गूगल | google kya hai in hindi

Google Kya Hai in hindi क्या आप यह जानते है?, और Google Kisne Banaya? अगर आपको नही पता तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। और आपको आपके सवाल  Google Kya Hai in hindi का जवाब मिल जाएगा। तो चलिए आगे बढ़ते है। .... 

इक्कीसवी सदी में शायद ही कोई ऐसा होगा जो Internet का उपयोग नही करता हो। Internet आज के समय में हमारी सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है। और Google, Internet का किंग है। इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता।  हमे किसी भी चिज़ का जवाब चाहिये होता है तो, हम सबसे पहले Google पर जाते है, पर क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये Google Kya Hai in hindi? और Google काम कैसे करता है?

यह आप भी करते होंगें, अक्सर हम किसी शब्द या चीज के प्रति अनजान होते है और उसको जानने और समझने के लिये उसको हम Google में Search कर लेते है और Search करने के बाद हमे उसका Result भी बहुत आसानी के साथ मिल जाता है,

Google kya hai  और Google को किसने बनाया है और Google का मालिक कौन है? तो आज इस पोस्ट मे आपके सभी सवालों का जवाब विस्तार से देंगे तो इससे पहले की हम जाने Google Kaise Kam Karta Hai? पहले जान लेते है ( What Is Google In Hindi ) गूगल क्या है। तो चलिए  जानते है Google kya hai


Google kya hai in hindi 

google kya hai in hindi
google kya hai in hindi 

गूगल अमेरीका की एक मल्टीनेशनल कम्पनी का नाम है। गूगल का फुलफार्म “GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH” है। गूगल Internet सम्बन्धी Service, Product और Search Engine के साथ साथ इसके कुछ और business है जैसे - Internet Analytics, Cloud Computing, और add sarving, की सेवा भी देती है। लेकिन इससे भी बढ़कर  आज ये तकनीक के कई क्षेत्रों में अपनी पहुँच बना चुकी है। गूगल का क्रोम सर्च इंजन दुनिया का सबसे ज्यादा यूज़ किया जाने वाला इंटरनेट सर्च इंजन है। 


गूगल का इतिहास (History Of Google in Hindi)

सन 1995 में दो PHD कर रहे छात्र जिनका नाम था Sergey Brin और Larry Page जो की Stanford University, California के छात्र थे,1996 में Sergey Brin और Larry Page जब PHD पढाई कर रहे थे उन्होंने अपना PHD का reSearch project में कुछ अलग करने की सोची और वो सोचे थी “अगर हम Website को Rank करें दुसरे website के साथ तुलना करके, तो काफी अच्छा होगा, उन्होंने इसके लिए Search होनेवाली वेबसाइट की गणना के आधार पर उसको Rank देने का फैसला किया और Search Engine की नींव रखी।आज हम सब जिसे Google के नाम से जानते है आपको बता दे कि उसका पहला नाम BACKRUB था। आज भी गूगल इसी माध्यम से काम कर रहा है।


जैसे जैसे समय गुजरता गया BACKRUB का नाम बदलकर गूगल हो गया साल 1997 में गूगल नाम सामने आया, आपको बतादे की अभी तक Google 2000 से ज्यादा doodle Homepage बना चुका है, 1998 में Google का पहला doodle homepage बना था। 


जैसे जैसे गूगल की team तैयार होती गयी गूगल द्वारा नये नये product लॉन्च होते गये। और गूगल ने एक बड़ी कंपनी का रूप ले लिया। Adword, Adsense, Google Map, Youtube, Cloud Hosting, और भी कुछ, गूगल के इन सभी प्रोडक्ट को काफी सारे लोग इस्तेमाल करते है और इससे फायदा भी उठा रहे है।


Google Full Form in Hindi

GOOGLE का Full-Form होता है – “GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH”


Google Kaise Kam Karta Hai?

Internet पर ऐसी बहुत सारी Website के web Page है जोकि आपको अनेक प्रकार की जानकारी प्रदान करती है।उन सभी वेबसाइट और आर्टिकल को गूगल सबसे पहले अपने System में Store कर लेता है। Google Crowler उन सभी Website ओर सभी Website के Webpage को पूरी तरह समझता है, और ये तय करता है कि किस Keyword के Search करने पर कौन सी website का कौनसा Webpage दिखाना है।


गूगल ये भी देखता है कि कौनसी webpage पर लोग ज्यादा समय बिताते हैं, अगर लोग पेज पर आकर जल्दी से वापस चले जाता है तो गूगल उस पेज को बाउंस रेट ज्यादा होने के हिसाब से पहले पेज पर नही दिखता।


