पब्लिक स्पिकिंग | public speaking in hindi

प्रखर वक्ता होना, ओजस्वी वाणी का स्वामी होना, प्रभावी शैली में श्रोताओं को मंत्र-मुग्ध कर देने की क्षमता जिसमें हो, वह सामान्य व्यक्ति की तुलना में अधिक सफल होने की संभावना रखता है। बातचीत करना भाषण की कला सीखने का सबसे पहला सिद्धांत है। शुरुआती दौर में स्वर एवं अंदाज जैसी कलाओं पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है। बातचीत करना कला को सीखने का पहला सिद्धांत है; अर्थात् बोलिए, वाद-विवाद में हिस्सा लीजिए, अपनी प्रतिभा का स्वयं आकलन कीजिए और दर्शकों की आलोचना से सीखने की कोशिश कीजिए।

public speaking in hindi
public speaking in hindi

सवाल है कि खुद की गलतियों को कैसे समझा जाए? इसके लिए कुछ तथ्यों को समझने की आवश्यकता है—महान् वक्ता में कौन से विशेष गुण होते हैं और उन गुणों को कैसे प्राप्त किया जा सकता है? स्वयं के व्यक्तित्व में ऐसी कौन सी कमी है, जो इन गुणों की प्राप्ति में बाधा बन सकती है? इस विषय पर महान् लेखक डेल कारनेगी की सदाबहार एवं सर्वाधिक पसंद की जानेवाली इस पुस्तक के द्वारा कोई भी सामान्य व्यक्ति दर्शकों के समक्ष बोलने के क्षेत्र में कामयाबी के शिखर तक पहुँच सकता है।

पब्लिक स्पिकिंग वर्तमान परिदृश्य में सबसे अधिक मांग वाले स्किल्स में से एक है। क्योंकि  पब्लिक स्पिकिंग का अच्छा होना आपको आपके कार्य छेत्र में सफल बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। आज के समय में ज्यादा तर कामयाब लोग अच्छी पब्लिक स्पिकिंग  पर ज्यादा जोर देते है। और अब तो साधारण लोगों में भी  अच्छी पब्लिक स्पिकिंग सीखने का रुझान बढ़ता ही जा रहा है चाहे वे नौकरी पैसा हो, स्टडेंट हों, व्यापारी या फिर कोई आम इन्सान। 


लेकिन  पब्लिक स्पिकिंग से अभी भी बहुत से लोगों को डर लगता है। पूछने पर कुछ लोग अभी भी  पब्लिक स्पिकिंग को डरावनी चीज बताते है। 


वह ऐसा क्यू बोलते है। जानिए, खैर किसी मंच पर खड़े होकर बोलने में काफी हिम्मत चाहिए। और तब यह और भी जरूरी हो जाता है लाखों आँखें आपकी ही ओर देख रही हों। 

लेकिन हम सभी कुछ लोगों को तो जानते ही हैं। जो  पब्लिक स्पिकिंग में माहिर और बेस्ट हैं। वे मंच पर सुपर कॉन्फिडेंस रहते है। और उनके मुख से शब्दों कि बारिश लगातार होते रहती है। उनका शब्दकोश भरा ही रहता है वह कभी खली ही नहीं होता है। 


क्या उनके पास कुछ ख़ास है?

निश्चित रूप से नहीं,  पब्लिक स्पिकिंग एक सीखने योग एक स्किल है। जिसे कोई भी सही तकनीकों और प्रथाओं का उपयोग कर एक कॉन्फिडेंस और प्रभावी पब्लिक स्पीकर बन सकता है। 

# आप इस किताब के माध्यम से प्रभावी पब्लिक स्पिकिंग सीख सकते है। 


BUY NOW

जब आप अपनी सार्वजनिक बोलने की यात्रा शुरू करते हैं, तो याद रखें कि शुरू करने के लिए, आपको अच्छा नहीं होना है, लेकिन अच्छा होने के लिए, आपको शुरू करना होगा।


उमीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी अच्छी लगीं होगीं और यह आपको पसंद आई होगीं और आपके लिए उपयोगी  साबित होगीं। ।

यह भी पढ़ें:-

पब्लिक स्पिकिंग

भाषण की सुरुवात कैसे करें 

अच्छे बोलने की कला क्यों जरूरी है?

टीचर्स डे स्पीच कैसे दें।

स्वतंत्रता दिवस स्पीच (independence day)

बाल दिवस पर स्पीच कैसे दें।


आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।