youtube channel ko search me kaise laye

youtube channel ko search me kaise laye  अगर आप एक YouTuber है, या आपने अभी-अभी अपना नया YouTube Channel बनाया किया है।  तो दोस्तों हम आपको बता दे की चैनल बनाना आसान है।  लेकिन चैनल को Grow करना बहुत ज्यादा मुश्किल है।  आप YouTube पर कितनी भी विडियो को अपलोड कर लीजिये।  लेकिन जब विडियो को देखने वाले Viewers ही आपकी विडियो तक नहीं पहुच पाएंगे तो चैनल Grow होगा कैसे।  चैनल को ग्रो करने के लिए सबसे पहले अपने YouTube चैनल को सर्च में लाना सबसे ज्यादा जरुरी है। 

youtube channel ko search me kaise laye
youtube channel ko search me kaise laye

अब आप सोच रहने है की youtube channel ko search me kaise laye. तो दोस्तों हम आपको आज कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताएँगे जिसकी मदद से आप अपने YouTube चैनल को बहुत जल्दी YouTube सर्च में ला सकते है।  चैनल सर्च में आने के बाद आपके Videos पर व्यू भी आएंगे और चैनल के सब्सक्राइबर्स भी बढ़ेंगे और साथ ही चैनल ग्रो भी होगा। और यह तभी होगा जब  YouTube चैनल को सर्च में लाएँगें से। 

तो चलिए जानते है की वो क्या टिप्स और ट्रिक्स है जिनकी मदद से आपके इस सवाल youtube channel ko search me kaise laye  का जवाब आपको मिलेगा। 

 

youtube channel ko search me kaise laye 

यहां मैं आपको सर्च इंजन से ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त करने की कुछ टिप्स बता रहा हु जिन्हें फॉलो करके आप अपनी यूट्यूब वीडियोस को गूगल सर्च में टॉप पर ला सकते हों।


1. वीडियो के टाइटल में टार्गेटेड कीवर्ड्स का उपयोग करें

वीडियो टाइटल मतलब वीडियो का नाम जिससे व्यूजर्स को पता चलता है की आपकी वीडियो में क्या है, जितना हो सके अपनी वीडियो के टाइटल को यूजर फ्रेंडली बनाएं और वीडियो टाइटल में कीवर्ड्स का उपयोग करें।

जैसे हम पोस्ट के टाइटल को एसईओ फ्रेंडली बनाते है वैसे ही आपको अपनी वीडियो के टाइटल को एसईओ फ्रेंडली बनाना हैं।

आप वीडियो का टाइटल लिखते समय उसे गूगल में सर्च करके देख सकते है और अपने टाइटल को और ज्यादा एसईओ दोस्ताना बना सकते हैं।

टाइटल में कीवर्ड्स का उपयोग करने के लिए आप कीवर्ड्स रिसर्च टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपकी वीडियो का टाइटल ऐसा होना चाहिए जिसे लोग सबसे ज्यादा सर्च करते हो।

मैं यूट्यूब के बारे में और भी कई आर्टिकल लिख चूका हु अगर आपको इसके बारे में और जानकारी चाहिए तो आप इस ब्लॉग की यूट्यूब केटेगरी में जा सकते हैं।


2. Keyword Research

जिस टॉपिक के कीवर्ड को ज्यादा सर्च किया जएगा। उसके सर्च में जल्दी आने के चांस ज्यादा होते है। जब आपको Google पर किसी Video को Show करना है तो पहले आपको यह देखना होगा की Google पर उस Topic को Search करने के लिए किस Word का Use किया जाता है और सबसे ज्यादा किस Word को Use किया जाता है। जो की बिना Keyword Research के Possible नहीं है। इसलिए आप पहले Best Keyword को Find करे।

youtube to mp3 conconverter


3. Videos की संख्या पर ध्यान दें।  

youtube channel ko search me लाना है तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा की आपके चैनल में पर्याप्त मात्रा में वीडियो उपलब्ध हों। यदि अपने कुछ समय पहले ही अपना यूट्यूब चैनल बनाया है। और यह सोच रहे है की आपका youtube channel search me kaise layer लो यह थोड़ा मुश्किल है। YouTube चैनल को सर्च में लाने के लिए आपको अपने चैनल पर कम से कम 20  से 25 अच्छे  videos  अपलोड करना जरुरी है।  जब तक आप 20 - 25  विडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड नहीं कर देते आपका चैनल सर्च में नहीं आता है।  क्यों की चैनल पर जब तक ज्यादा Videos नहीं होती YouTube आपके चैनल को दुसरे विडियो और चैनल के बीच आपके चैनल को recommend नहीं करता है।  आप जितनी ज्यादा Videos को अपलोड करोगे उतने ही ज्यादा चांस बढ़ जायेगे youtube channel ko search me आने के। 


4. वीडियो का विवरण/डिस्क्रिप्शन

ब्लॉग की पोस्ट में हम मात्र 160 शब्दों में ही डिस्क्रिप्शन लिख सकते है पर यूट्यूब पर आप जितना चाहो उतने वीडियो विवरण में शब्द लिख सकते हैं जब कोई यूजर आपकी वीडियो डिस्क्रिप्शन में ऐड कीवर्ड्स सर्च करेगा तो आपकी वीडियो सर्च में आ सकती हैं।