वेसे ही अगर किसीने कोई नयी वेबसाइट बनाई है तो उसे Google के search engines को ज़रूर submit करवाना चाहिये जिससे Google को हम बता सके कि हमारी नयी वेबसाइट है जिससे Google Crowler हमारी website की पूरी जानकारी पा सके।


इतना करने के बाद Google Crowler हमारी वेबसाइट पर अकर हर एक पोस्ट पर जो भी जानकाअरी होगी, आपकी वेबसाइट का पूरा डेटा स्टोर करता है फिर गूगल का अलगोरिधम ये फैसला करता है कि वह पोस्ट कौनसी rank पर Show करवानी है।


गूगल का मालिक कौन है?

गूगल कंपनी का मालिक Larry Page और Sergey Brin है। 


गूगल की कमाई कितनी है?

Google Kya Hai ? यह अपने जाना अब  आपके मन मे ये सवाल आते होंगे कि गूगल की एक दिन की कितनी कमाई हैं? या फिर गूगल की एक सेकेंड की कितनी कमाई हैं? और देखा गया है कि अक्सर गूगल में ही गूगल से उसकी कमाई के बारे में पूछा जाता है। तो इसके विषय मे भी कुछ चर्चा कर लेते है।

Google की Income के बारे में सुन कर हो सकता है आपको काफी आश्चर्य हो। आपको विश्वास नही होगा कि गूगल हर रोज 6.8 करोड़ रोजाना कमाती है, और अगर इसे Calculate करे Second के हिसाब से तो हर सेकंड में गूगल 45000 कमाती है और दिन प्रति दिन ये आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है, जब आप ये पोस्ट पढ़ रहे हो तब हो सकता है ये आंकड़ा बढ़ गया हो।


गूगल के CEO कौन है?

Sunder Pichai जी, गूगल के CEO  जो की एक भारतीय है।  ये सच में हमारे लिए एक गर्व की बात है की एक भारतीय दुनिया की सबसे बड़ी internet कंपनी का CEO है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की सुन्दर पिचाई जी की हर साल करीब 1200-1300 करोड़ रूपये की तनख्वा गूगल से पाते हैं। 


गूगल किस देश की कंपनी है?

गूगल यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका की कंपनी है। जो इसके राज्य कैलिफ़ोर्निया में स्थित है। Google के Branches बहुत से देशों में स्तिथ है, उनमें भारत भी शामिल है। 


google mera naam kya hai

google mera naam kya hai - गूगल से अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट खोलें और माइक पर क्लिक करे।  अब बोलें की “मेरा नाम क्या है” या Keyboard का इस्तेमाल करके लिखें Mera Naam Kya Hai? इसके बाद, गूगल असिस्टेंट आपका नाम बताएगा। यह सवाल पूछने पर गूगल असिस्टेंट आपको अपना नाम भी बताएगी। 


Google के Products के क्या नाम है। 

Google के Products के नाम। 

गूगल मैप:- गूगल मैप की मदद से आप किसी शहर या जगह को (Location) आसानी से Find कर सकते हो।वहां तक पहोचने की पूरी जानकारी की वह Location आपकी लोकेशन से कितना दूर है,वहां पहोचने का रास्ता क्या है, आप इसमें GPS की मदद से अपनी Real Location भी पता कर सकते हो।

गूगल Chrome:- ये एक Browser है जिसमे हम कुछ भी Search कर सकते है। ये काफी Fast और Simple होने के साथ Secure Browser है जो हर मोबाइल में देखने को मिलता है।


Google Sheets:- गूगल शीट्स एक वेब-आधारित स्प्रेडशीट प्रोग्राम है, जिसके द्वारा एम एस एक्सेल के जैसे ही शीट्स बनाई जा सकती, एडिट तथा अपडेट करने के साथ शेयर भी की जा सकती है। यह प्रोग्राम G Suite का एक हिस्सा है। जिनमें गूगल डॉक्स एवं गूगल स्लाइड्स भी शामिल है।


Gmail: ये एक electronic e-mail सेवा है जिससे आप संदेश को भेज या प्राप्त कर सकते हो। यहां तक कि अगर आपको Smartphone का उपयोग करना हो तो आपके पास Gmail Id होनी आवश्यक होती है।


Blogger: अगर आप चाहते हो कि अपना खुद का ब्लॉग बनाकर अपनी सोच एवं विचारों को लोगो तक Share करे तो आप ब्लॉगर का उपयोग आसानी से कर सकते हो। ये सेवा बिलकुल फ्री है।


