दें – किशमिश केवल देसी ही इस्तेमाल करें जो कि गहरे रंग की हो।आकर्षक दिखने वाली चमकीली किशमिश में केमिकल मिला हो सकता है, उसके इस्तेमाल का कोई फायदा नहीं।

डायबिटीज के मरीज इसका इस्तेमाल न करें। 

मुझे उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी कृपया इसे अपने दोस्तों से शेयर कीजिये। 

यह भी पढ़ें :-

 किशमिश खाने के फायदे

चाय कैसे बनाएँ 

अदरक की चाय पीने के फायदे और नुक्सान 

कॉफी के फायदे 

ग्रीन टी के फायदे 

किसमिस के फायदे 

गुड़ की चाय पीने के फायदे