अपनी वीडियो को सर्च इंजन फ्रेंडली बनाने के लिए ज्यादा कंटेंट लिखने की जरुरत नहीं हैं आप सिर्फ 2 या 3 लाइन में अपनी वीडियो के बारे में लिख सकते हैं। कुछ समय निकालकर डिस्क्रिप्शन में अपनी वीडियो के बारे में लिखें और कीवर्ड्स का उपयोग करें।


 5. Title और  Description में हैशटैग जोड़ें –

आप जब भी अपनी विडियो को अपलोड करे तो विडियो के Title and Description में अपने चैनल के नाम का हैशटैग जरुँर उपयोग करें।  जैसे की आपके चैनल का नाम इंडियन टी  है  तो आपको Title and Description Hashtag (#indiantea) लिख कर ऐड करें। हैशटैग का फायदा यह है की आप जब भी कोई विडियो अपलोड करोगे और हर विडियो के Title and Description में Hashtag लगा होगा है।  तो आपकी एक विडियो के नीचे दूसरा विडियो Recommend किया जाता है।  जिससे विडियो पर View आते है और जितने ज्यादा लोग विडियो को देखंगे उतनी ही जल्दी youtube channel search मे आयेगा। 


6. वीडियो थंबनेल

आपकी वीडियो के लिए एक बढ़िया थंबनेल होना जरुरी है आप थंबनेल से ज्यादा यूजर्स को आकर्षित कर सकते है इससे आपकी वीडियो पर अधिक व्यूज आयेंगें। थंबनेल वीडियो में कवर फोटो की तरह काम करती है जिस तरह मोबाइल पर कवर लगाने पर वो और भी मस्त लगता है वैसे ही वीडियो पर थंबनेल लगाने पर उसे अधिक यूजर्स पसंद करेंगे।


7. सबटाइटल और क्लोज कैप्शन का इस्तेमाल करें (CC)

आपने यूट्यूब पर वीडियो तो देखे होंगे और वीडियो में सेटिंग आईकॉन से पहले CC का option भी देखा होगा . CC यानि closed caption या वीडियो सॉन्ग टाइटल, इसमें आप वीडियो कीवर्ड के साथ english keywords add कर सकते हो। यानि आप जो कुछ वीडियो में बोलते हैं उसे text version में show कर सकते हैं।

यह ऑप्शन वीडियो लैंग्वेज ट्रांसलेशन के लिए बनाया गया है। अगर आप अपनी हिंदी भाषा में वीडियो बनाते हैं तो यह feature आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें आप इंग्लिश कीबोर्ड एड कर सकते हो, जिससे आप के वीडियो की searching बढ़ेगी और अगर आप ऐडसेंस यूजर हैं तो आपके वीडियो पर ज्यादा एडक्लिक भी मिलेंगे।

क्लोजेट कैप्शन इस्तेमाल करके आप चाहो तो वीडियो बना सकते हो या इसके बिना भी वीडियो बना सकते हो वीडियो में कीबोर्ड इस्तेमाल करने का यह एक और फीचर मिल गया है तो इसे जरूर ट्राई करें। 


8 . टैगिंग

टैगिंग कीवर्ड्स का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है यह वीडियो को सर्च में लाने के लिए जरुरी है यहां मैं आपको अपनी वीडियो में टैग ऐड करने की कुछ टिप्स बता रहा हू।

टैगिंग में वीडियो के मोस्ट कीवर्ड से संबंधित टैग सर्च करके ऐड करें। (यदि आप हेल्थ के बारे में वीडियो अपलोड कर रहे है तो हेल्थ वाले टैग सर्च करें।)

यदि आपको मोस्ट कीवर्ड्स से संबंधित कोई टैग ना मिले तो उसकी केटेगरी से संबंधित टैग ऐड करें।

वीडियो में टैग ऐड करने की लिमिट है उससे अधिक टैग ऐड ना करें।


9. यूट्यूब सेटिंग्स सेट करें

आप यूट्यूब पर सभी सेटिंग एक साथ सेट कर सकते है इसलिए वीडियो को एसईओ फ्रेंडली बनाने के साथ-साथ चैनल को भी एसईओ फ्रेंडली बनाएं क्योंकि सर्च इंजन में टॉप पर आने के लिए आपके चैनल की सेटिंग पूरी होना जरुरी हैं।

साथ ही अपनी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करें, इसके लिए जब आप वीडियो अपलोड करते है तो गूगल+ और ट्विटर शेयर बटन दिया होता है उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल प्लस पर अपनी वीडियो को जरुर शेयर करें क्योंकि इससे आपकी वीडियो बहुत जल्द इंडेक्स होती है इससे आपको अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिल सकता हैं।

Read more...

youtube copyright rules in hindi 

youtube par sabse jyada search hone wala topic

youtube promotion whatsapp group

youtube channel grow kaise kare


निष्कर्ष

अंत में मैं आपको यही कहना चाहूँगा की ऐसी वीडियो बनाए और अपलोड करें जिन्हें सभी पसंद करें और अपने चैनल के लिए कोई भी लक्ष्य विषय चुने इससे अधिक दर्शकों को फोकस कर सकते हैं।

जैसे सच कभी झूठ नहीं हो सकता वैसे ही अगर आपकी वीडियो अच्छी है तो कोई उसे नजरअंदाज नहीं कर सकता, इसलिए आप ऐसी वीडियो बनाएं जिन्हें देखकर दर्शक आपकी नई वीडियो का इंतजार करें।

उम्मीद करता हु इस पोस्ट की टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपनी YouTube videos और youtube channel ko search में टॉप पर ला सकते है और अधिक व्यूज पा सकते हैं।