Android: सभी के पास Android Phone है, एंड्राइड एक लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे आज कल सभी इस्तेमाल करते है।


गूगल ड्राइव: अपने उपयोगी Data को सुरक्षित रखने का ये एक गूगल का बढ़िया प्रोडक्ट है,रखे गए Data को जरूरी समय Download भी कर सकते है।


गूगल एडसेंस: अपने Blog या Website को Monetize कर गूगल एडसेंस द्वारा पैसे कमाये जा सकते है।


Youtube: यहाँ पर आपको लाखो वीडियो सर्च करने पर अलग अलग विषय मे मिल जायेंगे, आप अपना खुद का वीडियो भी अपलोड कर सकते हों।


गूगल ट्रांसलेटर: इसकी मदद से आप किसी भी भाषा का अपनी भाषा मे अनुवाद आसानी से कर सकते हो।


Wear OS: अपनी Life को Healthy और Fit रखने के लिये आप हर मिनिट का पूरा Record आप आसानी से Track कर सकते हो।


गूगल डुओ:  ये एक High Quality Video Calling Application है जिससे आप अपने स्वजनों से अपने Smartphon की मदद से Face To Face बात कर सकते हो।


Chrome OS: ये Laptop और Computer के लिये गूगल द्वारा बनाया गया ऑपरेटिंग सिस्टम है।


Chromecast: अगर आप अपने Mobile को अपनी TV में देखना चाहते हो या यूं कहें कि Stream करना चाहते हो तो आप इससे आसानी से कर सकते हो।


Books: अगर आप अपने स्मार्टफोन में E- Books पढ़ना पसंद करते है तो इससे आप ये काम कर सकते है।


Calendar: इसकी मदद से आप अपना टाइम टेबल फिक्स कर सकते हो आपने सेट किये टाइम पर Reminder बजता है जिससे आपको पता चल जाता है।


Analytics : इससे आप अपने प्रोडक्ट की रोजमर्रा की गतिविधियां Track कर सकते हो।


गूगल माय बिज़नेस: आप अपने Shop या Building की Location को Google Map पर डाल सकते हो।


गूगल असिस्टेंट: इसकी मदद से आप अपने सवालो के जवाब को अपने अपनी भाषा की Voice के रूप में पा सकते हो।


गूगल वाईफाई: आप अपने घर पर इसका उपयोग कर घर के हर कोने में Wifi का मजा ले सकते हो।


गूगल अर्थ: इसकी मदद से आप पूरी दुनिया की जानकारी एवं सैर कर सकते हो।


गूगल डॉक्स : माइक्रोसॉफ्ट आफिस के जरूरी डाक्यूमेंट्स को इसके जरिये ऑनलाइन खोल सकते है।


Google Lens: ये एक गूगल का ऐसा फ़ीचर्स है जिससे हम किसी भी फ़ोटो में दिखाई दिए जाने वाले object (चीज़) को जान सकते है कि वह आखिर क्या है।


Google Go: ये एक Application है, जिसमे आपको कुछ ऐसे Features मिलते है जिसका उपयोग कर अपने काम को बेहद आसान बना सकते है। लगभग 7MB की इस App में आपको Latest Current Searches जिसमे लोग सबसे ज्यादा क्या देखना पसंद कर रहे है, Voice Search की, Google Lens की सुविधा, लेटेस्ट खबरे, भी आपको मिल जाएगी सिर्फ ये ही नही अगर आप किसी पोस्ट पर सर्च कर पहुचते हो और चाहते हो कि वह पूरी पोस्ट पढ़ने के बजाय आपको पढ़कर सुनाई दे तो ये भी सुविधा आपको Google Go App में मिलेगी।

Google Pixel:- Google Pixel का उसे आप इमेज के लिए कर सकते है। 

Google Photos:- यदि आप अपनी फोटो गैलेरी गूगल में बनने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है। यह आपकी फोटो गैलेरी की सेफ्टी थोड़ी बढ़ा देता है। 

Google pay :- डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए आप Google pay का इस्तमाल कर सकते है। 

ये थे कुछ गूगल Product जिसका उपयोग कर हम अपने काम को आसान कर सकते है।


मुझे उम्मीद है यह जानकारी google kya hai in hindi आपके लिए उपयोगी साबित होगी। इस जानकरी से जुड़े आपके सवाल या सुझाव कृपया हमे संपर्क पत्र के माध्यम से भेजें। और इसे अपने दोस्तों से शेयर जरूर करें। आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।